1. Home
  2. Rashifal

Tula Varshik Rashifal 2024 : जानिए तुला राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

Tula Varshik Rashifal 2024 : जानिए तुला राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा? 
Tula Rashifal 2024: तुला राशि के जातकों के लिए साल 2024 का राशिफल करियर से संबंधित हो या प्रेम जीवन, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य से संबंधित सारी जानकारी इस राशिफल में शामिल हैं। आज हम आपको horoscope 2024 libra, libra horoscope 2024 career, libra horoscope 2024 health, libra horoscope 2024 money, libra horoscope 2024 love life और तुला राशिफल 2024 प्रेम जीवन, तुला राशिफल 2024 शिक्षा, वार्षिक राशिफल 2024 हिंदी में, Tula Varshik Rashifal 2024 की जानकारी देंगे। तो चलिए जानते हैं तुला राशि का 2024 का वार्षिक राशिफल विस्तार से। बता दें इस भविष्यफल की गणना कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर तैयार की गई है।

Tula Rashifal 2024: तुला राशि 2024 : आज की पोस्‍ट में हम आपको libra horoscope 2024 education, varshik rashifal 2024 in hindi, libra rashifal 2024 in hindi, 2024 horoscope tula rashi, libra horoscope 2024 in hindi, राशिफल 2024 तुला, तुला राशिफल 2024 करियर, तुला राशिफल 2024 स्वास्थ्य, तुला राशिफल 2024 धन के बारे में बताएंगे।

शिक्षा में करनी होगी मेहनत

इस वर्ष तुला राशि के विद्यार्थियों के लिए बहुत मेहनत से भरा समय रहने वाला है। शनि महाराज आपकी परीक्षा लेंगे। यदि आप आलस का पीछा नहीं छोड़ेंगे तो आपको पढ़ाई में पिछड़ने से कोई भी नहीं रोक पाएगा। शनिदेव यह शिक्षा देते हैं कि आपको अनुशासित होकर एक अच्छा टाइम टेबल बनाना चाहिए। उसका पालन करते हुए अपनी पढ़ाई पर फोकस करते रहना चाहिए। हालांकि अप्रैल से स्थितियां सुधरनी शुरू होंगी और तब आपका मन धीरे-धीरे पढ़ाई की ओर झुकने लगेगा। जुलाई से अक्टूबर के बीच का समय उत्तम रहेगा। इस दौरान किए गए प्रयास सफलता दिलाएंगे और आप बाहर जाकर पढ़ने में कामयाब हो सकते हैं।

Singh Rashifal 2024: जानिए सिंह राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

करियर में आएंगे बदलाव

libra horoscope 2023 career

इस वर्ष तुला राशि के जातकों को वर्ष की शुरूआत में आत्ममंथन की आवश्यकता पड़ेगी। आपको यह समझना होगा कि आप किन-किन क्षेत्रों में कमजोर महसूस कर रहे हैं, उन क्षेत्रों को अच्छा बनाने की कोशिश करेंगे। कुछ नए स्किल भी सीख सकते हैं। करियर में शुरूआत में ही कोई बदलाव आ सकता है, और जैसे ही शनि महाराज राशि परिवर्तन करके पंचम भाव में जाएंगे, यह आपके नौकरी में बदलाव लेकर आ सकते हैं। यदि आप किसी नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस दौरान आपको नई नौकरी प्राप्त हो सकती है। अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर उतार-चढ़ाव लेकर आ सकते हैं। 

व्यापार में शॉटकट के रास्‍ते ने अपनाएं

वर्ष की शुरूआत में आपके सप्तम भाव में राहु का होना आपको उल्टी-सीधी योजनाओं और शॉटकट से व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा। यदि आप इस पर फोकस नहीं रखते हैं और ध्यान नहीं देते हैं तो आप बड़ी भारी चुनौतियों में घिर सकते हैं। किसी तरह की टैक्स चोरी या सरकारी नीतियों के विरुद्ध काम करना आपके लिए नुकसान का सौदा साबित हो सकता है। इसलिए बहुत सावधानी रखें। आप के विदेशी संपर्कों से आपको जुलाई-अगस्त में लाभ मिलेगा। सितंबर अक्टूबर के बीच आप कुछ नई योजनाओं पर काम करेंगे, जो व्यापार की गति में परिवर्तन करेंगी। नवंबर  दिसंबर आप अपनी काबिलियत दिखाने का पूरा मौका मिलेगा।

Kark Varshik Rashifal 2024: जानिए कर्क राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

पारिवारिक जीवन संतुलित रहेगा

तुला राशि के जातकों के लिए यह वर्ष शुरूआत में कुछ तनाव लेकर आएगा। लेकिन उसके बाद जब शनि महाराज का गोचर पंचम भाव में हो जाएगा तो चुनौतियों में कमी आएगी। बृहस्पति महाराज की दृष्टि आपके दूसरे भाव पर होने से कुटुंब के लोगों के बीच प्रेम और प्रगाढ़ता बनी रहेगी। जो छोटी-मोटी समस्याएं या वाद-विवाद चल रहे थे, उनमें भी कमी आएगी। आप को विशेष रूप से मई से जुलाई के बीच सावधानी रखनी होगी। क्योंकि इस दौरान पारिवारिक जीवन में खास बदलाव देखने को मिलेगा। वर्ष की शुरूआत में भाई बहनों से तनाव हो सकता है लेकिन मई से स्थितियां अच्छी होंगी और उनका सहयोग आपको प्राप्त होगा।

