1. Home
  2. Rashifal

Vrishabha Rashifal 2023: जानिए वृषभ राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

Vrishabha Rashifal 2023: जानिए वृषभ राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?
Vrishabha Varshik Rashifal 2023: वृषभ राशि के जातकों के लिए साल 2023 का राशिफल करियर से संबंधित हो या प्रेम जीवन, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य से संबंधित सारी जानकारी इस राशिफल में शामिल हैं। तो चलिए जानते हैं वृषभ राशि का 2023 का वार्षिक राशिफल विस्तार से। आपको बता दें इस भविष्यफल की गणना कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर तैयार की गई है।

Vrishabha Rashi ka naya saal kaisa rahega: वृषभ राशिफल 2023: इस वर्ष जिन महत्वपूर्ण ग्रहों का गोचर सर्वाधिक महत्व रखेगा, उनमें शनि महाराज 17 जनवरी को मकर राशि से बाहर निकलकर अपने आधिपत्य वाली कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। यह वृषभ राशि (Taurus) के दशम भाव को विशेष रूप से प्रभावित करेंगे। देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को अपनी स्वराशि मीन से निकलकर अपनी मित्र राशि मेष में प्रवेश करेंगे। और वृषभ राशि के द्वादश भाव को विशेष रूप से सक्रिय करेंगे। इस प्रकार वर्ष 2023 के दौरान बृहस्पति और शनि का विशेष गोचरीय प्रभाव आपके द्वादश भाव की मेष राशि पर पड़ेगा। वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान 30 अक्टूबर को राहु और केतु क्रमश: मीन और कन्या राशि में गोचर करेंगे और वह आपके एकादश और पंचम भाव में जायेंगे। 

अध्ययन में बनेगी रुचि

taurus horoscope 2023 career

इस वर्ष वृषभ राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष की पहली तिमाही बहुत अच्छी रहेगी। श्री बृहस्पति महाराज की कृपा से आपकी अध्ययन में रुचि बनी रहेगी और परिणाम स्वरूप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। आपकी पढ़ाई सही दिशा में आगे रहेगी। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में लगे विद्यार्थियों का सपना कुछ विलंब के साथ पूरा होने के योग बनेंगे। नवंबर में विशेष रूप से सफलता दिला सकता है। वृषभ राशिफल 2023 के अनुसार विदेश जाकर पढ़ने का सपना देख रहे विद्यार्थियों की मुराद इस वर्ष अवश्य पूरी हो सकती है। 

Mesh Rashifal 2023: मेष राशि वालों के लिए कैसा होगा नया साल? पढ़ें वार्षिक राशिफल

नौकरी में तबादले का योग

इस वर्ष वृषभ राशि के जातकों को योग्यता साबित करने का मौका मिलेगा। जनवरी में आपका कहीं तबादला हो सकता है। इस दौरान आप कोई नई नौकरी प्राप्त कर लें। उसके बाद पूरे वर्ष आपको मेहनत करने पर ध्यान देना होगा। इसी वर्ष के दौरान जून से नवंबर के बीच नौकरी में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। इस दौरान नौकरी में बदलाव आने और नई नौकरी प्राप्त करने के योग बनेंगे तथा कुछ महत्वपूर्ण पदों पर बैठे लोगों को विभागीय परिवर्तन और तबादले का सामना करना पड़ सकता है।

व्यापार 

व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा साबित होगा। विदेश से संबंधित व्यापार में वृद्धि के योग बनेंगे और व्यापार विस्तारित होगा। यदि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी या विदेशों से संपर्क करते हुए व्यापार करते हैं तो इस वर्ष व्यापार के और ज्यादा ऊपर उठने के योग बनेंगे। शुरूआत में आपका पूरा ध्यान व्यापार को उन्नत बनाने में रहेगा। वर्ष का मध्य व्यापार में अच्छी सफलता प्रदान करेगा। लेकिन वर्ष के अंतिम माह के दौरान व्यापार में घाटा और समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए परिस्थितियों को देखकर पूरी तैयारी रखें ताकि व्यापार को सही दिशा में आगे ले जा सकें।

Surya Gochar : 16 दिसंबर को इन 5 राशी वाले लोगों की चमकेगी किस्मत, जान लें कहीं आप भी तो नहीं शामिल

पारिवारिक जीवन

वृषभ राशि के जातकों के लिए पारिवारिक जीवन को लेकर सुखद समाचार प्राप्त होंगे। वर्ष की शुरूआत में आपका रुझान परिवार पर रहेगा। इस समय आप परिवार की खुशियों का पूरा ध्यान रखेंगे। भले ही आप स्वयं कुछ मानसिक दबाव में रहेंगे लेकिन परिवार में खुशी बनाए रखने की कोशिश करेंगे। अप्रैल से अगस्त के बीच पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ेगा और किसी प्रियजन की स्वास्थ्य समस्याएं चिंता को बढ़ा सकती हैं। सितंबर से नवंबर के बीच पारिवारिक जीवन में खुशी का माहौल रहेगा। दिसंबर का महीना सामान्य रहेगा। इस दौरान लोगों के आवागमन से घर में उत्साह का माहौल बना रहेगा।

अविवाहितों का विवाह योग

वृषभ राशि के लोग प्रेम संबंधों में अनुकूलता महसूस करेंगे। विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल तक आपका रिश्ता बहुत मजबूत रहेगा। एक दूसरे पर अच्छा विश्वास रहेगा और आप एक दूसरे के साथ विवाह के बंधन में भी बन सकते हैं और घर में शहनाईयां गूंज सकती हैं। अविवाहित लोगों को भी इस दौरान विवाह की सौगात मिल सकती है। अक्टूबर का महीना आपके रिश्ते में विशेष रूप से रोमांस बढ़ाने वाला साबित होगा लेकिन दिसंबर के महीने में थोड़ी सी सतर्कता रखें। इस दौरान कम्युनिकेशन गड़बड़ होने से एक दूसरे से विरोधाभास हो सकता है और रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है।

Shani Dasha 2023 : 17 जनवरी को शनि कुंभ राशि में करेंगे प्रवेश, जानें किस राशि की बढ़ेंगी मुश्किलें?

