1. Home
  2. Rashifal

Mithun Rashifal 2023: जानिए मिथुन राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

Mithun Rashifal 2023: जानिए मिथुन राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा? 
Mithun Varshik Rashifal 2023: मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2023 का राशिफल करियर से संबंधित हो या प्रेम जीवन, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य से संबंधित सारी जानकारी इस राशिफल में शामिल हैं। तो चलिए जानते हैं मिथुन राशि का 2023 का वार्षिक राशिफल विस्तार से। आपको बता दें इस भविष्यफल की गणना कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर तैयार की गई है।

Mithun Rashi ka naya saal kaisa rahega: मिथुन राशिफल 2023: इस वर्ष मिथुन राशि से अष्टम भाव में लंबे अर्से से विराजमान शनि महाराज 17 जनवरी को अपना गोचर करते हुए मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में  भाग्य स्थान में जाएंगे। इस प्रकार यह एक तरफ जहां आपको भाग्यशाली बनाएंगे तो वहीं दूसरी तरफ आपकी शनि देव की ढैया को भी समाप्त कर देंगे। और आपको शनि देव की ओर से होने वाले अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलेगी तथा आप भाग्य का लिखा प्राप्त करेंगे। देवताओं के गुरु बृहस्पति देव जो वर्ष की शुरूआत में आपके दशम भाव में चल रहे हैं। वह 22 अप्रैल को आपके एकादश भाव में प्रवेश कर जाएंगे। राहु महाराज का गोचर 30 अक्टूबर को आपके एकादश भाव से निकलकर दशम भाव में मीन राशि में होगा। केतु भी इसी प्रकार पंचम भाव से निकलकर आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे। 

शिक्षा के क्षेत्र में मिलेगी कामयाबी

इस वर्ष मिथुन राशि के विद्यार्थियों के लिए कई मायनों में बढ़िया रहने वाला है। वर्ष की शुरूआत थोड़ी कमजोर रहेगी। क्योंकि पंचम भाव में केतु महाराज रहेंगे और शनि महाराज अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे। एकादश भाव से राहु महाराज का प्रभाव पंचम भाव पर दिखेगा। शिक्षा के लिए कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और यह स्थिति अक्टूबर तक रहेगी। लेकिन इसी बीच देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को एकादश भाव में जाकर तीसरे पांचवें और सातवें भाव को देखेंगे। पंचम भाव अर्थात बुद्धि के भाव पर देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि शिक्षा के क्षेत्र में आपको अच्छी उन्नति दिलाएगी। विदेश जाकर पढ़ने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को अप्रैल से मई के दौरान सफलता मिल सकती है।

Vrishabha Rashifal 2023: जानिए वृषभ राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

करियर में उतार-चढ़ाव रहेगा 

gemini horoscope 2023 career

इस वर्ष मिथुन राशि के जातकों को जनवरी के बाद से करियर में अच्छे परिणाम मिलने की स्थिति बनेगी। दशम भाव के स्वामी बृहस्पति के दशम भाव में वर्ष की शुरूआत में होने से करियर में स्थिति अच्छी तो रहेगी लेकिन अष्टम भाव में बैठे शनि की दृष्टि होने की वजह से आपके करियर में उतार-चढ़ाव रहेगा और नौकरी को लेकर काफी ऊहापोह की स्थिति में रहेंगे। 17 जनवरी के बाद से आपके लिए समय अच्छा होने लगेगा। यदि आप बहुत समय से प्रतीक्षारत हैं तो इस समय आपका तबादला हो सकता है और आपको मनचाही जगह स्थानांतरित किया जा सकता है। इस प्रकार से वर्ष का मध्य और अंतिम महीने आपके करियर में अच्छी सफलता प्रदान करने वाले साबित होंगे।

व्यापार इस वर्ष अनुकूल रहेगा

व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहने की पूरी संभावना है। वर्ष की शुरूआत तो तनावपूर्ण रहेगी। क्योंकि शनि का अष्टम भाव में होना और मंगल का द्वादश भाव में तथा सूर्य का सप्तम भाव में विराजमान होना। आपके व्यावसायिक साझेदार के साथ संबंधों में उतार-चढ़ाव लेकर आएगा। जो आपके व्यापार को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा लेकिन जैसे-जैसे वर्ष आगे बढ़ेगा, आपके व्यापार में उन्नति होती दिखाई देगी। 

Mesh Rashifal 2023: मेष राशि वालों के लिए कैसा होगा नया साल? पढ़ें वार्षिक राशिफल

पारिवारिक जीवन में खुशियां रहेंगी

यह वर्ष मिथुन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन के लिए बहुत अच्छी रहेगी। बृहस्पति महाराज  चतुर्थ भाव और दूसरे भाव पर पूर्ण दृष्टि डालते रहेंगे। जिसकी वजह से पारिवारिक जीवन में तनाव कम होगा। एक दूसरे के प्रति अपनत्व की भावना बढ़ेगी और परिवार में शुभ मांगलिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। अगस्त से अक्टूबर के बीच पारिवारिक संबंधों में तनाव बढ़ सकता है।  माता पिता के आशीर्वाद से आपके सारे काम बनेंगे और घर में खुशहाली आएगी। 

