1. Home
  2. Agriculture

Dairy Entrepreneurship Development Scheme: जानिए पशुपालकों को डेयरी व्यवसाय के लिए कितना मिलेगा लोन?

Dairy Entrepreneurship Development Scheme: जानिए पशुपालकों को डेयरी व्यवसाय के लिए कितना मिलेगा लोन?
Dairy Business: दूध और उससे जुड़े काम ऐसे हैं जो कभी मंदी या और किसी संकट की चपेट में नहीं आते हैं। दूध की मांग रोजाना बढ़ रही है। ऐसे में डेयरी खोलकर आप रोजाना कमाई का जरिया बना सकते हैं।

Dairy Entrepreneurship Development Scheme: दूध और उससे जुड़े काम ऐसे हैं जो कभी मंदी या और किसी संकट की चपेट में नहीं आते हैं। दूध की मांग रोजाना बढ़ रही है। ऐसे में डेयरी खोलकर आप रोजाना कमाई का जरिया बना सकते हैं।

सरकार भी डेयरी को बढ़ावा दे रही है। सरकार भी डेयरी उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए किसानों को बंपर सब्सिडी और कम ब्याज दर पर लोन देने का काम करती है। अगर किसान डेयरी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो उन्हें आसानी से लोन मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं इस व्यवसाय के बारे में।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन

इस योजना के तहत मिलती है सब्सिडी

डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डेयरी उद्यमिता विकास योजना शुरू की हुई है। इस योजना का मकसद आधुनिक डेयरी तैयार करना है। इस योजना का मकसद यह भी है कि किसान और पशुपालक डेयरी फार्म खोल सकें और अपनी आय को बढ़ा सकें। इस योजना के तहत किसानों को बैंक से कर्ज भी मुहैया कराया जाता है। खास बात ये है कि इस कर्ज पर सब्सिडी मिलती है।

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

इतना फीसदी मिलेगा अनुदान

डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत भी किसानों को दुग्ध व्यवसाय के लिए  25 फीसदी का अनुदान हासिल कर सकते हैं। यदि आप आरक्षित कोटे से हैं और 33 फीसदी सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको 10 पशुओं के साथ इस बिजनेस को शुरू करना होगा। इसके लिए एक प्रोजेक्ट फाइल तैयार करके नाबार्ड के कार्यालय में संपर्क करना होगा।

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI

इन कामों के लिए मिल रहे लोन

बैंक ऑटोमेटिक मिल्क कलेक्शन सिस्टम मशीन खरीदने के लिए अधिकतम 1 लाख रुपए तक लोन देता है। इसके अलावा भवन निर्माण के लिए 2 लाख रुपए, दूध ढोने वाली गाड़ी खरीदने के लिए 3 लाख रुपए और दूध को ठंठा रखने के लिए चिलिंग मशीन लगाने के लिए 4 लाख रुपए तक का आसान लोन दे रहा है।

ये लोन 6 महीने से लेकर 5 साल तक में वापस करना होता है। इस लोन की खास बात है इसे लेते वक्त किसानों को कोई भी संपत्ति गिरवी नहीं रखनी होगी।

ये भी पढ़ें: सिडनी में बलात्कार के आरोप में श्रीलंकाई बल्लेबाज दनुष्का गुणथिलका गिरफ्तार

ये बैंक भी किसानों को देता है लोन

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) किसानों को डेयरी बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देता है। यब लोन विभिन्न श्रेणियों में दिया जाता है। बैंक दूध इक्कठा करने के लिए भवन निर्माण, ऑटोमेटिक मिल्क मशीन, मिल्क कलेक्शन सिस्टम, ट्रांसपोर्ट के लिए उपयुक्त गाड़ी खरीदने के लिए भी लोन देता है। इस लोन की ब्याज दर 10.85फीसदी से शुरू होती है, जो कि अधिकतम 24फीसदी तक जाती है।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई लेगी कड़े फैसले, रोहित की कप्तानी दांव पर, 2024 विश्व कप से पहले हार्दिक पांड्या बन सकते हैं भारत की टी-20 टीम के कप्तान

हमें ट्विटर और फेसबुक पर फालो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।