1. Home
  2. Rashifal

Numerology 2023: अंक ज्योतिष राशिफल, जानिए मूलांक 2 का कैसा रहेगा साल 2023?

Numerology 2023: अंक ज्योतिष राशिफल, जानिए मूलांक 2 का कैसा रहेगा साल 2023?

Rashifal 2023 by Date of Birth: वार्षिक अंक ज्‍योतिष के अनुसार साल 2023 कुछ खास तारीखों में जन्‍मे लोगों को तरक्‍की करने के कई मौके देगा। इन लकी जातकों का मूलांक 2 होगा।

Number 2 Numerology Horoscope 2023 in Hindi: अंक ज्योतिष शास्त्र, वैदिक ज्योतिष शास्त्र की तरह ज्योतिष की एक विद्या है। जिस तरह से किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली का अध्ययन करके उस व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी दी जाती है।

उसी तरह से अंक ज्योतिष शास्त्र में गणित के अंकों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के कई पहलुओं का आंकलन करते हुए भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में किसी जातक की जन्म तिथि के आधार पर उसका मूलांक निकाला जाता है और फिर उस मूलांक के आधार पर उससे भविष्यफल की गणना की जाती है। आइए जानते हैं साल 2023 में मूलांक 2 के जातकों के वार्षिक करियर और मनी राशिफल। 

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

मूलांक 2 का भविष्यफल

जिनका जन्म 2,11,20 या 29 तारीख को होता है उनका मुख्य अंक 2 होता है। अंक 2 के स्वामी चंद्रमा ग्रह हैं जो सबसे सौम्य और संवेदनशील ग्रह हैं। ऐसा जातक भावुक व आकृषित होते हैं और उसमें काल्पनिक शक्ति गजब की होती है।

2023 वर्ष अंक 2 वालों के लिए जीवन में बेहतर रहेगा और आप अपने अकेलेपन और नकारात्मकता से बाहर आएंगे। अंक 2 के लिए यह 7 अंक का वर्ष मन के कारक चंद्रमा का साथ आध्यात्म के कारक केतु के साथ बन रहा है।

ये भी पढ़ें: सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की लाइफ में कौन सा तूफान आया, जानिए इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस के बारे में

मूलांक 2 वालों का प्रभाव और सम्मान बढ़ेगा 

साल 2023 मूलांक 2 के जातकों को खूब मान-सम्मान दिलाएगा. आपका प्रभाव बढ़ा हुआ रहेगा. वर्कप्लेस पर आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। आप अच्छे से अपना काम निपटाएंगे। आपके लिए ये लाभदायक रहेगा। आपको एक के बाद एक कई सुनहरे मौके मिलेंगे।

आप इन मौकों का लाभ लेते जाएं और तरक्की मिलती जाएगी। साल के मध्य तक आप खासी प्रभावशाली स्थिति में होंगे। समाज में सम्मान मिलेगा। जो लोग लंबे समय से विदेश में बसने की योजना बना रहे थे, इस साल उनकी योजना पूरी हो सकती है।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन

लव लाइफ और मैरिड लाइफ 

साल 2023 में मूलांक 2 के जातकों की लव लाइफ और मैरिड लाइफ भी अच्छी रहेगी। लव मैरिज करने की इच्छा रखने वाले लोगों को सफलता मिलेगी। सिंगल जातकों को पार्टनर मिलेगा। वहीं शादीशुदा लोगों की जिंदगी खुशहाल रहेगी। रिश्ता मजबूत होगा। हालांकि परिवार में कुछ तनावपूर्ण स्थितियां पैदा हो सकती हैं, जिन पर आप काबू पा लेंगे। 

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया की टीम साउथ अफ्रीका को हराए और हम ऑस्ट्रेलिया को, तभी बनेगी बात

सेहत और बजट का रखें ख्याल 

मूलांक 2 के जातकों की साल 2023 में आय अच्छी रहेगी लेकिन खर्चे भी बढ़े हुए रहेंगे। यदि बजट बनाकर चलेंगे तो आप बचत करने में भी कामयाब रहेंगे। सेहत के मामले में यह साल उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है इसलिए सावधानी बरतें।

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI

धन की बचत पर ध्यान दें?

अंक 2 के लिए 2023 में धन की स्थिति कुछ खर्चों से भरी रहेगी। लेकिन आपने अपने खर्चों पर लगाम नहीं लगाया तो आप मनमौजी बन जाएंगे और धन की बचत पर ध्यान ही नहीं जाएगा। इस वर्ष आप नया घर खरीदने का सोच रहे हैं,तो बेहतर रहेगा और आप अपने घर की साज-सज्जा में भी पैसा खर्च करेंगे।

जून तक जमीन में निवेश के बारे में सोंचे और शेयर मार्किट में भी धन लगा सकते हैं। वर्ष के अंत में आपका वेतन बढ़ने से आपको लाभ की प्राप्ति होगी और आप अपने अधूरे कार्य भी पूरे कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की एक दिन की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, पत्नी अनुष्का भी कमाई के मामले में पीछे नहीं 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।