1. Home
  2. Mandi Bhav

Aaj ka Chana Bhav: एमएसपी से दोगुना दाम पर बिक रहा चना, कीमतों में आई जबरदस्त तेजी

Aaj ka Chana Bhav: एमएसपी से दोगुना दाम पर बिक रहा चना, कीमतों में आई जबरदस्त तेजी
Chana Price today : देश की अनाज मंडियों में नए चने ने दस्तक दे दी है। चने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. जिससे किसानों को फायदा हो रहा है। बता दें कि चने के दाम 11 हजार रुपये प्रति क्विंटल को पार कर चुके हैं।

नई दिल्‍ली, Aaj ka Chana Bhav : चने की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है. मंडियों में नए चने ने दस्तक दे दी है और अच्छी बात ये है की चने की नई फसल को काफी अच्छा दाम मिल रहा है. नए चने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. जिससे किसानों को फायदा हो रहा है।

चने का आज का भाव

दरअसल, इस बार चने का रकबा घटने के चलते उत्पादन में कमी आने की संभावना है. इसके अलावा, शादियों के सीजन लिए स्टॉकिस्टों और दाल मिलों द्वारा इसकी खरीद बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. जिस वजह से कीमतों में तेजी देखी जा रही है।

Mustard cake: मस्टर्ड केक यानी सरसों की खली से बढ़ जाएगी पैदावार, जानें प्रयोग करने का सही तरीका

चने की कीमतों में तेजी अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं की दाम 11 हजार रुपये प्रति क्विंटल को पार कर चुके हैं. वहीं, बाजार जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में भी चने की कीमतों में और तेजी आ सकती है।

अच्छी क्वालिटी से मिलेंगे बढ़‍िया दाम 

बता दें कि किसी भी फसल का दाम उसकी क्वालिटी पर भी निर्भर करता है. ऐसे में व्यापारी क्वालिटी के हिसाब से ही दाम तय करते हैं. फसल जितनी अच्छी क्वालिटी की होगी, उसके उतने ही अच्छे दाम मिलेंगे. अगर आप भी अपने राज्य की मंडियों में अलग-अलग फसलों का दाम देखना चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट https://agmarknet.gov.in/ पर जाकर पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं.

चने के थोक भाव

इन दिनों चने की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. बीते 10 दिन के दौरान प्रमुख मंडियों में चना के थोक भाव 200 से 300 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ चुके हैं. देशभर की मंडियों में चना MSP से दोगुनी कीमत पर बिक रहा है. मौजूदा वक्त में केंद्र सरकार ने चने पर 5440 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय कर रखा है।

देश की लगभग सभी मंडियों में नए चने की कीमतें MSP से ऊपर चल रही हैं. केंद्रीय कृष‍ि व क‍िसान कल्याण मंत्रालय के एगमार्कनेट पोर्टल के अनुसार, बुधवार (28 फरवरी) को गुजरात की राजकोट मंडी में चने को सबसे ज्याद 11,500 रुपये/क्विंटल का भाव मिला।

Desi Jugaad: इस 10वीं पास किसान के देसी जुगाड़ ने मचा दिया धमाल, किसानों की टेंशन हो गई छू मंतर

इसी तरह, कर्नाटक की बीदर मंडी में चने को 10,011 रुपये/क्विंटल, हुबली मंडी 9290 रुपये/क्विंटल का भाव मिला. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल की मेदिनीपुर मंडी में चना 8,500 रुपये/क्विंटल और कर्नाटक की बैंगलोर मंडी में 7600 रुपये/क्विंटल के भाव में बिका. देश की अन्य मंडियों में भी चना औसतन 5440 के MSP से ऊपर ही बिक रहा है।

चने के रकबा में गिरावट

चने की कीमतों में आ रही इस तेजी की प्रमुख वजह चने के रकबा में गिरावट आना है. ताजा सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में 102.90 लाख हेक्टेयर में चना बोया जा चुका है, जो पिछले साल की समान अवधि के रकबा 109.73 लाख हेक्टेयर से करीब 6 फीसदी कम है।

आईग्रेन इंडिया में कमोडिटी विश्लेषक राहुल चौहान ने कहा कि चने की बोआई कम होने से उत्पादन भी घटने की संभावना है. वहीं, कमोडिटी विश्लेषक इंद्रजीत पॉल कहते हैं कि इस साल चने की पैदावार में 15 फीसदी गिरावट आ सकती है. उत्पादन घटने की आशंका में चने की कीमतों में तेजी आ रही है. नेफेड के पास भी चने का करीब 10 लाख टन और निजी कारोबारियों के पास करीब 5 लाख टन का स्टॉक बचा है, जो मांग के हिसाब से सीमित स्टॉक कहा जा सकता है। 

Colored Capsicum : कैसे करें रंगीन शिमला मिर्च की खेती, ऐसे लगाएं और आसानी से कमाएं इतने लाख


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।