1. Home
  2. Cricket

T20 WC 2022: नीदरलैंड्स ने किया दक्षिण अफ्रीका को टी-20 विश्व कप से बाहर, भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई और पाकिस्तान को मिली लाइफलाइन

T20 WC 2022: नीदरलैंड्स ने किया दक्षिण अफ्रीका को टी-20 विश्व कप से बाहर, भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई और पाकिस्तान को मिली लाइफलाइन

T20 World Cup 2022: दक्षिण अफ्रीका टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया है। नीदरलैंड्स के खलाफ 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को नीदरलैंड ने 13 रन से हरा कर टी-20 विश्व कप से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

T20 WC 2022: दक्षिण अफ्रीका टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया है। नीदरलैंड्स के खलाफ 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को नीदरलैंड ने 13 रन से हरा कर टी-20 विश्व कप से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

दक्षिण अफ्रीका की इस हार से भारत ने सेमीफाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। इसके अलावा ग्रुप से सेमीफाइनल के लिए दूसरा स्थान पाकिस्तान या बांग्लादेश को मिल सकता है। आज पाकिस्तान और बांग्लादेश के मैच में जो भी टीम जीत हांसिल करेगी, वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

इससे पहले आज नीदरलैंड्स ने आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप में इतिहास रच दिया। नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया। नीदरलैंड ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका पर एडिलेड ओवल के मैदान में 13 रन की शानदार जीत दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन

नीदरलैंड ने रचा इतिहास 

नीदरलैंड्स ने आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप में इतिहास रचते हुए एक बड़ा उलटफेर कर दिया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को टी-20 विश्व कप से ही बाहर कर दिया। नीदरलैंड ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग से शानदार प्रदर्शन किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 158 रन लगाए और जवाब में दक्षिण अफ्रीका को केवल 145/8 तक सीमित करके अपने कुल 158/4 के अच्छे स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया। नीदरलैंड के अनुभवहीन सीमर ब्रैंडन ग्लोवर ने महज 9 रन देकर 3 विकेट हांसिल किये।

बास डी लीडे (2/25) ने भी अच्छी गेंदबाजी की। नीदरलैंड की इस जीत से भारत ने भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है और पाकिस्तान के लिए भी सेमीफाइनल के रास्ते खोल दिए हैं। 

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

नीदरलैंड्स की प्लेइंग-11

स्टीफ़न मायबर्ग, मैक्स ओडॉड, टॉम कूपर, कॉलिन एकरमैन, बास डी लीड, स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान/विकेटकीपर), रूलोफ़ वैन डेर मेर्वे, लोगान वैन बीक, फ्रेड क्लासेन, पॉल वैन मीकेरेन, ब्रैंडन ग्लोवर

ये भी पढ़ें: सिडनी में बलात्कार के आरोप में श्रीलंकाई बल्लेबाज दनुष्का गुणथिलका गिरफ्तार

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग-11

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राइली रूसो, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, लुंगी एनगिडी

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की एक दिन की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, पत्नी अनुष्का भी कमाई के मामले में पीछे नहीं


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।