1. Home
  2. Utility News

WhatsApp Fraud: वाट्सएप पर आ रहे केबीसी में इनाम जीतने के फ्रॉड मैसेज, जानिए कैसे बचें साइबर क्रिमिनल्स से

WhatsApp Fraud: वाट्सएप पर आ रहे केबीसी में इनाम जीतने के फ्रॉड मैसेज, जानिए कैसे बचें साइबर क्रिमिनल्स से
WhatsApp Scam: वाट्सएप पर केबीसी को लेकर फर्जी मैसेज आ रहे हैं। साइबर ठग आम जनता को मूर्ख बनाकर उनकी रुपया चोरी कर रहे हैं। ये साइबर क्रिमिनिल्स एक तरफ भारत में आजकल त्योहार के मद्देनजर फ्री गिफ्त का लालच दे रहे हैं तो वहीं कौन बनेगा करोड़पति के मैसेज भी भेज रहे हैं, जिसमें आपका इनाम निकले होने की बात करते हैं। लेकिन आपको इस तरह के मैसेज से सचेत रहने की जरूरत है।

नई दिल्‍ली। KBC lottery Fraud: वाट्सएप का आज भारत में लगभग हर मोबाइल यूजर इस्तेमाल कर रहा है। यह व्यक्तिगत और आधिकारिक/सामूहिक कम्युनिकेशन के लिए इस्तेमाल होता है। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में से एक वॉट्सएप है। वाट्सएप पर यूजर्स की संख्या जैसे जैसे बढ़ती जा रही है, इसका फायदा साइबर क्रिमिनल्स भी उठा रहे हैं। ये साइबर क्रिमिनिल्स एक तरफ भारत में आजकल त्योहार के मद्देनजर फ्री गिफ्त का लालच दे रहे हैं तो वहीं कौन बनेगा करोड़पति के मैसेज भी भेज रहे हैं, जिसमें आपका इनाम निकले होने की बात करते हैं। लेकिन आपको इस तरह के मैसेज से सचेत रहने की जरूरत है।

फ्रॉड के कई केस आए सामने

जानकारी के मुताबिक वॉट्सएप के जरिये अलग-अलग तरह से फ्रॉड के कई केस सामने आ चुके हालांकि लोगों में जागरूकता बढ़ने से फ्राड के मामले कम जरूर हुए हैं लेकिन अब ठगों ने केबीसी के नाम पर नए तरीके से ठगना शुरू कर दिया है। केबीसी में इनाम जीतने के नाम पर ठगी सबसे पॉपुलर तरीका है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसी से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी जिससे आप इस तरह की ठगी से बच सकते हैं।

Also Read: High Blood Pressure: जानिए किन चीजों से बढ़ता है बीपी, चेक करने का सही समय क्या?

जानिए कैसे करते हैं फ्राड

बता दें कि वाट्सएप इस फ्राड की शुरूआत एक मैसेज से होती है। सबसे पहले साइबर क्रिमिनल्स आपको वॉट्सएप पर एक मैसेज भेजते है. इस मैसेज में दावा किया जाता है कि आपने केबीसी की तरफ से 25 लाख रुपये की लॉटरी जीत ली है। इतना नहीं एक वॉयस नोट के जरिये भी यही जानकारी दी जाती है।

Also Read: अगर दिवाली और छठ पर जाना है घर तो रेलवे की इन स्पेशल ट्रेनों का उठाएं लाभ

भोले भाले लोग फंस जाते हैं चंगुल

दरअसल, ये साइबर क्रिमिनल्स ङइउ के ऑडियो क्लिप और फोटो का इस्तेमाल करते हैं, जिससे भोले भाले लोग इनके झांसे में फंस जाते हैं। केबीसी का लोगो और फोटो मैसेज में देखकर अधिकतर लोग उसे सही मैसेज मान बैठते हैं। अत: आपको ये समझने की जरूरत है कि केबीसी कभी भी वॉट्सएप पर कोई क्विज नहीं चलाता और न ही कोई इनाम देता है।

Also Read: क्या Diabetes मरीजों के लिए खतरनाक है डेंगू, जानिए कैसे करें बचाव

टैक्स के रूप में मांगते हैं राशि

जब लोग इन ठगों के मैसेज को सच मानकर उनकी बातों में आ जाते हैं, उसके बाद ये लोग रुपये ठगने का काम शुरू करते हैं। ठग आपसे जीती हुई राशि ट्रांसफर करने से पहले टैक्स के रूप में कुछ रुपयों की डिमांड करते हैं। 25 लाख की राशि का लालच देते हैं और लोग उनकी डिमांड मानकर रुपये भेज भी देते हैं।

ये भी पढ़ें: इस दिन से शुरू होगी छठ पूजा, जानें तारीख

जागरूकता से ही सावधानी

सबसे पहले तो इस बात किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। मैसेजिंग के जरिए स्पैम, साइबर थ्रेट और फ्राड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अनजाने या फेक नंबर से कैश प्राइज, स्पांसर्ड ट्रिप और फेक जाब आफर दिए जाते हैं, जिसमें किसी वेबसाइट के लिंक पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा जाता है। इस तरह के स्कैम में आने से बचना चाहिए।

अगर आपके वॉट्सएप पर इस तरह का मैसेज आता है जिसमें केबीसी में इनाम जीतने की बात है तो उसे इग्नोर करें। अगर गलती से आपने मैसेज पर भरोसा करके आगे की बातचीत शुरू भी कर दी है तो कोई बात नहीं, लेकिन आगे इनाम के लिए अगर कुछ रुपये मांगे जाएं तो न दें।

हो सकता है कि बदमाश आपसे किसी भी तरह का कोई पैसा न मांगें. उसकी जगह वह रुपये ट्रांसफर करने के लिए बैंकिंग डिटेल्स भी मांग सकते हैं। अत: गलती से भी अपनी निजी जानकारी या बैंकिंग से जुड़ी जानकारी शेयर न करें।

Also Read: PM Modi Uttarakhand Visit: उत्तराखंड पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, केदारनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना

 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।