1. Home
  2. Health

Benefits of Turmeric: सेहत के साथ ग्रह भी मजबूत करे हल्दी, जानिए कैसे?

Benefits of Turmeric: सेहत के साथ ग्रह भी मजबूत करे हल्दी, जानिए कैसे?

Turmeric Remedies: हल्दी सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाती है, बल्कि आपके ग्रहों को भी ताकत देती है। हल्दी आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकती है। हल्दी का पीला रंग उसे गुरु ग्रह बृहस्पति से जोड़ता है। इसलिए कुंडली में बृहस्पति को बलवान करने के लिए अलग-अलग प्रकार से होता है। 

Benefits of Turmeric: हिंदू धर्म में हल्दी को बहुत ही पवित्र माना जाता है। किसी भी पूजा-पाठ या शादी विवाह में इसका इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग किचन तक ही सीमित न होकर घर के अन्य कई कामों में भी किया जाता है।

यही नहीं ज्योतिष में भी ऐसा माना जाता है कि इससे जुड़े कई उपाय आपकी जिंदगी बदल सकते हैं। मान्यता है कि कोई भी शादी तब तक पूर्ण नहीं मानी जाती है जब तक दुल्हन और दूल्हे को हल्दी न लगाई जाए। तो आइए जानें हल्दी के ये फायदेमंद टोटकों के बारे में।

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया की टीम साउथ अफ्रीका को हराए और हम ऑस्ट्रेलिया को, तभी बनेगी बात

सेहत के लिए लाभकारी

भोजन में संतुलित मात्र में हल्दी का प्रयोग आरोग्यवान बनाता है। सूर्य को हल्दी मिलाकर जल अर्पित करने से शादी की हर बाधा दूर होती है। अगर पेट की समस्या हो तो हल्दी का दान करना लाभकारी होता है। रोज सुबह हल्दी का तिलक लगाने से वाणी की शक्ति मिलती है। हल्दी की माला से मंत्र जाप इंसान को बुद्धिमान और ज्ञानी बनाता है।

ये भी पढ़ें: भक्ति योग का सहज मार्ग

वाणी की शक्ति बढ़ाए हल्दी

नित्य प्रात: स्नान के बाद हल्दी का तिलक माथे और कंठ पर लगाएं। पीले आसन पर बैठकर पूजा उपासना करें। नित्य हल्दी की माला से गायत्री मन्त्र का जप करें।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली ने किशोर कुमार के पुराने बंगले में स्थित अपने रेस्तरां 'वन8 कम्यून' का दिया इनसाइड टूर, देखें वीडियो

शीघ्र शादी के लिए हल्दी का प्रयोग

स्नान के पानी में थोड़ी सी पिसी हुई हल्दी मिलाएं। रोज सुबह सूर्य को हल्दी मिलाकर जल अर्पित करें। जल चढ़ाने के बाद लोटे के किनारों पर लगी हल्दी को माथे और कंठ पर लगाएं। ये प्रयोग लगातार एक माह तक करें।

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड क्रिकेट में बड़ा बदलाव, विलियमसन ने टेस्ट कप्तानी छोड़ी, टिम साउदी होंगे न्यूजीलैंड के नए टेस्ट कप्तान

नकारात्मक शक्तियां भगाए हल्दी

नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने के लिए हल्दी का प्रयोग शुभ होता है। मांगलिक कार्यों में हल्दी के प्रयोग से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश रोका जाता है। हल्दी लगाकर स्नान करने से इंसान का तेज बढ़ता है। हल्दी लगाकर स्नान करने से इंसान पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: भारतीय वायुसेना आज से पूर्वोत्तर में चीन सीमा के पास करेगी युद्धाभ्यास, गरजेंगे राफेल-सुखोई

धन की बचत कराए हल्दी

अगर महीना खत्म होने से पहले आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाता है तो हल्दी का एक चमत्कारी उपाय आपके काम आ सकता है। बृहस्पतिवार को दो हल्दी की गांठ ले लें। इसे पूजा स्थान पर रखकर बृहस्पति के मन्त्र का जप करें। इसे अपने धन रखने के स्थान पर रख दें।

ये भी पढ़ें: Samsung ने अपने सबसे सस्ते 5G फोन को किया और भी सस्ता, जल्दी कीजिए

बृहस्पित ग्रह करें मजबूत

गांठ वाली पीली हल्दी को पीले धागे में बांधकर गले या बाजू में पहनें। ये पीले पुखराज की तरह काम करता है और बृहस्पति को मजबूत करता है। बृहस्पतिवार को सुबह हल्दी धारण करना उत्तम होगा।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की एक दिन की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, पत्नी अनुष्का भी कमाई के मामले में पीछे नहीं 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।