1. Home
  2. Gadget

ChatGPT से निपटने के लिए Google ने की खास तैयारी, जल्द लॉन्च करेगा DeepMind, जानिए इसकी खासियतें

ChatGPT से निपटने के लिए Google ने की खास तैयारी, जल्द लॉन्च करेगा DeepMind, जानिए इसकी खासियतें

ChatGPT को टक्कर देने की तैयारी में Google है। Google जल्द Deepmind AI को लॉन्च कर सकता है। इससे ChatGPT को टक्कर मिलेगी क्योंकि इसमें कई फीचर्स ChatGPT से ज्यादा दिए जाएंगे। इसको लेकर कंपनी ने ऐलान किया है। DeepMind AI रिसर्च में पिछले दशक से काम कर रहा है। इसको गूगल ने 9 साल पहले अधिग्रहण कर लिया था। 

ChatGPT: टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में 'ChatGPT ' दुनिया भर में फेमस हो गया है। हर कोई इस चैटबॉट को एक बार यूज करके देखना चाहता है कि आखिर इसमें क्या है। इसी कारण ChatGPT लगातार काफी चर्चा में है।

ChatGPT को वेब वर्जन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। ChatGPT के इतने बढ़ते प्रभाव से Google की चिंता बढ़ना लाजिमी है। लेकिन अब एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे Google ने भी ChatGPT से निपटने के लिए तैयारी कर रखी है।

माना जा रहा है कि गूगल इसको टक्कर देने के लिए जल्द ही DeepMind लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी का दावा है कि ये चैटबोट ज्यादा सिक्योर AI असिस्टेंट बन सकता है। 

ये भी पढ़ें: पुरुष आईपीएल के बाद Viacom18 ने महिला आईपीएल के भी खरीदे मीडिया अधिकार, 5 वर्षों के लिए 951 करोड़ रुपये किये खर्च

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 

DeepMind, Google की एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है, जिसने ChatGPT को टक्कर देने वाला अपना एक नया AI चैटबॉट तैयार किया है। इस चैटबॉट का नाम ‘Sparrow’ है।

कंपनी के सीईओ Demis Hassabis ने बताया कि इस चैटबॉट का ‘प्राइवेट बीटा’ साल 2023 में रिलीज किया जा सकता है। Sparrow AI Chatbot में वह सब फीचर्स भी मिलने वाले हैं, जो OpenAI कंपनी के ChatGPT में नहीं है।

इनमें लर्निंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए सूत्रों का हवाला देने जैसी क्षमताएं भी शामिल हैं। DeepMind AI रिसर्च में पिछले दशक से काम कर रहा है। इसको गूगल ने 9 साल पहले अधिग्रहण कर लिया था।  हालांकि, इसकी लॉन्चिंग में अभी थोड़ा वक्त लग सकता है।

ये भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेटरों ने ऋषभ पंत के जल्द स्वस्थ होने के लिए उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में की पूजा अर्चना

ChatGPT से अधिक फीचर मिलेंगे Sparrow में

CEO Demis Hassabis ने बताया कि Sparrow के लॉन्च में देरी हो रही है ताकि DeepMind इसमें वो सभी फीचर्स को ऐड कर सके जो ChatGPT में नहीं हैं। ChatGPT को लेकर काफी बातें हो रही हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसके पोटेंशियल को तलाशा जा रहा है। कई लोग इसको गूगल का विकल्प भी बता रहे हैं। इससे लगता है गूगल भी डर गया है। इस वजह से वो अपने नए AI इंजन को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, अभी साफ नहीं है कि इसे किस दिन लॉन्च किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें: पराक्रम दिवस पर पीएम मोदी ने नेताजी को दी श्रद्धांजलि, कहा औपनिवेशिक शासन के उग्र प्रतिरोध के लिए उन्हें याद किया जाएगा

ChatGPT क्या है 

पिछले साल नवंबर में लॉन्च हुआ ChatGPT एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाला चैटबॉट है। सवाल करने पर यह चैटबॉट गूगल से बेहतर जवाब देता है। चैट जीपीटी आपके सवालों का जवाब मानवभाव के साथ देता है।

यह एक दोस्त की तरह आपके लिए कविताएं, निबंध लिखकर देता है और अलग-अलग मुद्दों पर एक दोस्त की तरह सलाह भी देता है। गूगल आपको एक सवाल के जवाब में 10 लिंक्स प्रोवाइड करता है, लेकिन ChatGPT सिर्फ एक सटिक उत्तर देकर आपकी सारी समस्या दूर कर देता है।

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को ध्यान में रखते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी को दिया जा सकता है आराम

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।