1. Home
  2. Utility News

5G in Education: जानिए एजुकेशन में कितनी कारगर साबित होगी 5जी सर्विस?

5G in Education: जानिए एजुकेशन में कितनी कारगर साबित होगी 5जी सर्विस?
5G Technology: बीते एक अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5जी सर्विस को लॉन्च किया है। इसी के साथ सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने प्लेटफॉर्म पर 5जी सर्विसेस को रोल आउट कर रही है। अब सवाल ये उठता है कि क्या 5जी सर्विस एजुकेशन और ई-लर्निंग सेक्टर में कोई बदलाव लेकर आएगी। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। एजुकेशन सेक्‍टर में 5जी के आने से क्‍या बदलाव आएंगे और इसका कितना लाभ मिलेगा।

नई दिल्‍ली। 5G in education sector: कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति के जीवन में शिक्षा के बिना सब कुछ अधूरा है। अगर व्यक्ति शिक्षित है तो वह कहीं पर भी दो रोटी कमा खा सकता है। पर यह सब चीजें तब संभव होगी जब शिक्षा शहर के साथ-साथ हर गांव के आखिरी कोने तक पहुंचे। और इसका सार्थक तरीका है इन्टरनेट है। बता दें तेजी बढ़ते विकास की रफ्तार को बरकरार रखने में इन्टरनेट अहम भूमिका निभा रहा है। क्योंकि भारत में 5जी तकनीक लॉन्च हो चुकी है। कंपनी के मुताबिक 5जी सुविधा दिल्ली, मुबंई, चेन्नई, बेंगुलुरु, हैदराबाद, सिलिगुरी, नागपुर और वाराणसी में मिलेगी। हालांकि अभी पूरे देश में इसका रोल आउट नहीं किया गया है। 

Also Read: Morbi Bridge: 140 साल पहले अंग्रेजों ने बनाया था मोरबी पुल, 3 लाख रुपए में हुआ था तैयार

क्या 5जी तकनीक महत्वपूर्ण क्षेत्रों को गति देगी?

वहीं आईटी कंपनियों का मानना है कि 2022 के अंत तक लगभग 75फीसदी भारतीय 5जी ब्रॉडबैंड सेवा का लाभ उठा सकेंगे। 5जी तकनीक शिक्षा, स्वास्थ्य, व्यापार सहित अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों को गति प्रदान करने का काम करेगी। कोरोना महामारी ने शिक्षा के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बुरी तरह से प्रभावित किया। महामारी ने ऑनलाइन शिक्षा को एक विकल्प से आवश्यकता में बदल दिया। छात्रों की शिक्षा जारी रखने के लिए स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों ने डिजिटल तरीकों को लागू कर दिया। टीचर्स ने ऑनलाइन पढ़ना शुरू कर दिया। स्टूडेंट्स ने भी ऑनलाइन शिक्षा के तरीके को अपनाकर खुद को इसके लिए तैयार कर लिया। इंटरनेट कनेक्शन की बेहतर सेवाओं के अभाव के बावजूद भी ई-लर्निंग को भारतीयों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली। हालांकि यह लंबे समय तक नहीं चल सका। 

Also Read: Air Pollution in Delhi: दिल्ली में जीआरएपी का तीसरा चरण लागू होने की संभावना

क्या एजुकेशन सेक्टर में 5जी से होगा बदलाव?

मैजिक एडटेक कंपनी के मुताबिक, '5जी के आने के बाद एजुकेशन इंडस्ट्री में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। सबसे पहले छात्रों को 5जी के जरिए डिजिटल और रिमोट के जरिए पढ़ाई का एक्सपीरियंस मिलेगा। इसके साथ ही नेटवर्क के चलते छात्रों और स्कूल के बीच जो कनेक्टिविटी की समस्या आती थी, वो भी दूर हो जाएगी। वहीं एआर/ वाईआर टेक्नोलॉजी की मदद से पढ़ाई करने का तरीका और भी ज्यादा बेहतर हो जाएगा।

Also Read: यामाहा Fascino 125 : कम बजट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाला स्कूटर, हाइटेक फीचर्स से है लैस

Also Read: विराट कोहली श्रीलंका के दिग्गज महेला जयवर्धने के टी-20 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड से 15 रन दूर

5 जी से क्‍या बदलाव आएंगे

5जी से शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक, हर क्षेत्र में क्रांति आएगी। ऑनलाइन क्लासेज, डिस्टेंस एजुकेशन (डिस्टेंस एजुकेशन) और अस्पतालों में इलाज एवं ऑपरेशन तक में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे। पढ़ाई में रिसर्च को तेजी मिलेगी।

Also Read: Bigg Boss 16: आखिर सलमान ने क्यों लगाई शालीन को फटकार, जानिए


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।