1. Home
  2. National

न्यूयॉर्क के स्कूलों इस बार Diwali 2022 पर होगी छुट्टी, जानिए क्‍या है कारण

न्यूयॉर्क के स्कूलों इस बार Diwali 2022 पर होगी छुट्टी, जानिए क्‍या है कारण
Diwali in New York: अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी अगले साल से दिवाली के मौके पर स्कूलों में सार्वजनिक छुट्टी रहेगी। शहर के मेयर एरिक एडम्स ने यह जानकारी दी है। इस मौके पर न्यूयॉर्क एसेंबली की सदस्य जेनिफर राजकुमार व न्यूयॉर्क सिटी स्कूल के चांसलर डेविड बैंक्स भी मौजूद रहे। एडम्स ने बताया कि  यह निर्णय अरसे से पेंडिंग था और यह शहर के समावेश की महत्ता के बारे में एक संदेश देता है। रोशनी के त्योहार की जानकारी हासिल करने के लिए भी यह फैसला बच्चों का उत्साह बढ़ाएगा।

नई दिल्‍ली। Diwali Public School Holiday in New York City: एडम्स के अनुसार दिवाली के बारे में भी इस मौके पर काफी कुछ जानकारी हासिल की गई। यह भी जाना गया कि इस पर्व का क्या मतलब है। उन्होंने कहा, न्यूयॉर्क के स्कूलों में दिवाली को अवकाश घोषित करके हम उन असंख्य लोगों को एक स्पष्ट संदेश देना चाहते हैं जो इस पर्व की अहमियत को समझते हैं। एडम्स ने कहा,  यह एक शैक्षिक क्षण भी है, क्योंकि जब हम दिवाली के त्योहार को स्वीकार करते हैं, तो इसका मतलब है कि हम बच्चों को दिवाली की जानकारी के लिए उनका उत्साह बढ़ाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, हम उन्हें इस बारे में बात के लिए प्रोत्साहित करने जा रहे हैं कि रोशनी का त्योहार है क्या और कैसे लोगों को अपने भीतर प्रकाश को जागृत करना चाहिए।

फैसला बहुलवाद और विविधता का प्रतीक

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने दिवाली पर स्कूलों में सार्वजनिक छुट्टी घोषित करने के लिए एडम्स को शुक्रिया कहा। उन्होंने कहा, यह भारतीय-अमेरिकी समुदाय की अरसे से मांग थी। फैसला न्यूयॉर्क शहर में बहुलवाद  और विविधता का प्रतीक है। राजकुमार ने कहा, लोग कहते थे कि स्कूल कैलेंडर में न्यूयॉर्क सिटी दिवाली के अवकाश के लिए पर्याप्त जगह नहीं है।  

Also Read: High Blood Pressure: जानिए किन चीजों से बढ़ता है बीपी, चेक करने का सही समय क्या?

हाल ही में पेश हुआ था विधेयक

जेनिफर राजकुमार ने राज्य की राजधानी में इस सप्ताह विधेयक पेश किया था। यह विधेयक स्कूल कैलेंडर में दिवाली को भी जगह देता है। बता दें कि राजकुमार अभी तक की पहली दक्षिण एशियाई-अमेरिकी महिला हैं, जिन्हें न्यूयॉर्क शहर में किसी सरकारी दफ्तर के लिए चुना गया है। उन्होंने कहा, मुझे यह कह गर्व महसूस हो रहा है कि हमारा टाइम आ गया है। सिख, बौद्ध, हिंदू और जैन धर्मों के 200,000 से अधिक न्यू यॉर्कर दिवाली मनाते हैं और अब उनकी पहचान का समय आ गया है।

Also Read: वाट्सएप पर आ रहे केबीसी में इनाम जीतने के फ्रॉड मैसेज, जानिए कैसे बचें साइबर क्रिमिनल्स से

ईद और चंद्र नव वर्ष जैसे सार्वजनिक अवकाशों की पहचान

एडम्स का कहना है कि हमारे आसपास काफी अंधेरा है और इस हम अंधेरे से डील करते हैं। ऐसे में हम अपने समीप भारी मात्रा में मौजूद प्रकाश महसूस करने में विफल  रहते हैं। जब हम दिवाली को स्वीकार करने के लिए इस अवधि का चुनाव करते हैं तो हम अपने अंदर के प्रकाश को स्वीकार कर रहे हैं। प्रकाश अंधकार को दूर भगा सकता है, इसलिए यह इतना अहम है। एडम्स ने कहा, न्यूयॉर्क शहर ने ईद व चंद्र नव वर्ष जैसी सार्वजनिक छुट्टियों की पहचान की है। 

Also Read: Diwali Gift Tips: घर में नकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं कुछ गिफ्ट्स, जानिए कौन-कौन से हैं यें गिफ्ट्स


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।