1. Home
  2. National
  3. Delhi

Delhi AQI: जानिए दिल्ली में क्यों 262 तक पहुंचा एक्यूआई लेवल?

Delhi AQI
दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं पर असरदार रोक नहीं लगने से पहले ही इस बात की आशंका जाहिर की जा रही थी कि आनेवाले दिनों में दिल्ली गैस चैंबर में बदल सकती है।

Delhi AQI: दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं पर असरदार रोक नहीं लगने से पहले ही इस बात की आशंका जाहिर की जा रही थी कि आनेवाले दिनों में दिल्ली गैस चैंबर में बदल सकती है।

शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता काफी बिगड़ गई और एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) 262 पर खराब श्रेणी में पहुंच गया। हालांकि दिल्ली में पटाखों पर बैन है। 

Also Read: Gurugram: टीवी व अखबारों में देखकर मिला था पत्नी के शव को ठिकाने लगाने का आइडिया

पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने कितने मामले?

गौरतलब है कि हाल ही में पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। हालांकि किसानों को रोकने के लिए पुलिस टीमें लगी हैं। उनको पराली जलाने से रोकने का अभियान जारी है। अकेल पंजाब में 393 और हरियाणा में पराली जलाने की 107 घटनाएं सामने आई हैं।

आशंका है कि दिल्ली में दिवाली पर प्रदूषण का स्तर और ज्यादा बढ़ सकता है। पराली जलाने के मामले में भी सामने आ रहे हैं। इससे भी दिल्ली में हवा का स्तर खराब हो रहा है। पूवार्नुमान के मुताबिक, 22 से 24 अक्टूबर के बीच प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में पहुंच सकता है। दिवाली के बाद अगले करीब 1 हफ्ते तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब तक जा सकता है।

Also Read: क्या Diabetes मरीजों के लिए खतरनाक है डेंगू, जानिए कैसे करें बचाव

एक्यूआई कितना रिकॉर्ड हुआ?

सिस्टम आफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के मुताबिक दिल्ली में आज सुबह ओवरआल एक्यूआई (एक्यूआई) 262 दर्ज किया गया जो 'खराब' श्रेणी में है। दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी सबसे खराब दर्ज की गई। यहां एक्यूआई 399 रिकॉर्ड किया गया है।

अब दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार ने 28 अक्टूबर से रेड लाइट आन गाड़ी आफ अभियान शुरू करने की घोषणा की है। दिल्ली में वाहनों के प्रदूषण को कम करने के लिए पहली बार 16 अक्टूबर, 2020 को शुरू किए गए इस अभियान के तहत ड्राइवरों को ट्रैफिक लाइट के हरे होने का इंतजार करते समय अपने वाहनों को बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 

Also Read: अगर दिवाली और छठ पर जाना है घर तो रेलवे की इन स्पेशल ट्रेनों का उठाएं लाभ

दिल्ली-एनसीआर में क्यों खराब हो रही हवा?

आपको बता दें दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी हवा का स्तर खराब हो गया है। आज सुबह नोएडा में 306 एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं गाजियाबाद के लोनी में एक्यूआई 362 दर्ज किया गया। फरीदाबाद में 176 एक्यूआई तो गुरुग्राम के सेक्टर 51 में एक्यूआई 370 दर्ज किया गया।

Also Read: High Blood Pressure: जानिए किन चीजों से बढ़ता है बीपी, चेक करने का सही समय क्या?

क्यों दिल्ली में पटाखों पर लग रही बैन?

जान लें कि दिल्ली सरकार अपील कर रही है कि लोग बिना पटाखों के दीया जलाकर दिवाली मनाएं। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से अपील की कि दिवाली पर दीया जलाकर त्योहार मनाएं। पटाखे न जलाएं, इससे प्रदूषण फैलता है।

Also Read: वाट्सएप पर आ रहे केबीसी में इनाम जीतने के फ्रॉड मैसेज, जानिए कैसे बचें साइबर क्रिमिनल्स से


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।