प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी

gemini horoscope 2023 love life

मिथुन राशि के लोगों के प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। विशेष रूप से जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच प्रेम संबंधों में समस्या रहने की संभावना है। जनवरी का महीना तो ज्यादा समस्या पूर्ण रहेगा और झगड़े होने की संभावना भी बनी रहेगी लेकिन 22 अप्रैल को जब देव गुरु बृहस्पति एकादश भाव में प्रवेश करके आपके पंचम भाव और सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे तो वह आपके प्रेम संबंधों में और रूमानियत पैदा करेंगे। आप अपने रिश्ते में प्रगाढ़ता महसूस करेंगे और धीरे-धीरे एक दूसरे के प्रति आकर्षण महसूस करेंगे। इसी वर्ष आप अपने प्रियतम को अपने विवाह का प्रस्ताव दे सकते हैं।

Surya Gochar : 16 दिसंबर को इन 5 राशी वाले लोगों की चमकेगी किस्मत, जान लें कहीं आप भी तो नहीं शामिल

वैवाहिक जीवन

वर्ष की शुरूआत में सूर्य देव आपके सप्तम स्थान में रहेंगे जो आपके जीवनसाथी के व्यवहार में तनाव बढ़ाएंगे। और शनि भी आठवें भाव में रहकर ससुराल पक्ष से तनाव को बढ़ाने का काम करेंगे। फिर जनवरी के मध्य में जब सूर्य महाराज मकर राशि में चले जाएंगे तो आपके ससुराल में किसी की सेहत बिगड़ सकती है और आपका उनसे संबंध बिगड़ सकता है। हालांकि उसके बाद धीरे-धीरे स्थितियां संभलनी शुरू हो जाएंगी। बृहस्पति महाराज अपनी पूर्ण नवम दृष्टि से आपके सप्तम भाव को देखेंगे जो दांपत्य जीवन में प्रेम और अपनत्व की भावना को बढ़ाएगा। एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारियों का भाव बढ़ेगा और आप और आपके जीवनसाथी के बीच का सामंजस्य मधुर बनेगा और रिश्ता मजबूत होगा। 

संतान पक्ष से स्थिति सामान्‍य रहेगी

यह वर्ष आपके बच्चों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। क्योंकि पंचम भाव में केतु महाराज विराजमान रहेंगे और राहु का प्रभाव पूर्ण रूप से आपके पंचम भाव को प्रभावित करेगा। यही नहीं वर्ष के शुरूआती में संतान को शारीरिक कष्ट और मानसिक तनाव मिलेगा लेकिन जब 17 जनवरी को शनि महाराज कुंभ राशि में चले जाएंगे तो इन समस्याओं में कुछ कमी आएगी। यदि आप पहले से संतान प्राप्त कर चुके हैं तो यह अवधि आपकी संतान को तरक्की दिलाएगी। उनका पढ़ने में मन लगेगा और विवाह योग्य संतान का विवाह हो सकता है।

Shani Dasha 2023 : 17 जनवरी को शनि कुंभ राशि में करेंगे प्रवेश, जानें किस राशि की बढ़ेंगी मुश्किलें?

संपत्ति खरीदने सकते हैं

यह वर्ष संपत्ति के दृष्टिकोण से मध्यम रहने की संभावना है। वर्ष की शुरूआत में आपको किसी भी तरह की खरीदारी करने से बचना चाहिए। चाहे वह चल संपत्ति हो अथवा अचल संपत्ति। क्योंकि सूर्य, मंगल और शनि तथा राहु का प्रभाव संपत्ति खरीदने के लिए अनुकूल नहीं है लेकिन शनि देव के द्वारा भाग्य में वृद्धि करने से आपको अच्छे लाभ मिलने की स्थिति बन जाएगी। आप कुछ नया कंस्ट्रक्शन भी कराएंगे और मकान को बढ़िया बनाएंगे। इसके अतिरिक्त आप मार्च से अप्रैल के बीच कोई अचल संपत्ति खरीद सकते हैं।  साल के अंतिम 2 महीनों नवंबर और दिसंबर में किसी भी तरह की खरीद-फरोख्त करने से बचें क्योंकि ऐसा करने से आपको परेशानियां हो सकती हैं।

स्वास्थ्य से जुड़ी समस्‍याएं होंगी

वर्ष की शुरूआत में श्री केतु महाराज का पंचम भाव में विराजमान होना, शनि देव जी के अष्टम भाव, सूर्य देव जी के सप्तम और मंगल के द्वादश भाव में होने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं वर्ष की शुरूआत से आपको परेशान करेंगी। इस पूरे वर्ष राहु-केतु की स्थिति के अनुसार उदर रोग होने की प्रबल संभावना रहेगी। इसके लिए आपको सदैव ही संजीदा रहना होगा। क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको परेशानियां महसूस होंगी और अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। 

Numerology 2023: अंक ज्योतिष राशिफल, जानिए मूलांक 2 का कैसा रहेगा साल 2023?

मिथुन राशि भाग्यशाली अंक

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है और मिथुन राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 3 और 6 माना जाता है। वर्ष 2023 का कुल योग अंक 7 होगा। इस प्रकार यह वर्ष मिथुन राशि के जातकों के लिए मध्यम से थोड़ा बेहतर साल साबित हो सकता है और आपके लिए कई बार फायदे के योग बनाएगा।

मिथुन राशि 2023 उपाय

प्रतिदिन पहली रोटी गौ माता के लिए निकालें। प्रत्येक बुधवार को गौ माता को हरी सब्जियां और साबुत मूंग खिलाएं। श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करें।

बुधवार का व्रत करना निरोगी बनाएगा और व्यापार में उन्नति प्रदान करेगा।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।