1. Home
  2. Agriculture

Jind News: जींद में किसान ड्रोन से कर रहे यूरिया का छिड़काव, इस तकनीक को देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Jind News: जींद में किसान ड्रोन से कर रहे यूरिया का छिड़काव, इस तकनीक को देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान
Spraying urea with drones in Jind: हरियाणा के जींद जिले में किसान ने नई तरकीब इजाद की है। उन्‍होंने 80 एकड़ खेत में ड्रोन से यूरिया का छिड़काव कराया है। जानते हैं इस पर पूरी रिपोर्ट।

जींद। हरियाणा का जींद जिला राजनीति, खेल और किसानी के लिए देश-विदेश में मशहूर है। यहां के किसान हाईटेक किसानी से प्रभावित हैं। वे नई तकनीकों का फायदा भी उठा रहे हैं। प्रदेश के जो किसान हाईटेक खेती करना चाहता है, कृषि विभाग उसकी भरपूर मदद भी कर रहा है।

ड्रोन से कर रहे यूरिया छिड़काव

पहले किसान खाद के छिड़काव में दिनभर लगा रहता था. वहीं, अब चंद घंटों में घर बैठे कार्य हो जा रहा है. यह कार्य आदमी की जगह अब ड्रोन पूरा के माध्यम से हो रहा है. इसके साथ किसानों को यूरिया के लिए भी लाइन में लगने की परेशानी से भी छुटकारा मिल रहा है।

Karnal Bunt : करनाल बंट से गेहूं की फसल को समय रहते बचाएं किसान, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है

कृषि विभाग द्वारा नैनो यूरिया मात्र 100 रुपए के खर्च पर एक एकड़ में छिड़काव किया जा रहा है. ड्रोन की मदद से 25 से 30 एकड़ में छिड़काव किया जा सकता है।

ये था कृषि विभाग का लक्ष्‍य

कृषि विभाग द्वारा 6 हजार एकड़ में ड्रोन के माध्यम से यूरिया छिड़काव का लक्ष्य रखा गया था. किसानों से लगभग 3 सप्ताह पहले नैनो यूरिया का छिड़काव करने के लिए आवेदन मांगे गए थे।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्‍त के लिए करवा लें ये काम, नहीं तो अटक जाएगा रुपया

कृषि विभाग के अधिकारियों की उम्मीद से ज्यादा किसानों ने ड्रोन से यूरिया का छिड़काव करवाने के लिए आवेदन किया है, जबकि अभी भी आवेदन को लेकर 9 दिन शेष हैं।

छिड़काव को लेकर आवेदन

इस संबंध में कृषि उपनिदेशक डॉ. गिरीश नागपाल ने कहा कि ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव को लेकर किसान दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

Vegetables: फरवरी महीने में कम लागत में उग सकते हैं ये सब्जियां, मार्केट में रहती है हमेशा डिमांड

निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा क्षेत्र में यूरिया के छिड़काव को लेकर किसानों द्वारा आवेदन किया गया है. जिले के किसान ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव के लिए पंजीकरण करवाने के लिए आगे आ रहे हैं।

ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करवाएं

आंकड़ों के अनुसार अब तक लगभग 80 एकड़ में ड्रोन के माध्यम से यूरिया का छिड़काव करवाया जा चुका है. जींद जिले में इस साल 2 लाख 15 हजार हेक्टेयर में गेहूं की खेती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान आगे भी आ रहे हैं. जिले में अब तक 837 किसानों ने 6,430 एकड़ में नैनो यूरिया के छिड़काव को लेकर ऑनलाइन पंजीकरण करवा दिया है. रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तिथि 15 फरवरी है। 

जागरुक कर रहा विभाग

ऐसे में कृषि विभाग के अधिकारी मुख्यालय को अवगत करवाकर अन्य किसानों के खेतों में भी छिड़काव करवाने को लेकर अनुमति मांगेंगे, ताकि इस योजना में आवेदन करने वाला कोई किसान वंचित नहीं रहे. 6 हजार एकड़ के बाद जो किसान छिड़काव से वंचित रहेंगे, उनके लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवा कर उनके खेतों में भी ड्रोन के माध्यम से छिड़काव करवाने को लेकर अनुमति मांगी जाएगी।

Expensive Watermelon : जानिए कौन सा तरबूज है दुनिया में सबसे महंगा, जो बिक रहा सोने के रेट पर


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।