1. Home
  2. Utility News

Instagram से पैसा कमाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, जल्दी मॉनीटाइज होगा आपका अकाउंट

Instagram से पैसा कमाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, जल्दी मॉनीटाइज होगा आपका अकाउंट

Instagram Offer: इंस्टा के फॉलोअर्स आपको गिफ्ट के तौर पर यह स्टार देंगे। 45 स्टार मिलने पर 95 रुपये और 300 स्टार मिलने पर 550 रुपये मिलेगा। इसके लिए अपने अकाउंट काे बिजनेस या क्रिएटर अकाउंट में बदलना होगा।

Instagram Reels: आज कल बहुत से लोग इंस्टाग्राम पर अपनी रील्स बनाते है। कुछ लोग पैसा कमाने के लिए रील्स बनाते हैं तो कुछ लोग शौंक के तौर पर इस्टाग्राम पर रील्स बनाते हैं। काफी सारे लोगों को इंट्राग्राम रील्स बनाना बहुत अच्छा लगता है जिसको भरपूर मनोरंजक मानते हैं।

वैसे तो रील्स बनाने की शुरुआत 2019 में हो गई थी लेकिन 2020 तक इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) पूरे विश्व पर छा गया है। अब रील्स बनाने वालों के आगे पैसे कमाने का भी ऑप्शन आ गया है जिसकी रील लोगों को पसंद आएगी वह उतना पैसा कमा सकता है।

इंस्टाग्राम बोनस देने के साथ-साथ अब यह नई चीजें भी देने जा रहा है। ऐसे में यदि आप भी रील बनाने के शौकीन हैं और इंस्टाग्राम (Instagram) से पैसे कमाना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम डाउनलोड कर लें और नीचे दिए कुछ टिप्स को फाॅलो करें जिससे जल्दी से जल्दी आपका अकाउंट मॉनीटाइज हो जाएगा और आपकी इनकम शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले विराट कोहली और अनुष्का शर्मा एक और आध्यात्मिक यात्रा पर, ऋषिकेश में स्वामी दयानंद गिरि के आश्रम पहुंचे

1.    सबसे पहले आप Reels video के लिए Niche डिसाइड करे, आप किस क्षेत्र में माहिर हैं और बाक़ियों की तुलना में आपकी क्या विशेषता है? इस अनुसार आप कोई भी एक Niche डिसाइड कर सकते हैं। इससे आपको जल्दी पैसे कमाने का मौका मिल जायेगा। आपके पास targeted audience होंगे और बहुत सारे लोग सोचते है, की जब लाखों में Followers होंगे तभी पैसे कमाने का मौका मिलेगा, तो ऐसा नहीं है। अगर आप के targeted topic यानि अपने Niche पर वीडियो बनाते है तो आपको कुछ Followers होने के बाद monetization  का मौका मिल जायेगा।

2.    इसके बाद अपने अकाउंट को बिजनेस या क्रिएटर अकाउंट में बदलें । यह फीचर कई महीनों से लाइव चल रहा है। लेकिन अब जल्दी ही मार्च के अंत तक यह सभी के लिए रोलआउट हो जाएगा। आपका इंस्टा पर अकाउंट पहले से बना है तो इसके लिए आपको अपने अकाउंट को बिजनेस या क्रिएटर अकाउंट में बदलना होगा। इसके बाद आपको रेगुलर रील्स अपलोड करनी होगी। आप इंस्टा पर जाकर क्रिएटर के अंदर इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं। इतना होने के बाद आपको बोनस का ऑप्शन मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: पुरुष आईपीएल के बाद Viacom18 ने महिला आईपीएल के भी खरीदे मीडिया अधिकार, 5 वर्षों के लिए 951 करोड़ रुपये किये खर्च

3.    अगर आप इसके लिए एलिजिबल हैं तो रील में आपके नाम के ऊपर सेंड गिफ्ट का ऑप्शन नजर आएगा। आपके फॉलोअर्स आपको गिफ्ट के तौर पर यह स्टार देंगे। 45 स्टार मिलने पर 95 रुपये और 300 मिलने पर 550 रुपये मिलेगा। जैसे-जैसे लाइक बढ़ते जाएंगे आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी। इसका जल्द ही सभी काे लाभ मिलने वाला है।

4.    आप रोज एक वीडियो बनाए। इससे Instagram पर followers increase में काफ़ी मदद मिलेगी। ऐसा हो सकता है कि शुरू में पहले कुछ वीडियो पर आपको व्यूज नाम मिले लेकिन आपको बस वीडियो बनाते रहना है। फिर आपके वीडियो पर views भी आयेंगे और followers भी increase होगा। वीडियो क्वालिटी का ध्यान रखना होगा जिससे लोगों को आपका वीडियो पसंद आए और बार बार आपका वीडियो देखना चाहे। वीडियो क्वालिटी अच्छी होगी तभी लोग आपके वीडियों पर इन्टररिएक्ट करेंगे। 

5.    वीडियो upload करने समय आपको खास तौर पर hashtags का उपयोग करना होगा। जिससे लोग अगर related hashtags सर्च करें तो आपका Reels दिखाई दे। इससे तेजी के साथ वीडियो व्यूज बढ़ते है। अगर लोगों को आपका वीडियो पसंद आएगा तो आपको follow करेंगे। trending hashtag के लिए Google पर आप सर्च करो Hashtag for Instagram reels और वहां से कॉपी कर वीडियो में लगाएं।

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी के लिए तैयार रविंद्र जडेजा, श्रेयस अय्यर हो सकते हैं पहले टेस्ट से बाहर

ये भी पढ़ें: अब 4K में होगा आईपीएल का प्रसारण, बीसीसीआई ने Jio को दी हाई वीडियो रिज़ॉल्यूशन में आईपीएल के मैचों का प्रसारण करने की अनुमति

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।