1. Home
  2. Rashifal

Ratna Astrology: जानिए किन लोगों को पहनना चाहिए लहसुनिया रत्न, लाभ?

Ratna Astrology: जानिए किन लोगों को पहनना चाहिए लहसुनिया रत्न, लाभ?

Lehsunia Stone: लहसुनिया रत्न धारण करने के कई फायदे और नुकसान ज्योतिष में बताए गए है। कुंडली में केतु ग्रह की कमजोर स्थिति होने पर इसे धारण करना बताया गया है।

Ratna Astrology: ज्योतिष शास्त्र में कई रत्नों और उपरत्नों के बारे में बताया गया है। कहते हैं रत्न धारण करने से ग्रहों की स्थिति सुधरने लगती है। हर ग्रह का किसी न किसी रत्न से संबंध माना जाता है। मोती रत्न चंद्रमा के लिए तो नीलम रत्न शनि के लिए धारण किया जाता है।

ऐसे ही बुध के लिए पन्ना और बृहस्पति के लिए पुखराज धारण करना शुभ माना जाता है। आज हम बात करने जा रहे हैं केतु का रत्न लहसुनिया के बारे में। कहा जाता है कि कुंडली में केतु की स्थिति कमजोर है, तो इस रत्न को पहनना लाभकारी होगा। तो चलिए जानते हैं इसके  बारे में।

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

लहसुनिया रत्न क्या है?

इस रत्न का संबंध केतु ग्रह से होता है, जिस जातक की कुंडली में केतु ग्रह कमजोर स्थिति में होते हैं। उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसे धारण करने पर कुंडली में केतु ग्रह दोष दूर होता है। वहीं सुख-समृद्धि भी आने की मान्यता है।

ये भी पढ़ें: सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की लाइफ में कौन सा तूफान आया, जानिए इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस के बारे में

किन लोगों को पहनना चाहिए लहसुनिया रत्न

रत्न शास्त्र के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में केतु की स्थिति कमजोर है। तो वह इस रत्न को धारण कर सकता है। ऐसा करने से उसे हर तरह के डर से निजात मिल जाएगा। कुंडली में केतु की अंतर या महा दशा चल रही हो, तो लहसुनिया रत्न पहनना लाभकारी होगा।

रत्न शास्त्र के अनुसार, वह लोग भी लहसुनिया रत्न को धारण कर सकते हैं जिनकी कुंडली में केतु प्रथम, तीसरे, चौथे, पांचवें, नौवें और दसवें भाव पर स्थित है। अगर कुंडली में केतु के साथ सूर्य है, तो वह भी इस रत्न को धारण कर सकते हैं।

नजर दोष से बचने के लिए भी लहसुनिया रत्न धारण किया सकता है। अगर बच्चे को पहना रहे है, तो एक चांदी के लॉकेट में यह रत्न जड़कर पहना सकते हैं।

अगर किसी जातक की कुंडली में केतु भाग्येश या फिर पांचवें भाव में है, तो लहसुनिया रत्न पहनने से लाभ मिलेगा। अगर किसी जातक को लगातार बिजनेस में घाटा हो रहा है, तो ज्योतिषी की सलाह लेकर लहसुनिया रत्न धारण किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई लेगी कड़े फैसले, रोहित की कप्तानी दांव पर, 2024 विश्व कप से पहले हार्दिक पांड्या बन सकते हैं भारत की टी-20 टीम के कप्तान

कैसे धारण करें लहसुनिया रत्न

इन रत्न को ज्योतिषी के अनुसार रत्ती में धारण करना चाहिए। जब केतु का प्रभाव कुंडली में समाप्त हो जाए, तो इस रत्न को नहीं धारण करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI

लहसुनिया रत्न धारण करने के लाभ

इस रत्न को धारण करने पर निवेश आदि कार्यों से जुड़े जातकों को लाभ होता है। यह करियर की तरक्की में आ रही बाधा को भी दूर करता है। इस रत्न को धारण करने पर बुरी नजर से बचने की मान्यता है। कैंसर, लकवा और अवसाद जैसी बीमारी में लाभप्रद है। इसे धारण करने पर तनाव दूर होता है। साथ ही स्मरण शक्ति बढ़ती है।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की एक दिन की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, पत्नी अनुष्का भी कमाई के मामले में पीछे नहीं 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फालो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।