1. Home
  2. Rashifal

Kark Varshik Rashifal 2023: जानिए कर्क राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

Kark Varshik Rashifal 2023: जानिए कर्क राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा? 
Kark Rashi ka naya saal kaisa rahega: कर्क राशि के जातकों के लिए साल 2023 का राशिफल करियर से संबंधित हो या प्रेम जीवन, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य से संबंधित सारी जानकारी इस राशिफल में शामिल हैं। तो चलिए जानते हैं कर्क राशि का 2023 का वार्षिक राशिफल विस्तार से। आपको बता दें इस भविष्यफल की गणना कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर तैयार की गई है।

Kark Rashifal 2023: कर्क राशि 2023: इस वर्ष कर्क राशि के जातकों के लिए शनि की ढैया जिसे कंटक शनि भी कहते हैं। इसका प्रभाव वर्ष के शुरूआती माह से शुरू हो जाएगा। क्योंकि 17 जनवरी को शनि महाराज कर्क राशि के अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे और वर्ष इसी भाव में विराजित रहेंगे। देव गुरु बृहस्पति वर्ष की शुरूआत में कर्क राशि के भाग्य स्थान भाग्य में विराजमान रहेंगे और सभी तरह से रक्षा करते रहेंगे। यही देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को मेष राशि में गोचर करते हुए आपकी कुंडली के दशम भाव में राहु के ऊपर गोचर करेंगे और विशेष रूप से मई के महीने में गुरु चांडाल दोष भी निर्मित करेंगे। इसके पश्चात 30 अक्टूबर को राहु आपके कर्म स्थान से निकलकर भाग्य स्थान में प्रवेश करेंगे। केतु का गोचर आपके तीसरे भाव में होगा। यह समय सुदूर यात्राओं के लिए अनुकूल दिखाई देता है। 

शिक्षा के क्षेत्र में मिश्रित फल मिलेगा

यह वर्ष कर्क राशि के विद्यार्थियों के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला है। वर्ष की शुरूआत में मंगल का प्रभाव कर्क  राशि के पंचम भाव पर रहेगा। बृहस्पति महाराज पंचम भाव को देखेंगे जिसकी वजह से पढ़ाई को लेकर काफी उत्साहित नजर आएंगे। लेकिन 17 जनवरी से शनि देव का गोचर और शनि की कर्क राशि के पंचम भाव पर दृष्टि पढ़ाई में कोई ना कोई व्यवधान उत्पन्न करती रहेगी। यदि आप अंतिम वर्षों में है तो आपका कैंपस इंटरव्यू में चयन हो सकता है और आपको अच्छा पैकेज मिल सकता है। वर्ष का पूर्वार्ध उच्च शिक्षा के लिए अत्यंत अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान किए गए प्रयास सफलता लेकर आएंगे और आपको अपने मनपसंद विषय पढ़ने का और मनपसंद पाठ्यक्रम में दाखिला प्राप्त होने का शुभ अवसर प्राप्त हो सकता है। 

Mithun Rashifal 2023: जानिए मिथुन राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

कार्यक्षेत्र में बदलाव हो सकता है

इस वर्ष कर्क राशि के जातकों को वर्ष की शुरूआत में कुछ अच्छे बदलाव का सामना करना पड़ सकता है। शनि महाराज 17 जनवरी को आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे। जिससे मानसिक तनाव के बावजूद आप अपने कार्य और व्यवसाय में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। 22 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति आपके दशम भाव में प्रवेश करेंगे और वहां से आपके छठे भाव को देखेंगे। यह समय नौकरी में परिवर्तन और उसी के साथ तनख्वाह में वृद्धि का संकेत देता है। लेकिन मई में राहु का विशेष चांडाल दोष का प्रभाव दिखाई देगा जो आपको थोड़ा परेशान कर सकता है। इस दौरान आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना होगा। कार्यक्षेत्र में किसी भी तरह के वाद-विवाद से दूर रहना होगा।  30 अक्टूबर को जब राहु आपके नवम भाव में आ जाएंगे तो कार्यक्षेत्र में बदलाव हो सकता है। आपका तबादला हो सकता है लेकिन वह आपके हित में रहेगा।

व्यापार में उतार-चढ़ाव रहेगा

cancer horoscope 2023 money

व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। वर्ष की शुरूआत में शनि सप्तम और राहु महाराज दशम भाव में होंगे जिसकी वजह से व्यापार में उतार-चढ़ाव के योग बनेंगे। उसके बाद सप्तम भाव के स्वामी शनि अष्टम भाव में पूरे वर्ष बने रहेंगे। जिससे व्यापार धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा। आपके व्यापार की गति थोड़ी धीमी जरूर रहेगी लेकिन वह निरंतर प्रगति करता रहेगा। इस वर्ष विशेष रूप से अक्टूबर से दिसंबर के बीच आपके व्यापार में अच्छी उन्नति देखने को मिलेगी और पूर्व में चली आ रही समस्याओं में कमी आएगी। 

Vrishabha Rashifal 2023: जानिए वृषभ राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

पारिवारिक जीवन में हो सकता है तनाव

जनवरी से लेकर अप्रैल तक आपको अपने पारिवारिक जीवन में तनाव का सामना करना पड़ सकता है। राहु और केतु का प्रभाव चौथे और दसवें भाव पर रहेगा।  शनि अष्टम भाव में बैठकर दूसरे और पंचम भाव पर प्रभाव डालेंगे। जनवरी में मंगल आपके दूसरे और पांचवें भाव को देखेंगे। इसलिए वर्ष के शुरूआती महीनों में पारिवारिक जीवन में तनाव देखने को मिलेगा और इससे आपका मन थोड़ा व्यथित होगा। मई के महीने में गुरु और राहु का चांडाल दोष निर्मित होगा जिसका प्रभाव आपके पारिवारिक जीवन को प्रभावित करेगा और पिताजी की सेहत में गिरावट हो सकती है और परिवार का माहौल कुछ बिगड़ सकता है लेकिन अक्टूबर के बाद से आपका पारिवारिक जीवन बहुत खुशहाल रहेगा। 

