1. Home
  2. Dharam

Rudraksha Ke Labh : हाथ में रुद्राक्ष पहनने से क्या होता है, जाने इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

हाथ में रुद्राक्ष पहनने से क्या होता है, जाने इससे जुड़े हर सवाल का जवाब
Rudraksha Ke Labh : रुद्राक्ष को हाथ में कंगन के रूप में पहनने से न केवल आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि ऊर्जा और क्षमता में भी वृद्धि होती है।

Rudraksha Ke Labh : रुद्राक्ष पहनने के कुछ नियम और कानून हैं। रुद्राक्ष कब और कैसे धारण करें और रुद्राक्ष कैसे धारण करें इसकी विस्तृत जानकारी दी गई है। इसी तरह कुछ लोग रुद्राक्ष को कंगन के रूप में भी पहनते हैं।

आइए जानते हैं हाथ में रुद्राक्ष पहनने से क्या होता है, रुद्राक्ष पहनने से समृद्धि, सफलता और प्रचुरता आती है। लेकिन रुद्राक्ष को हमेशा जप के बाद ही धारण करना चाहिए।रुद्राक्ष कंगन न केवल भय से मुक्ति दिलाता है बल्कि सौभाग्य भी लाता है।

रुद्राक्ष को हाथ में कंगन के रूप में पहनने से न केवल आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि ऊर्जा और क्षमता में भी वृद्धि होती है।कुछ लोग रुद्राक्ष को गले में भी पहनते हैं।

हाथों में रुद्राक्ष धारण करने के नियम

रुद्राक्ष ब्रेसलेट इसे धारण करने वाले को पहनने वाले को धन, संपत्ति, शांति और अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है। रुद्राक्ष ब्रेसलेट को सही नियमों के अनुसार पहनने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इसे पहली बार सही मंत्रों का उच्चारण करके ही पहनना चाहिए।

Vastu Tips for Money : घर में रखें इन जानवरों की मूर्तियां, रुपयों की होने लग जाएगी बरसात

यदि आप इसे किसी भी महीने में शुक्ल पक्ष के सोमवार के दिन हाथों में धारण करती हैं तो यह सबसे शुभ दिन माना जाता है। इस दिन रुद्राक्ष ब्रेसलेट धारण करने से आपको भगवान शिव और रुद्राक्ष का प्रत्यक्ष आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, रुद्राक्ष धारण करने के बाद, एक उपयुक्त शुद्धिकरण प्रक्रिया और उसके अनुसार जीवन शैली समायोजन का पालन भी करना चाहिए।

हाथों में रुद्राक्ष पहनने के फायदे

रुद्राक्ष का ब्रेसलेट पहनने से व्यक्ति के आत्मविश्वास, स्वास्थ्य, शक्ति में वृद्धि होती है और भय से मुक्ति मिलती है। रुद्राक्ष ब्रेसलेट स्वाभाविक रूप से भाग्य का आशीर्वाद देता है। रुद्राक्ष ब्रेसलेट सौभाग्य, सफलता, समृद्धि, वित्तीय लाभ दिलाने में मदद करता है और सभी प्रकार की बुरी शक्तियों को समाप्त करता है।

यही नहीं यदि कोई व्यक्ति आपके ऊपर किसी प्रकार का नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है तो रुद्राक्ष का ब्रेसलेट उन शक्तियों से बचाता है। यह व्यक्तिगत आभा को मजबूत करता है और मानव शरीर के चक्रों को संतुलित करता है।

यह रक्त की अशुद्धियों को भी दूर करता है और शक्ति और जीवन शक्ति को मजबूत बनाताहै। यदि आप हाथों में रुद्राक्ष की माला या ब्रेसलेट पहनती हैं तो आपको चिंताओं और दुखों से भी बचाता है।

कुछ लोग इसे अंगूठी के रूप में पहनते हैं। दूसरे लोग इसे कंगन के रूप में पहनते हैं।  रुद्राक्ष का उपयोग भगवान शिव को प्रसन्न करने।

भगवान शिव की कृपा पाने और अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए किया जाता है।  हिंदू मान्यताओं के अनुसार रुद्राक्ष एक प्रकार की लकड़ी है। यह माला के आकार का होता है।

Urine Smell Causes : अगर आपके भी यूरिन से आती है बदबू, तो कहीं इन बीमारियों का संकते तो नहीं, जानिए

Rose Day Shayari for Girlfriend in Hindi: गर्लफ्रेंड के लिए रोज डे शायरी, इन रोमांटिक मैसेज से पहुंचाएं अपने दिल की बात

Momos Side Effects: जानिए सेहत के लिए क्यों नुकसानदायक है मोमोज का सेवन


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।