वैवाहिक जीवन

इस वर्ष वैवाहिक जीवन को लेकर उतार-चढ़ाव की स्थिति बने रहने की संभावना है। वर्ष की शुरूआत में राहु आपके द्वादश भाव में रहेंगे जिसके परिणाम स्वरूप निजी संबंधों में कुछ कमी रहेगी और एक दूसरे को समझने में समस्या होगी। हालांकि देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि भी सप्तम भाव पर होने से कोई अप्रिय स्थिति नहीं आएगी फिर भी थोड़ा ध्यान रखना आवश्यक होगा। वर्ष का मध्य दांपत्य जीवन के लिए अच्छा रहेगा। अप्रैल से अगस्त के बीच आप और आपके जीवनसाथी के मध्य रिश्तों में सुधार होगा। 

संतान 

बच्चों के लिए वर्ष की शुरूआत बहुत अच्छी रहने की संभावना है। पंचम भाव पर देव गुरु बृहस्पति की अमृत समान दृष्टि होने के कारण जनवरी से लेकर अप्रैल के मध्य उत्तम संतान प्राप्ति के योग बनेंगे। यदि आपके पास संतान पहले से ही है तो यह समय संतान की वृद्धि करने वाला होगा। उन्हें उनकी शिक्षा और करियर में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। संतान शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहती है तो मार्च से जून के मध्य में वह समय रहेगा। जिस दौरान उनके विदेश जाने के योग बनेंगे। अक्टूबर में संतान संबंधित उत्तम सुखों की प्राप्ति होगी और संतान का स्वास्थ्य समस्याओं से बाहर निकलना तय है। दिसंबर में संतान को स्वास्थ्य समस्याएं परेशान करती रहेंगी।

चल अचल संपत्ति खरीदने का लाभ

यह वर्ष संपत्ति लाभ के लिए बड़ा अच्छा साबित हो सकता है। इस वर्ष खर्चे तो काफी रहेंगे लेकिन चल और अचल संपत्ति खरीदने का लाभ मिल सकता है। शनि महाराज की कृपा आप पर बनी रहेगी। मई से जुलाई के बीच आप कोई बड़ी संपत्ति खरीद सकते हैं जिससे आर्थिक स्तर में बढ़ोतरी होगी। इसी दौरान कोई बड़ा वाहन खरीदने के योग बन रहे हैं। 

Numerology 2023: अंक ज्योतिष राशिफल, जानिए मूलांक 2 का कैसा रहेगा साल 2023?

स्वास्थ्य 

taurus horoscope 2023 health

आपको स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ेगा। क्योंकि बृहस्पति महाराज की कृपा से पहली तिमाही में तो स्वास्थ्य उत्तम रहेगा लेकिन अप्रैल के बाद से स्वास्थ्य में गिरावट आने के योग बन सकते हैं। क्योंकि शनि महाराज दशम भाव में बैठकर द्वादश भाव को देखेंगे। जहां पर पहले से राहु विराजमान होंगे और बृहस्पति स्थित होंगे। राहु और बृहस्पति की युति गुरु-चांडाल दोष का निर्माण करेगी और शनि की दृष्टि और ज्यादा परेशानी रहेगी। आपको अपने स्वास्थ्य को सही दिशा में बनाए रखने के लिए प्रयास करने पड़ेंगे। हालांकि शुरूआत में कोई बहुत ज्यादा समस्या नहीं रहेगी। लेकिन 17 जून से 4 नवंबर के बीच जब शनि वक्री अवस्था में रहेंगे। तब स्वास्थ्य में ज्यादा गिरावट हो सकती है। 

Ratna Astrology: जानिए किन लोगों को पहनना चाहिए लहसुनिया रत्न, लाभ?

भाग्यशाली अंक

वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है और वृषभ राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 2 और 7 माना जाता है। वर्ष 2023 का कुल योग 7 ही होगा। यह वर्ष वृषभ राशि के जातकों के लिए अच्छा साल साबित हो सकता है। आप अपनी मेहनत, बुद्धिमानी और दूरदर्शिता के कारण अलग पहचान बनाने में कामयाब रहेंगे। 

वृषभ राशि 2023 उपाय

हर शुक्रवार को माता महालक्ष्मी के श्री सूक्त का पाठ करें। गुलाबी और चमकदार सफेद रंग का अधिक प्रयोग करें और माता महालक्ष्मी जी के किसी भी मंत्र का इच्छा अनुसार जाप करें। अलौकिक श्रीयंत्र को अपने घर में स्थापित करें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें। शनिवार के दिन चीटियों को आटा खाने के लिए डालें और मछलियों को दाना डालें आपको स्फटिक की माला धारण करनी चाहिए।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।