प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी

कर्क राशि के लोगों के प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। वर्ष की शुरूआत में तनाव और टकराव की स्थिति बन सकती है। अप्रैल तक कई परेशानियों के बावजूद आप अपने रिश्ते को संभाले रखने में कामयाब रहेंगे। मई  में रिश्ते में तनाव बढ़ेगा और आपके काम का प्रभाव प्रेम संबंधों में तनाव बढ़ा सकता है। उसके बाद आप अपने रिश्ते में काफी अनुकूलता और सहजता महसूस करेंगे। जून में आपके रिश्ते में अंतरंग संबंधों की बढ़ोतरी होगी और आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने का विचार करेंगे और विवाह के संबंध में विचार बना सकते हैं। 

Mesh Rashifal 2023: मेष राशि वालों के लिए कैसा होगा नया साल? पढ़ें वार्षिक राशिफल

वैवाहिक जीवन

cancer horoscope 2023 love life

वैवाहिक जीवन को लेकर वर्ष की शुरूआत चुनौतीपूर्ण रहेगी। शनि वर्ष की शुरूआत में आपके सप्तम भाव में शुक्र के साथ रहेंगे जिससे आपके रिश्ते में रोमांस तो रहेगा लेकिन आपसी तनाव बना रहेगा। उसके बाद शनि 17 जनवरी को आपके अष्टम भाव में चले जाएंगे और वहां से आपके दूसरे भाव को देखेंगे यह समय आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ा सकता है। ससुराल पक्ष से भी संबंध में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। केवल बृहस्पति महाराज की कृपा आपको थोड़ी बहुत चुनौतियों से बचाए रखेगी। उसके बाद धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने लगेंगी।

संतान पक्ष से खुशखबरी की उम्‍मीद

आपके बच्चों के लिए वर्ष की शुरूआत अच्छी रहेगी। क्योंकि पंचम भाव पर मंगल की दृष्टि होगी जो कि उनकी अपनी राशि है और बृहस्पति महाराज भी अपने नवम दृष्टि से पंचम भाव को देखेंगे। यह दोनों ही स्थितियां बच्चों को प्रगति देगी। उनके अंदर उत्साह का संचार करेंगी और किसी भी काम को करने में मददगार बनेंगी। अक्टूबर के बाद से संतान से संबंधित और भी अच्छे परिणाम मिलेंगे और उनको तरक्की करता हुआ देखकर गर्व महसूस होगा।।

प्रॉपर्टी खरीदने में मिल सकती है कामयाबी

इस वर्ष जब तक राहु-केतु का प्रभाव आपके चतुर्थ भाव में है किसी भी तरह की बड़ी गाड़ी खरीदने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि वह आपके लिए ज्यादा फलीभूत नहीं होगी। 30 अक्टूबर के बाद जब राहु-केतु यह राशि छोड़ देंगे और आपके तीसरे और नवम भाव में आ जाएंगे। तो आपके वाहन खरीदने के सुंदर योग बनेंगे। 30 नवंबर से 25 दिसंबर के बीच जब शुक्र महाराज आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे तो वह समय वाहन और संपत्ति के लिए सबसे उत्तम समय होगा। इस दौरान किसी बड़ी चल अथवा अचल संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है। इसके अतिरिक्त इस वर्ष मई के महीने में आप कोई प्रॉपर्टी खरीदने में कामयाब हो सकते हैं।

Surya Gochar : 16 दिसंबर को इन 5 राशी वाले लोगों की चमकेगी किस्मत, जान लें कहीं आप भी तो नहीं शामिल

स्वास्थ्य ठीक-ठाक रहेगा

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो वर्ष की शुरूआत कुछ कमजोर रहेगी। शनि महाराज आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर करेंगे और 17 जनवरी से उनका अष्टम भाव में जाना किसी दीर्घकालीन समस्या को जन्म देने का योग बना सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको लगातार अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा और नियमित अंतराल पर मेडिकल चेकअप कराते रहना होगा ताकि आप अपने स्वास्थ्य को पूरी तरह से समझ सकें और कोई भी बीमारी शुरू होने से पहले ही आप उसका उपचार ढूंढ सकें। 

कर्क राशि भाग्यशाली अंक

कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है और कर्क राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 2 और 6 माना जाता है। वर्ष 2023 का कुल योग 7 होगा। इस प्रकार यह वर्ष कर्क राशि के जातकों के लिए मध्यम से थोड़ा बेहतर साबित हो सकता है और आपके लिए कई बार अनुकूल योग भी निर्मित करेगा। 

Shani Dasha 2023 : 17 जनवरी को शनि कुंभ राशि में करेंगे प्रवेश, जानें किस राशि की बढ़ेंगी मुश्किलें?

कर्क राशि 2023 उपाय

श्री शिव सहस्त्रनाम स्तोत्र या शिवाष्टक का पाठ करना भी लाभदायक रहेगा। सोमवार का व्रत करना आपको निरोगी बनाएगा और व्यापार में उन्नति प्रदान करेगा। आपको पूर्णिमा का व्रत रखना चाहिए। सोमवार के दिन भगवान शिव के चंद्रशेखर स्वरूप की पूजा करनी चाहिए।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।