1. Home
  2. Auto

Tata Nexon : नंबर-1 बनी ये SUV, क्रेटा, ब्रेजा और पंच को छोड़ा पीछे

नंबर-1 बनी ये SUV, क्रेटा, ब्रेजा और पंच को छोड़ा पीछे
Best SUVs in September 2023 : लोगों ने क्रेटा के बजाय नेक्सन को ज्यादा पसंद किया, तो आइए पिछले महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 SUVsपर एक नजर डालते हैं, जिन पर ग्राहकों ने जमकर प्यार लुटाया है।

Tata Nexon : भारतीय बाजार में सितंबर 2023 में SUVs की सबसे ज्यादा डिमांड रही। वैसे तो हर बार हुंडई क्रेटा इस लिस्ट में सबसे ऊपर रहने वाली एसयूवी थी,

लेकिन वो बात अब पुरानी हो चुकी है। जी हां, क्योंकि क्रेटा के अलावा मार्केट में मौजूद एक SUV ने क्रेटा से भी अच्छी बिक्री हासिल की है।

मारुति सुजुकी, टाटा, हुंडई और महिंद्रा जैसी निर्माता कंपनियां के लिए भी पिछला महीना बिक्री के लिहाज से काफी बेहतरीन रहा।

वैसे तो बलेनो हैचबैक सितंबर 2023 में देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा, लेकिन एसयूवी सेगमेंट में न्यू लॉन्च टाटा नेक्सन का दबदबा रहा।

जी हां, लोगों ने क्रेटा के बजाय नेक्सन को ज्यादा पसंद किया, तो आइए पिछले महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 SUVsपर एक नजर डालते हैं, जिन पर ग्राहकों ने जमकर प्यार लुटाया है।

टाटा नेक्सन

टाटा मोटर्स ने 14 सितंबर 2023 को भारत में नेक्सन फेसलिफ्ट लॉन्च की है। एसयूवी को नए अपडेट के साथ प्रमुख एक्सटीरियर और इंटीरियर बदलाव प्राप्त हुआ है।

लॉन्च के एक महीने के भीतर ऑटोमेकर ने देश भर में नेक्सन की 15,325 यूनिट बेची हैं। यह पिछले साल के इसी महीने की 14,518 यूनिट की तुलना में 6 प्रतिशत की वृद्धि है।

मारुति सुजुकी ब्रेजा

मारुति सुजुकी ब्रेजा उन कुछ एसयूवी में से एक है, जो लगातार बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में से एक है।

नेक्सन के बाद ब्रेजा केवल 324 यूनिट कम होकर दूसरे स्थान पर रही। सितंबर 2022 की 15,445 यूनिट्स की तुलना में मारुति एसयूवी की बिक्री में 3 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

यह भी पढ़ें : अब इतने कम में मिलेगी 7 लाख की सेडान, कंपनी ने बेस वैरिएंट की कीमतों को कर दिया कम

यह भी पढ़ें : Tata Safari Facelift : सामने आई टाटा हैरियर फेसलिफ्ट की कीमतें, यहाँ देखें सभी वैरिएंट के रेट्स

टाटा पंच

तीसरे नंबर पर टाटा का एक और बेहद लोकप्रिय मॉडल पंच एसयूवी है। ऑटोमेकर ने पिछले महीने पंच की कुल 13,036 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की।

नेक्सन की तरह पंच की बिक्री भी पिछले साल के रिकॉर्ड से 6 प्रतिशत बढ़ी।

हुंडई क्रेटा

2015 में अपने आगमन के बाद से हुंडई क्रेटा कोरियाई ऑटोमेकर की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। ब्रांड ने इस साल सितंबर में मिड साइज की एसयूवी की 12,717 यूनिट बेची हैं।

इसे पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है।

हुंडई वेन्यू

हुंडई इंडिया ने ADAS वैरिएंट पेश करके वेन्यू के लाइनअप को फ्रेश किया है, जिसकी कीमत 12.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

इसके साथ सब-फोर मीटर एसयूवी ADAS तकनीक से लैस होने वाली अपने सेगमेंट की पहली एसयूवी बन गई है।

यह भी पढ़ें : Hyundai Verna : अब इस सेडान को पाने के लिए नहीं करना होगा इंतज़ार, घट गया इसका वेटिंग पीरियड

यह भी पढ़ें : पल भर सबको ढेर कर देगी रॉयल एनफील्ड की ये नई बाइक, मिलेगा गज़ब लुक


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।