1. Home
  2. Corona Virus

Omicron Variant: फिर आ सकती है देश में कोरोना की नई लहर, जानिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा

Omicron Variant: फिर आ सकती है देश में कोरोना की नई लहर, जानिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा
Omicron New Variant XBB And bF. 7: स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1946 नए मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट XBB और bF. 7 के मामलों में भी उछाल आया है। महाराष्ट्र में कोरोना के नए इइ वेरिएंट के 18 मामले सामने आए हैं। मामले को गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। बता दें कि भारत में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BF.5 और BA. ने एंट्री ले ली है।

नई दिल्‍ली। Omicron New Variant: देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में कोरोना के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1946 नए मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट XBB और bF. 7 के मामलों में भी उछाल आया है। महाराष्ट्र में कोरोना के नए इइ वेरिएंट के 18 मामले सामने आए हैं। मामले को गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। बता दें कि भारत में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BF.5 और BA. ने एंट्री ले ली है।

उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने भी सतर्क किया है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन के एक्स बीबी सब वेरिएंट के कारण दुनिया के कई देशों में कोरोना की नई लहर आ सकती है। सौम्या स्वामीनाथन के मुताबिक अबतक किसी भी देश के पास ऐसा कोई डेटा उपलब्ध नहीं है कि जिससे पता चल सके कि यह नया वेरिएंट पुराने से कितना अलग और गंभीर है।

Also Read: वाट्सएप पर आ रहे केबीसी में इनाम जीतने के फ्रॉड मैसेज, जानिए कैसे बचें साइबर क्रिमिनल्स से

बहुत तेजी से फैलता है ये वेरिएंट

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि WHO BA.5 और BA.1 के डेरिवेटिव्स को ट्रैक करने में लगा हुआ है। यह वायरस जैसे जैसे विकसित होता है, और अधिक फैलने वाला होता जाता है जो कि एक तरह से खतरे का संदेश है। भारत में इसका पता सबसे पहले गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने लगाया था।

डा. सौम्या के मुताबिक यह वेरिएं ट्रांसमिसिबल है और इम्युनिटी को चकमा दे सकता है। इसलिए अभी से देशों को टेस्टिंग, ट्रेकिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग को बढ़ानी होगी।

Also Read: न्यूयॉर्क के स्कूलों इस बार Diwali 2022 पर होगी छुट्टी, जानिए क्‍या है कारण

ओमिक्रॉन के 300 से अधिक सब वेरिएंट

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना के ओमिक्रॉन के 300 से अधिक सब वेरिएंट हैं। इस समय वर्तमान में फैल रहा एक्सी बीबी सब वेरिएंट भी ओमिक्रॉन का वेरिएंट है। डा. सौम्या ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में कई देशों में इस वेरिएंट के कारण एक और कोरोना की लह देखने को मिल सकती है।

Also Read: Diwali Gift Tips: घर में नकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं कुछ गिफ्ट्स, जानिए कौन-कौन से हैं यें गिफ्ट्स

अभी से बरतें सावधानियां

भारत में दिल्ली एम्स के पूर्व डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी कहा कि नया सब-वेरिएंट म्यूटेट नेचर का है। इसे फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी है। हालांकि पहले कोई वैक्सीन नहीं थी लेकिन अभी अधिकतर लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। फिर भी वायरस से बचने के लिए लोगों को मास्क लगाना चाहिए. इससे बुजुर्गों और किसी बीमारी के जोखिम वाले लोगों में यह वायरस फैलने से रुक जाएगा।

Also Read: निवेशों को देखकर Gautam Adani के भी एयरलाइन लाने के कयास


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।