1. Home
  2. Agriculture

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्‍त के लिए करवा लें ये काम, नहीं तो अटक जाएगा रुपया

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्‍त के लिए करवा लें ये काम, नहीं तो अटक जाएगा रुपया
PM kisan Yojana e kyc kaise karvayen: हरियाणा के किसान भाई ध्‍यान दें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त इस महीने जारी हो सकती है। अगर आपने भी इन कार्यों को पूरा नहीं किया है, तो आज ही इन्हें निपटा लें। नहीं तो आपकी किस्त का पैसा भी अटक सकता है। जानें क्‍या है पूरी खबर।

पानीपत। PM Kisan Yojana: देश के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगली किस्त का पैसा इसी महीने फरवरी या मार्च में जारी हो सकता है।

हालांकि, इससे पहले किसानों को कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। अगर किसान इन बातों पर ध्यान नहीं देते हैं तो उनकी किस्ता का पैसा अटक सकता है। 

Varieties of Ladyfinger: भारत में भिंडी की उन्नत किस्मों से किसान ले सकते हैं अच्‍छी फसल, जानें लेडी फिंगर की बेस्‍ट वैरायटी

ऐसे में अगर आप भी एक किसान हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस खबर में बताई गई बातों को विषेश ध्यान रखें।

पीएम किसान योजना के लिए करें ये काम

पीएम किसान योजना पर आए दिन कोई न कोई अपडेट आता ही रहता है। ऐसे में योजना से जुड़े किसानों को हर वक्त अपडेट रहने की जरूरत है. अब योजना से जुड़ा एक और अपडेट सामने आया है. दरअसल, सरकार ने पांच कार्यों की एक लिस्ट जारी की है।

AI Technology for Sugarcane: गन्ने की खेती के लिए कारगर साबित होगी AI तकनीक, किसानों भाइयों की बढ़ेगी आमदनी

जिस पर किसानों को विषेश ध्यान देने की जरूरत है. सरकार ने किसानों को अलर्ट किया है की वे जल्द से जल्द इन कार्यों को निपटा लें, नहीं तो उन्हें योजना का लाभ लेने में दिक्कतें पेश आ सकती है. किसान भाई नीचे बताए गए कार्यों को आज ही पूरी कर लें।

फटाफट करवाएं ये काम

आधार व बैंक अकाउंट सीडिंग करवाएं।

सही जमीनी दस्तावेज अपलोड करें।

लाभार्थी किसान अपना नाम सही दर्ज करें।

e-KYC अवश्य करवाएं।

नए किसान लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट WWW.pmkisan.gov.in पर पंजीकरण करवाएं।

यहां से लें मदद

इस योजना संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या फिर 011-23381092 के जरिए संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ईमेल कर pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं।

जानें क्‍या है योजना

किसान भाइयों को आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना शुरुआत की है. इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो दो-दो हजार रुपये की किस्त के रूप में दी जाती है।

पीएम किसान निधि योजना दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर) स्कीम है, जिसका लाभ अभी तक देश को करोड़ों किसानों को मिल चुका है. केंद्र सरकार अब तक किसानों के खाते में कुल 15 किस्तों को ट्रांसफर कर चुकी है. वहीं, देशभर में करोड़ों किसानों को अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, जो इस महीने या अगले महीने जारी हो सकती है।

Vegetables: फरवरी महीने में कम लागत में उग सकते हैं ये सब्जियां, मार्केट में रहती है हमेशा डिमांड


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।