Indian Whiskey Brands : इंडिया में ही बनती ये खास व्हिस्की, जिसकी है दुनिया दीवानी, 25 ब्रांड में से 13 सिर्फ भारत के के नाम

25 Most Selling Whiskey : दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली चीजों में शराब पीछे नहीं है। शराब को सबसे ज्यादा बेचने के लिए कंपनियां एक से बढकर एक ब्रांड तैयार करती है। जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब भारत में ही बनती है। आइए नीचे खबर में जानते हैं इसकी कीमत और खासियत.
 

Top 25 Most Selling Whiskey Brands of India : शराब लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है. बियर, व्हिस्की, वाइन... शराब कई तरह की होती है. दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाली चीजों में शराब भी शामिल है. आज हम बात करेंगे, व्हिस्की (Whisky) की. आपको जानकर रोमांचित महसूस हो सकता है कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 25 व्हिस्की ब्रांड्स में 13 भारतीय ब्रांड्स शामिल हैं. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हिस्की की सबसे ज्यादा खपत भी भारत में ही होती है और सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की भी भारतीय कंपनियां ही बनाती हैं. भारत के बाद ही अमेरिका, फ्रांस, जापान, ब्रिटेन आदि देशों का नंबर आता है।

Top 25 Most Selling Whiskey Brands

इस लिस्ट में टॉप 4 ब्रांड भारतीय ही हैं. पहले नंबर पर है, मैकडॉवेल्स (McDowell’s). विजय माल्या की मलकीयत वाली कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज इसे बनाती है और इसकी सालाना बिक्री करीब 27.63 करोड़ लीटर है. दूसरे नंबर पर ऑफिसर्स चॉइस (Officer's Choice) का नाम आता है, जिसकी सालाना बिक्री 27.54 करोड़ लीटर है. वहीं, 23.97 करोड़ लीटर की सालाना बिक्री के साथ तीसरे नंबर पर इंपीरियल ब्लू (Imperial Blue) है, जबकि 19.80 करोड़ लीटर की बिक्री के साथ रॉयल स्टैग (Royal Stag) चौथे नंबर पर है.

Rose Day Shayari for Girlfriend in Hindi: गर्लफ्रेंड के लिए रोज डे शायरी, इन रोमांटिक मैसेज से पहुंचाएं अपने दिल की बात

पांचवें नंबर पर स्कॉटलैंड का ब्रांड जॉनी वॉकर (Johnnie Walker) है, जिसकी सालाना बिक्री करीब 16.56 करोड़ लीटर यानी 18,400 केस है. 13,400 केस की बिक्री के साथ छठें नंबर पर है अमेरिकन ब्रांड जैक डेनियल्स (Jack Daniel's). 12700 केस की बिक्री के साथ एक बार फिर से 7वें नंबर पर भारतीय ब्रांड ओरिजिनल चॉइस (Original Choice) ही है.

आठवें नंबर पर अमेरिकी ब्रांड जिम बीम, नौवें नंबर पर विजय माल्या के स्वामित्च वाली कंपनी की हेवर्ड्स फ़ाइन (Hayward Fine) और 10वें नंबर पर है, भारतीय ब्रांड एट पीएम (8 PM) है. 11वें नंबर पर आयरलैंड की कंपनी 'परनॉड रिकार्ड' का जैमसन (Jameson) ब्रांड आता है, जबकि 12वें नंबर पर कनाडा की क्राउन रॉयल (Crown Royal) का नाम आता है. 13वें नंबर पर स्कॉटलैंड की बैलेंटाइंस (Ballantines) और 14वें नंबर पर भारतीय ब्रांड ब्लेंडर्स प्राइड (Blenders Pride) है. 15वें नंबर पर एक और भारतीय ब्रांड बैगपाइपर (Bagpiper) का नाम आता है.

Urine Smell Causes : अगर आपके भी यूरिन से आती है बदबू, तो कहीं इन बीमारियों का संकते तो नहीं, जानिए

16वें नंबर पर भारतीय ब्रांड रॉयल चैलेंज (Royal Challenge), 17वें नंबर पर भारतीय ब्रांड ओल्ड टैवर्न (Old Tavern), जबकि 18वें नंबर पर जापानी कंपनी सनटोरी की काकूबिन (Kakubin) का नाम आता है. 19वां नंबर स्कॉटलैंड की शिवास रीगल (Chivas Regal) का है. इसके बाद क्रमश: भारतीय ब्रांड बैंगलोर मॉल्ट व्हिस्की (Malt Whisky), स्कॉटलैंड का ब्रांड ग्रांट्स (Grant's), भारतीय ब्रांड डायरेक्टर्स स्पेशल (Director's Special), निक्का ब्लैक, स्कॉटलैंड की विलियम लॉसंस (William Lawson's) और फिर 25वें नंबर पर स्कॉटलैंड की ही डेवार्स (Dewar's) का नंबर आता है. (Disclaimer: शराब (Alcohol) सेहत के लिए हानिकारक है.)

Tax on Alcohol: एक बोतल शराब पर सरकार वसूलती है इतना टैक्स जान कर हैरान हो जाएंगे आप

Momos Side Effects: जानिए सेहत के लिए क्यों नुकसानदायक है मोमोज का सेवन