प्रेम जीवन में रहेगा उतार-चढ़ाव

इस वर्ष तुला राशि के लोग प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। लेकिन आपके प्यार की परीक्षा भी होगी। वर्ष की शुरूआत में शनि और शुक्र आप के चौथे भाव में होंगे लेकिन 17 जनवरी को शनि आपके पंचम भाव में प्रवेश करेंगे और शुक्र भी 22 जनवरी को पंचम भाव में आ जाएंगे। इस दौरान आपके रिश्ते में प्रेम और रोमांस बढ़ेगा। 22 अप्रैल को बृहस्पति के सप्तम भाव में जाने से आपके प्रेम विवाह के योग भी बन सकते हैं। जनवरी-फरवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर तथा दिसंबर के महीने प्रेम संबंधों में मजबूती लेकर आएंगे।

Mithun Rashifal 2024: जानिए मिथुन राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

वैवाहिक जीवन में रखें सावधानी

वर्ष 2024 में वैवाहिक जीवन को लेकर आप कुछ परेशानियां महसूस कर सकते हैं। वर्ष की शुरूआत में ही राहु आपके सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे। जब जनवरी में शनि का गोचर आपके पंचम भाव में होगा तो वह भी अपनी तीसरी दृष्टि से आपके सप्तम भाव को देखेंगे। इस प्रकार दो क्रूर ग्रहों का प्रभाव सप्तम भाव में होने से दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ेगा। 22 अप्रैल को जब गुरु बृहस्पति आपके सप्तम भाव में आएंगे। तो स्थितियों को सामान्य करने की पूरी कोशिश करेंगे लेकिन मई में गुरु और राहु के प्रभाव से गुरु चांडाल दोष बन सकता है। इसके लिए आपको बहुत सावधानी रखनी होगी क्योंकि इस दौरान विवाह में विघटन की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। मई के बाद से स्थितियां धीरे-धीरे ठीक होने लगेंगी। 

संतान के लिए होंगी चुनौतियां

आपकी संतान के लिए यह वर्ष कुछ चुनौतियां प्रस्तुत करेगा। शनि महाराज की पंचम भाव में उपस्थिति आपकी संतान से लगातार मेहनत कराएगी। उनके ऊपर उनकी पढ़ाई का और यदि में जॉब करते हैं या बिजनेस करते हैं तो उनके काम का काफी प्रेशर रहेगा। लेकिन यही काम का प्रेशर व यही पढ़ाई का प्रेशर उन्हें अपने क्षेत्र में सफलता दिलाएगा। क्योंकि उनकी मेहनत उन पर मेहरबान होगी। आपकी संतान को वर्ष की शुरूआत में कुछ शारीरिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसलिए उनका थोड़ा सा ध्यान रखें। उसके बाद धीरे-धीरे परिस्थितियों में सुधार आना शुरू हो जाएगा।  

Vrishabha Rashifal 2024: जानिए वृषभ राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

संपत्ति के लिए बेहतर है नया साल

यह वर्ष संपत्ति के दृष्टिकोण से सामान्य से कुछ बेहतर रहने की संभावना है। मई से जुलाई के बीच का समय आपके लिए बहुत बढ़िया रहेगा। इस दौरान कोई अचल संपत्ति खरीदने की संभावना बनेगी। आप अपने परिवार के साथ मिलकर अपना घर लेने या कोई बड़ा आवासीय भूखण्ड खरीदने की कोशिश कर सकते हैं। इस वर्ष जनवरी, जून और दिसंबर में आप कोई नई गाड़ी खरीदने में सफल हो सकते हैं। हालांकि अप्रैल के महीने में वाहन दुर्घटना के प्रति थोड़ी सावधानी रखें। 

स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें

libra horoscope 2023 health

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो वर्ष की शुरूआत कुछ कमजोर होगी। बृहस्पति आप के छठे भाव में और मंगल वक्री होकर अष्टम भाव में मौजूद रहेंगे। चौथे भाव में बैठे शनि महाराज अपनी तीसरी दृष्टि से आप के छठे भाव को देखेंगे और बीमारी में बढ़ोतरी कर सकते हैं। इस दौरान आपको पूरी सतर्कता बरतनी होगी। अन्यथा आप किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। अप्रैल के महीने में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद बनेगी। उसके बाद मई से जून के बीच फिर से सेहत बिगड़ सकती है इसलिए आपको ध्यान देना ही होगा। अगस्त के बाद से धीरे-धीरे स्वास्थ्य में सुधार आना शुरू होगा और आप अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा संजीदा हो जाएंगे। 

Mesh Rashifal 2024: मेष राशि वालों के लिए कैसा होगा नया साल? पढ़ें वार्षिक राशिफल

तुला राशि 2024 भाग्यशाली अंक

तुला राशि के स्वामी शुक्र देव हैं और तुला राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 5 और 8 माना जाता है। वर्ष 2024 का कुल योग 7 होगा। इस प्रकार यह वर्ष तुला राशि के जातकों के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला वर्ष साबित होने वाला है, और इस वर्ष आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना होगा। यदि आप उन पर ध्यान दे पाए, तभी अन्य क्षेत्र में उत्तम तरक्की कर पाएंगे। 

तुला राशि 2024 उपाय

शुक्रवार के दिन मंदिर की महिला पुजारिन को श्रृंगार की सामग्री भेंट करें। शुक्रवार के दिन व्रत रखना चाहिए। शुक्रवार से शुरू करके प्रतिदिन श्री सूक्त का पाठ करें। प्रतिदिन शुक्र देव जी के बीज मंत्र का जाप करना लाभदायक रहेगा।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।