1. Home
  2. Lifestyle

Chuna khane ke fayde : जानिए चूना खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं?

Chuna Benefits: जानिए चूना खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं?
Chuna water benefits in Hindi: कैल्शियम ऑक्साइड यानी बिना बुझा हुआ चूना (Chuna)। कैल्शियम ऑक्साइड (सीईओ) को जब पानी मिलाया जाता है तो यह बुझा चूना (कैल्सियम हाइड्रॉक्साइड, (एएच2) बन जाता है। सरल भाषा में इसे लाइम वॉटर कहते हैं। आज हम आपको केला और चूना खाने के फायदे (kela aur chuna khane ke fayde) के बारे में भी बताएंगे। 

Chuna Benefits Hindi: अक्सर आपने पान खाने वाले लोगों को चूना खाते हुए देखा होगा।आपको बात दें की केला और चूना खाने (kela aur chuna khane ke fayde) के फायदे बहुत हैं। चूने में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। यह टूथपेस्ट में प्रयोग किया जाता है। अगर इसकी एक उचित मात्रा का सेवन किया जाये तो यह शरीर को बहुत सारे फायदे प्रदान करता है।

चूना क्या है?

Chuna water benefits in Hindi: कैल्शियम ऑक्साइड यानी बिना बुझा हुआ चूना (Chuna)। कैल्शियम ऑक्साइड (सीईओ) को जब पानी मिलाया जाता है तो यह बुझा चूना (कैल्सियम हाइड्रॉक्साइड, (एएच2) बन जाता है। सरल भाषा में इसे लाइम वॉटर कहते हैं। डेली लाइफ में चूना कई तरह से इस्तेमाल होता है। पान, सुपारी और सुर्ती के साथ चूना खाया जाता है।

Read Also: Health News : मोटापा बन सकता है भयंकर बीमरियों का कारण, कम करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

हृदय रोग का जोखिम कम करें?

दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हृदय रोग के कारण होती है। चूने (Chuna) में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। जो उच्च रक्तचाप को कम करने में बहुत मददगार है। उच्च रक्तचाप की बीमारी हृदय रोग होने का एक प्रमुख जोखिम कारक है। चुने से हृदय रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है।

लोहे के अवशोषण को बढ़ाने में

चूने (Chuna) में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। आयरन की कमी से व्यायाम के दौरान सांस लेने में तकलीफ, थकान, पीलापन, त्वचा और बाल से संबंधित समस्या हो जाती है। आयरन शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाता है और ऑक्सीजन के परिवहन के लिए भी यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। आयरन की कमी एनीमिया का कारण भी बनती है इसलिए चुने का सेवन करके आयरन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

पीलिया से छुटकारा दिलाएं

यह लिवर से संबंधित बीमारी होती है। जिसके कारण आँखें, त्वचा और नाखूनों का रंग पीला पड़ जाता है। यदि चूने का उपयोग किया जाए तो पीलिया की बीमारी में लाभ पहुंचता है। पीलिया का चूना से आयुर्वेदिक इलाज करने के लिए एक ग्लास गन्ने के रस में चूना मिलाकर पिएं। इससे आपको पीलिया में आराम मिलेगा और यह जल्दी ठीक हो जाएगा इससे पीलिया की बीमारी दूर हो जाएगी।

Read Also: Health Tips : रोज सुबह उठकर करें इस फल का सेवन, कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल

kela aur chuna khane ke fayde

केले में चूना मिलाकर खाना सेहत के लिए अच्छा है। केले को अच्छे से मैश करें, इसमें नींबू और 1 चुटकी चूना मिलाएं। इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी। इससे हड्डियां मजबूत होंगी।

जॉइंट पेन में आराम दे?

शरीर में कैल्शियम की कमी है तो दही में 1 चुटकी चूना मिलाकर खाएं। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी। क्योंकि दही और चूना दोनों कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इसे खाने से जॉइंट पेन में भी आराम मिलेगा।

बच्चों की हाइट बढ़ाए?

दाल या दही में थोड़ा सा चूना मिलाकर छोटे बच्चों को खिलाएं। इससे उनकी लंबाई बढ़ेगी। हाइट बढ़ने की उम्र में बच्चों को प्रोटीन युक्त खाना भी दें। ताकि उनका समुचित विकास हो।

वजन कम करे?

ज्यादा खाने से भी वजन बढ़ता है। इसलिए खाना खाने से पहले एक ग्लास चूने का पानी पिएं। 1 ग्लास पानी में 50-100 मिली ग्राम चूना मिलाएं। चूने के पानी में साइट्रिक एसिड होता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। इससे एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और कम फैट जमा होता है और मोटापा नहीं होता।

इम्यूनिटी बढ़ाए?

चूने में विटामिन सी पाया जाता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। विटामिन सी व्हाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन ज्यादा होता है।

दांतों को स्वस्थ बनाएं

चूना पाउडर दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। यह दांतों के रोग को कम करता है और उन्हें स्वस्थ और चमकदार बना देता है। इसी कारण टूथपेस्ट में चूना पाउडर का उपयोग किया जाता है। अगर दांत में दर्द है तो खाने के साथ चूना पाउडर की हल्की मात्रा मिलाकर सेवन करने से फायदा होता है। कैल्शियम दांतों को स्वस्थ बनाता है।


चूना खाने से सेहत को कब होगा नुकसान?

चूने की हमेशा एक निश्चित मात्रा ही लें। खट्टे फलों से एलर्जी है तो चूने के सेवन से परहेज करें। क्योंकि इससे आपको सांस लेने में कठिनाई, सूजन, त्वचा पर पित्ती की समस्या हो सकती है। इसकी वजह है कि चूना काफी एसिडिक होता है। उल्टी, मिचली और निगलने में दिक्कत होती है। कुछ लोग फोड़े और फुंसी पर बुझा चूना लगाते हैं, जिससे कई स्किन समस्या हो सकती है। त्वचा जल सकती है।

अगर रखना चाहते हैं सर्दियों में घने Hair तो अपनाएं ये Winter Care के टिप्स, फिर नहीं झड़ेंगे आपके बाल

चूने में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है।

केले को अप्राकृतिक रूप से पकाने के लिए कई दुकानदार इसके ऊपर चूना लगाते हैं जिससे केला पाक जाता है। केमिकल से पका हुआ केला सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। शरीर में कैल्शियम की कमी है तो नींबू, शहद और चूने को मिलाकर घोल बनाएं और इसे पिएं। इसके लिए एक चम्मच शहद लें। उसमें एक चुटकी चूना मिलाएं।

गर्म पानी में मिलाएं चूना और बनाएं घोल

एक गिलास पानी में 100 मिली ग्राम चूना मिलाएं और इसे पी जाएं। आप पानी के साथ चूने को फांक सकते हैं। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होगी और हड्डियां भी मजबूत बनेंगी।

Sister और Jiju को Happy Marriage Anniversary पर भेजें शायरी बधाई, दीदी और जीजू के लिए मैरिज एनिवर्सरी की शुभकामनाएं

Geeta Jayanti 2023 के शुभ अवसर पर लगाएं WhatsApp Status और शेयर करें गीता जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।