1. Home
  2. Dharam

Morpankh ke Upay : इस गणेश चतुर्थी पर करें मोर पंख के ये उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी

Morpankh ke Upay : इस गणेश चतुर्थी पर करें मोर पंख के ये उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी
Ganesha Chaturthi 2023 Morpankh ke upay : गणेश उत्सव के दौरान मोर पंख के उपाय कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। अगर आप आर्थिक तंगी से उबरना चाहते हैं तो एक उपाय है।

Importance of peacock feathers : कई जगह इस बात का उल्लेख मिलता है कि श्री कृष्ण को मोर पंख बहुत प्रिय है। यह उनके चित्रों और मूर्तियों में अनिवार्य रूप से दिखाई देता है। कान्ह की बांसुरी पर मोर पंख भी शोभा देता है। हालाँकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि मोर पंख केवल भगवान कृष्ण को ही नहीं बल्कि सभी देवताओं को भी प्रिय है। श्री गणेश को मोर पंख भी बहुत प्रिय हैं और इससे बप्पा को प्रसन्न किया जा सकता है।

मोर पंख में नौ ग्रहों का वास

यही कारण है कि मोर पंख को शास्त्रों में विशेष स्थान दिया गया है और यह भी माना जाता है कि इसमें नौ ग्रहों का वास होता है। ऐसा माना जाता है कि गणेश उत्सव के दौरान अगर कुछ उपाय किए जाएं तो मोर पंख बहुत फायदेमंद होता है। प्रथम पूज्य श्री गणेश को जहां मोर पंख चढ़ाकर मनाया जा सकता है, वहीं यह ग्रह दोषों को दूर करने में भी सहायक है। विशेषकर आर्थिक लाभ प्राप्त करने के लिए मोर पंख का उपचार बहुत ही सफल माना जाता है।

मोर पंख के उपाय

ऐसा माना जाता है कि पर्स में मोर पंख रखने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और आर्थिक तंगी दूर होती है।

अगर आप घर से आर्थिक परेशानियां दूर करना चाहते हैं तो दक्षिण-पूर्व कोने में मोर पंख रखें।

मोर पंख घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए घर के किसी ऐसे कोने में मोर पंख रखें जहां सभी की नजर इन पर पड़े।

मोर पंख से भी घर के वास्तु दोष को दूर किया जा सकता है। इसके लिए दरवाजे पर तीन मोर पंख रखें।

अगर आपका कोई काम बीच में फंस जाता है तो हमेशा अपने साथ एक मोर पंख रखें।

जो लोग बुरे सपनों से परेशान रहते हैं उन्हें अपने तकिए के पास मोर पंख रखकर सोना चाहिए। जल्द ही आपको चैन की नींद आने लगेगी.

बच्चे का जिद्दीपन दूर करने के लिए सिर से पैर तक मोरपंख लपेटें। ऐसा माना जाता है कि ग्रहों का प्रभाव बच्चे के मन को शांत करता है।

अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो किताब में मोर पंख लगाना शुरू कर दें।

मोर पंख से भी शत्रुओं को परास्त किया जा सकता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी के माथे से सिंदरी उतारकर एक मोर पंख पर अपने शत्रु का नाम लिखें। मोर पंखों को रात भर मंदिर में रखें और सुबह बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

आपको बता दें कि भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मोराई छठ व्रत भी रखा जाता है। कई जगहों पर इसे मोर छठ या सूरज षष्ठी व्रत भी कहा जाता है.

Ganesh Mantra: इच्छापूर्ति गणेश मंत्र, इन मंत्रों को जपते ही बनते हैं सारे बिगड़े काम

Ganesha Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर बिजनेस के लिए हिंदी में मैसेज

Ganesh Chaturthi 2023 पर प्रेरणादायक भगवान गणेश आशीर्वाद कोट्स और गणपति मैसेज


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।