1. Home
  2. Health

जानिए बच्चों में Dengue बुखार के लक्षण व बचाव का तरीका क्या?

जानिए बच्चों में Dengue बुखार के लक्षण व बचाव का तरीका क्या? 
Dengue symptoms in child: इन दिनों डेंगू के काफी केस आ रहे हैं। इसके लक्षणों की बात करें तो तेज सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जी मिचलाना/उल्टी लगना, ग्रंथियों में सूजन, जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द और त्वचा पर लाल चकत्ते होना गंभीर लक्षणों में मसूड़ों से खून आना, खून की उल्टी लगना, तेज-तेज सांस आना और शरीर टूटना/बेचैनी प्रमुख हैं। हालांकि अगर समय रहते डेंगू का सही इलाज नहीं किया जाता तो गंभीर स्थिति हो सकती है। 

नई दिल्‍ली। Dengue symptoms: डेंगू बुखार एक मच्छर जनित बीमारी है, जो पूरी दुनिया में पाई जाती है। बच्चों में डेंगू होने की आशंका ज्यादा होती है। परिणामस्वरूप उन्हें इससे बचाने के लिए जरूरी कदम उठाना अनिवार्य हो जाता है। डेंगू संक्रमितों में कई बार प्लेटलेट्स इतना ज्यादा गिर जाता है कि स्थित गंभीर हो जाती है। हालांकि डॉक्टर के परामर्श और घरेलू उपचार से कई बार मरीज बिना अस्पाल में एडमिट हुए घर पर ठीक हो जाते हैं। तो आइए जानते डेंगू के लक्षण व बचाव का तरीका।

डेंगू के लक्षण क्या?

आमतौर पर बच्चों में डेंगू के लक्षण आसानी से दिखाई नहीं देते। क्योंकि वे सामान्य बुखार के जैसे ही होते हैं। वे बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करते हैं। एडीज मच्छर द्वारा काटे जाने के 4 दिनों से लेकर 2 सप्ताह के बीच कभी भी लक्षण दिखाई दे सकते हैं। तेज सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जी मिचलाना/उल्टी लगना, ग्रंथियों में सूजन, जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द और त्वचा पर लाल चकत्ते होना गंभीर लक्षणों में मसूड़ों से खून आना, खून की उल्टी लगना, तेज-तेज सांस आना और शरीर टूटना/बेचैनी प्रमुख हैं। हालांकि अगर समय रहते डेंगू का सही इलाज नहीं किया जाता तो गंभीर स्थिति हो सकती है। 

Also Read: Diwali Gift Tips: घर में नकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं कुछ गिफ्ट्स, जानिए कौन-कौन से हैं यें गिफ्ट्स

डेंगू बच्चे को कैसे प्रभावित करता?

बच्चे अपनी विकासशील प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण बीमारियों का ज्यादा शिकार होते हैं। जब वे बाहर खेल रहे होते हैं तो तमाम तरह के कीटाणुओं और वायरस के सम्पर्क में आते हैं। सुबह और शाम के समय डेंगू के मच्छर सबसे अधिक सक्रिय होते हैं। उसी समय बच्चे घर से बाहर होते हैं। घर के अंदर और बाहर पानी का जमाव नहीं होने दें। स्थिर और साफ पानी डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छरों के लिए एक प्रजनन आधार तैयार करता है। 

Also Read: न्यूयॉर्क के स्कूलों इस बार Diwali 2022 पर होगी छुट्टी, जानिए क्‍या है कारण

डेंगू से बचाव का तरीका?

रेपेलेंट्स : जब बच्चे घर से बाहर होते हैं तो मच्छरों को उनसे दूर रखना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए रेपेलेंट्स का उपयोग करना उपयोगी साबित हुआ है। जिन मॉस्किटो रेपेलेंट्स में डीईईटी (एन, एन-डाइथाइल-मेटा-टोलुआमाइड) होता है, वे अत्यधिक अनुशंसित हैं। ये रेपेलेंट्स एक बार त्वचा पर लगाने के बाद कम से कम 10 घंटों तक बच्चों की रक्षा करते हैं। आप लेमन यूकेलिप्टस का तेल भी लगा सकते हैं।

Also Read: निवेशों को देखकर Gautam Adani के भी एयरलाइन लाने के कयास

घर में स्वच्छता: घर को अव्यवस्था मुक्त रखें और कहीं भी पानी जमा न होने दें। अगर कहीं पानी जमा होता है तो डेटॉल डिसइन्फेक्टैंट लिक्विड जैसे तरल पदार्थों से इसे कीटाणुरहित करें। डिसइन्फेक्टैंट्स यह सुनिश्चित करते हैं कि वह हिस्सा एडीज मच्छरों का प्रजनन स्थान नहीं बन सकता। अगर आपको वास्तव में पानी स्टोर करना हो, तो इसे किसी एयर-टाइट बर्तन या कंटेनर में ही स्टोर करें।

घर की अतिरिक्त सुरक्षा : दरवाजे और खिड़कियों पर स्क्रीन का प्रयोग करें और क्षतिग्रस्त दरवाजे-खिड़कियों की मरम्मत भी करवाएं। बिना स्क्रीन वाले दरवाजे और खिड़कियां हर समय बंद रखें।

व्यक्तिगत स्वच्छता : सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे खाना खाने से पहले, बाहर से घर आने के बाद और वाशरूम के उपयोग के बाद अपने हाथ और पैर नियमित रूप से धोएं। अपने बच्चे की स्वच्छता को बेहतर बनाए रखने के लिए डेटॉल एंटीबैक्टीरियल साबुन का उपयोग करें।

Also Read: वाट्सएप पर आ रहे केबीसी में इनाम जीतने के फ्रॉड मैसेज, जानिए कैसे बचें साइबर क्रिमिनल्स से

इन बातों का रखें ध्यान?

बच्चे जब भी घर से बाहर जाएं तो उन्हें लंबी आस्तीन वाली शर्ट और फुल पैंट पहनाकर ही बाहर भेजें। लंबे कपड़े मच्छरों के हमले के लिए त्वचा की उजागरता को कम करेंगे। बच्चों के लिए खेलने के समय को सीमित करें, विशेष रूप से शाम और सुबह के दौरान उन्हें बाहर भेजने से बचें, क्योंकि यही वह समय होता है, जब मच्छर सबसे अधिक सक्रिय होते हैं। यदि आपके बच्चे को दो दिनों से अधिक समय से लगातार बुखार है, तो डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Also Read: Omicron Variant: फिर आ सकती है देश में कोरोना की नई लहर, जानिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।