1. Home
  2. National
  3. Madhya Pradesh

National Games 2022: शिवानी को गोल्ड मेडल के लिए तैयार करने की खातिर साजन ने छोड़ दी कुश्ती

National Games 2022: शिवानी को गोल्ड मेडल के लिए तैयार करने की खातिर साजन ने छोड़ दी कुश्ती
Madhya Pradesh News: शिवानी ने महिलाओं के 50 किलो वर्ग में गोल्ड मेडल जीता और झारखंड, पंजाब और राजस्थान की पहलवानों को शिकस्त दी। गौरतलब बात यह है कि फाइनल में उनके सामने हरियाणा की अंकुश थीं जिनका चयन स्पेन में होने वाली अंडर 23 की वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए हुआ है। शिवानी के एक अटैक पर जब अंकुश चोटिल हुईं तो पहले तो उन्होंने उसे सहारा देकर उठाया और फिर गोद में उठाकर मैट से बाहर ले गईं।

Bhopal News: कुश्ती में गीता, बबीता, विनेश, साक्षी मलिक और सरिता के पति पहलवान हैं जिन्होंने हमेशा इन्हें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया है। सरिता को आगे बढ़ाने के लिए उनके पति राहुल मान ने अपनी कुश्ती छोड़कर कोच की तरह उन्हें तैयारी कराई। अब मध्य प्रदेश की शिवानी के पति साजन ने भी कुश्ती छोड़कर अपनी पत्नी को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की है और उसका परिणाम नैशनल गेम्स में गोल्ड मेडल के रूप में सामने आया है।

शिवानी ने गोल्ड मेडल जीता

शिवानी ने महिलाओं के 50 किलो वर्ग में गोल्ड मेडल जीता और झारखंड, पंजाब और राजस्थान की पहलवानों को शिकस्त दी। गौरतलब बात यह है कि फाइनल में उनके सामने हरियाणा की अंकुश थीं जिनका चयन स्पेन में होने वाली अंडर 23 की वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए हुआ है। शिवानी के एक अटैक पर जब अंकुश चोटिल हुईं तो पहले तो उन्होंने उसे सहारा देकर उठाया और फिर गोद में उठाकर मैट से बाहर ले गईं। उनके इस कदम से यहां महात्मा मंदिर हॉल में लगातार तालियां बजती रहीं।

शिवानी को कोचिंग देते हैं साजन

उनके पति साजन शिवानी को कोचिंग देते हैं। वह उनके स्पेयरिंग पार्टनर का भी काम करते हैं। क्या तकनीक सही न लगाने पर शिवानी को वह डांटते भी हैं, इसके जवाब में साजन कहते हैं, मेरा काम ही उसे उसकी ग़लती बताना और कॉन्फिडेंस बढ़ाना है। हां, ये कभी कभी थोड़ी ढिलाई भी कर देती है, लेकिन चलता है, मैं बुरा नहीं मानता। उसे मना ही लेता हूं। शिवानी कहती हैं कि साजन प्रैक्टिस में मेरे कोच हैं लेकिन उसके बाद हम अच्छे दोस्त हैं।

Also Read: Bigg Boss 16 में धूम मचाने आयी हरियाणा की 'शकीरा' गोरी नागोरी, 9 साल की उम्र में देख लिया था डांसर बनने सपना

दूसरी बड़ी कामयाबी

क्या वजन कंट्रोल करने पर खाने-पीने की चीजों पर साजन कंट्रोल रखते हैं, इसके जवाब में शिवानी कहती हैं कि जब वजन पर कंट्रोल करना होता है तो उस वक्त मेरा मन तो ज़रूर करता है गोलगप्पे खाने को, लेकिन साजन मुझे मना ही लेते है। आगे के सफर के बारे में शिवानी कहती हैं कि साजन के ही सानिध्य में कोचिंग लेते हुए मैंने नैशनल चैम्पियनशिप का गोल्ड जीता था और अब यह दूसरी बड़ी कामयाबी है। मेरा लक्ष्य पहले एशियाई खेलों का गोल्ड जीतना है और फिर यही कमाल ओलिम्पिक में मुझे करना है। इसके लिए मैं कड़ी मेहनत कर रही हूं।

Also Read: IND vs SA: साउथ अफ्रीका के साथ दूसरा T20 आज, इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका, जानिए क्या होगी Playing 11

शिवानी कहती हैं कि वैसे मैं बाकी कोचों की भी आभारी हूं जो मुझ पर काफी मेहनत करते हैं। वे बताते हैं कि मुझे कैसे अटैक करना है और कैसे डिफेंस करना है और फिर साजन भी उन्हें अपने इनपुट्स के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते हैं।

Also Read: Jio VR Glass: 5जी लॉन्चिंग के समय पीएम मोदी ने पहना जियो ग्लास चश्मा, क्या है इसका काम और खासियतें

Also Read: पूरी दुनिया में तीन दिन छाएगा अंधेरा, विनाशकारी परमाणु विस्फोट भी संभव : भविष्यवक्ता नॉस्त्रेदमस

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री

 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।