1. Home
  2. Crime

Rajasthan News: भीलवाड़ा में लड़कियों की नीलामी की रिपोर्टों पर घिर सकती है गहलोत सरकार

Rajasthan News
मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि भीलवाड़ा व आसपास के कई इलाकों में आज भी लड़कियों की नीलामी होती है। इसमें कहा गया है कि बच्चियों का यहां सौदा किया जाता है, दबाव बनाने के मकसद से लड़कियों की माताओं से दुष्कर्म किया जाता है और इसी के साथ स्टाम्प पेपर पर खरीद-फरोख्त की प्रक्रिया होती है।  

Rajasthan News: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में बेटियों को बेचने के मामले में राज्य की गहलोत सरकार घिरती नजर आ रही है। मीडिया रिपोर्टों में सामने आया है कि बेटियों को स्टाम्प पर बेचा जाता है। इसके बाद राज्य सरकार की कार्यशैली पर कई तरह के सवाल उठे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हालांकि मामले को कई साल पुराना बताते जांच पड़ताल का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ें: आईसीसी टी-20 प्लेयर्स रैंकिंग्स में टॉप-10 में पहुंचे विराट कोहली

मां से दुष्कर्म व बच्चियों का सौदा होता है

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि भीलवाड़ा व आसपास के कई इलाकों में आज भी लड़कियों की नीलामी होती है। इसमें कहा गया है कि बच्चियों का यहां सौदा किया जाता है, दबाव बनाने के मकसद से लड़कियों की माताओं से दुष्कर्म किया जाता है और इसी के साथ स्टाम्प पेपर पर खरीद-फरोख्त की प्रक्रिया होती है।  

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

एनएचआरसी व महिला आयोग ने मांगा जवाब

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मामले की गंभीरता को देखते हुए नोटिस भेजकर गहलोत सरकार से जवाब मांगा है। वहीं राज्य महिला आयोग अध्यक्ष ने मामले में सख्त कार्रवाई का आग्रह किया है। उन्होंने जिले के पुलिस अधीक्षक व कलेक्टर से इसपर रिपोर्ट तलब की है। राजस्थान के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एमएल लाठर व जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने शनिवार को मामले में कई अहम खुलासे किए।

ये भी पढ़ें: अगर दिवाली और छठ पर जाना है घर तो रेलवे की इन स्पेशल ट्रेनों का उठाएं लाभ

मामला तीन वर्ष पुराना: डीजीपी

वहीं इस मामले को लेकर डीजीपी एमएल लाठर के मुताबिक मीडिया रिपोर्ट्स वाला मामला तीन साल पुराना है और इसमें दो पीड़ितों को अजमेर स्थित नारी निकेतन में भेजा गया था। उन्होंने कहा कि समाज के कई हिस्सों में घर की महिलाओं से वेश्यावृत्ति कराए जाने जैसी सामाजिक कुरीति व्याप्त हैं और पुलिस निरंतर ऐसी गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है।

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI

वर्ष 2019 में 25 लोगों पर मुकदमा, चलाया गया था अभियान  

वर्ष 2019 में 25 लोगों पर इस मामले में मुकदमा दर्ज कर कोर्ट में जुर्म भी साबित हो चुका है। लाठर ने यह भी कहा कि महिलाओं के खिलाफ किसी तहर के अपराधों पर राजस्थान पुलिस पूरी तरह संवेदनशील है और महिला अत्याचार पर विशेष निगरानी रखी जाती है।

लाठर का कहना है कि नाबालिगों व महिलाओं की खरीद-फरोख्त और उनसे अनैतिक काम कराए जाने की रिपोर्ट को लेकर पुलिस लगातार सूचना एकत्रित कर रही है। ऐसे अपराधों के खिलाफ पुलिस ने 2019 में भीलवाड़ा जिले में आॅपरेशन गुड़िया नाम से मुहिम भी चलाई थी।

ये भी पढ़ें: 31 अक्टूबर को दिल्ली में हो सकती है ट्रैफिक की दिक्कत, पुलिस ने जारी की ये एडवाइजरी

इन जगहों पर चल रहा वेश्यावृत्ति का धंधा

पुलिस ने कहा है कि महिलाओं व नाबालिगों को बेचकर अजमेर और भीलवाड़ा के अड्डों पर पहुंचाया जाता है। भीलवाड़ा के पंडेर, इटुन्दा व हनुमान नगर और अजमेर के सांवर थाना क्षेत्र अंतर्गत नापाखेडा व जसवंत नगर में भी वेश्यावृत्ति का धंधा चल रहा है। नाबालिगों और महिलाओं के जिस्मफरोशी के बाजार में धकेलने वाले गिरोह को लेकर पुलिस पहले भी कई खुलासे कर चुकी है।

इन गिरोह के तार पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश व यूपी से जुड़े मिले थे। इसी के साथ तीन साल पहले कार्रवाई के दौरान पड़ोसी राज्यों में कई जगह छापेमारी की गई थी जिसमें नाबालिग समेत सात बच्चियों को दस्तयाब कर जांच के बाद 25 आरोपियों पर अदालत में चालान पेश किया गया था।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।