1. Home
  2. Corona Virus

Corona को लेकर त्योहारी सीजन में हो जाएं सावधान, भीड़ से कोरोना की आहट

Corona  को लेकर त्योहारी सीजन में हो जाएं सावधान, भीड़ से कोरोना की आहट
दीपावली जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, देश के हर हिस्से में बाजारों में रौनक बढ़ रही है और हर जगह खासी भीड़
भी नजर आ रही है। लेकिन इसी के साथ हमेशा की तरह प्रदूषण व कोरोना ने भी फिर अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है।

Haryana News Post : Corona : दीपावली जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, देश के हर हिस्से में बाजारों में रौनक बढ़ रही है और हर जगह खासी भीड़ भी नजर आ रही है। लेकिन इसी के साथ हमेशा की तरह प्रदूषण व कोरोना ने भी फिर अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है।

बीते दो-तीन दिन से एक बार फिर कोविड-19 के नए मामले बढ़ रहे हैं जो बाजारों में दिख रही भीड़ को देखते हुए एक बार फिर खतरे से कम नहीं लग रहा। इसका कारण यह है कि लोग अब  फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही कोविड से बचने के सभी उपाय करना भूल गए हैं।


नए वैरिएंट को देखते हुए एक्सपर्ट्स पहले ही चेता चुके हैं

कोविड-19 के हाल ही में सामने आए नए वैरिएंट को देखते हुए एक्सपर्ट्स पहले ही चेता चुके हैं कि एक बार फिर भारत में कोरोना की नई लहर दस्तक दे सकती है। कोरोनाकाल के बाद इस दीपावली पर यह पहला मौका है जब लोगों में इतना ज्यादा उत्साह दिख रहा है।

Read Also : Health : क्यों कहा जाता है मूंगफली को गरीबों का बादाम, जानें कारण?

पर यह उत्साह कहीं कोरोना के दोबारा फैलने का कारण न बन जाए, इसलिए लोगों को अब भी सावधानी बरतने चाहिए। राष्टÑीय राजधानी दिल्ली व उससे सटे सिटीज में इन दिनों स्थिति  यहां तक हो रही है कि भीड़ के कारण कई जगह लोगों को घंटों जाम से दो-चार होना पड़ रहा है। मेट्रो में भी लोग फेस मास्क लगाए किना बिना सफर करते नजर आ रहे हैं।

पहले की लहरों को याद कर आज भी कांप जाते हैं लोग

पहले आई कोरोना की भयावह कर देने वाली लहरों को याद कर देश का हर कोई नागरिक आज भी भय से कांप जाता है। कोविड-19 की पीक लहरों के दौरान जब मौत के आंकड़े लगातार बढ़ रहे थे, ऐसे संकट में आॅक्सीजन के सिलेंडरों की भी किल्लत हो रही थी और लगातार समय पर आक्सीजन न मिलने के कारण भी मौत के मुंह में जा रहे थे। बचाव के लिए उस समय हर शहर में लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा था और स्थिति ऐसी हो गई थी कि जैसे पूरा देश थम गया था। इसलिए कोरोना पनपने की वजह यह त्योहारी सीजन फिर न बन जाए, सभी को सावधान रहना चाहिए।  


एक्सपर्ट्स दे रहे लापरवाही से बचने की सलाह

करोना के नए वैरिएंट की दस्तक को देखते हुए एक्सपर्ट्स लापरवाही से बचने की लोगों को सलाह दे रहे हैं। दीपावली की शॉपिंग के लिए भीड़ के साथ ही दिल्ली-एनसीआर सहित देश के ज्यादातर शहरों में हमेशा की तरह वायु प्रदूषण भी बढ़ गया है।

ऐसे में जानना जरूरी है कि लोगों को क्या सावधानी बरतनी चाहिए ताकि कोरोना की संभावित लहर से बचाव हो सके। बता दें कि दीपावली की रौनक करीब 5 दिन तक रहती है। जैसे आज धनतेरस। उसके बाद भाई दूज, गोवर्धन पूजा और फिर छठ का पर्व है। ऐसे में बाजारों में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ होना लाजिमी है। देश के हर हिस्से से लगातार बाजारों में भीड़ की स्थिति सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल रही हैं।

कोरोना में गिरावट को देखते हुए पहले ही मास्क की अनिवार्यता खत्म की

एक्सपर्ट्स का कहना है कि भीड़ वाली जगहों में जाने वाले लोगों को अब भी मास्क लगाना चाहिए। इसी के साथ उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग रखनी चाहिए। दिल्ली सरकार ने तो कोरोना के मामलों की संख्या में गिरावट को देखते हुए पहले ही मास्क की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था। इससे पहले राजधानी में मास्क न लगाने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाने का प्रावधान था।

Read Also : Corona Virus : जानिए केंद्र सरकार क्यों नहीं खरीद रही कोरोना वैक्सीन?

भारत में कोविड के इन नए वैरिएंट ने दी है दस्तक

गौरतलब है कि भारत में कोविड के नए बीए 5.1.7 और बीएफ .7 वैरिएंट ने दस्तक दी है। बीएफ.7 सब वैरिएंट के पहले का गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पता लगाया है। इसी के मद्देनजर  हेल्थ एक्सपर्ट  देश के लोगों को एक्ट्रा केयर करने की सलाह दे रहे हैं। चीन में कोरोना के दोबारा बढ़ने का कारण यही वैरिएंट है।

इसी के साथ  बेल्जियम, ब्रिटेन, अमेरिका और आॅस्ट्रेलिया में भी इस नए वैरिएंट के केस सामने आ चुके हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि भीड़ में लापरवाही की तो तीन से चार सप्ताह मेें भारत में कोरोना का नया सब वैरिएंट अपने पैर पसार सकता है और नई लहर को नकारा नहीं सकते। यह पूरी तरह से वैक्सीनेट्ड  व अच्छी इम्यूनिटी वाले लोगों को भी अपनी चपेट में ले सकता है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।