1. Home
  2. Agriculture

PM Kisan Samman Nidhi की 13वीं किस्त जल्द हो सकती है रिलीज, ये दस्तावेज अनिवार्य

PM Kisan Samman Nidhi की 13वीं किस्त जल्द हो सकती है रिलीज, ये दस्तावेज अनिवार्य

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Kist: किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए किसान सम्मान निधि योजना लागू की गई थी। इसकी 13वीं किस्त का इंतजार हो रहा है। उम्मीद है कि ये फरवरी में ही आएगी। यहां देखें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त कब आएगी और इसके लिए क्या दस्तावेज जरूरी हैं।

PM Kisan Yojana 13th Kist Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है और इसके जल्द रिलीज होने की उम्मीद है। बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की मदद करने के मकसद यह योजना लागू की गई है और इसके तहत सरकार की ओर से योग्य किसानों को 6000 रुपए की राशि तीन सालाना किस्तों में प्रदान की जाती है। 

ये भी पढ़ें: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में इन खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी कांटे की टक्कर

आर्थिक मदद देने के लिए शरू की गई है योजना 

किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए किसान सम्मान निधि योजना लागू की गई थी। इसकी 13वीं किस्त का इंतजार हो रहा है। उम्मीद है कि ये फरवरी में ही आएगी। यहां देखें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त कब आएगी और इसके लिए क्या दस्तावेज जरूरी हैं।

ये भी पढ़ें: पूर्व क्रिकेट विनोद कांबली के खिलाफ एफआईआर दर्ज, पत्नी एंड्रिया हेविट ने लगाया मारपीट का आरोप

18 फरवरी के आसपास जारी हो सकती है किस्त 

जानकारी के अनुसार 10 से 18 फरवरी के आस पास सरकार इस योजना की 13वीं किस्त जारी करेगी। हालांकि किसान व जनता इसको लेकर किसी आधिकारिक घोषणा का इंतजार अभी तक कर रहे हैं।

योग्य किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को प्रस्तुत करना बहुत आवश्यक हैं। जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत न करने पर किसानों को 13वीं किस्त से वंचित होना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा टेस्ट मैच देखेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई पीएम भी मैच देखने आएंगे भारत

जानिए कौन किसान कर सकते हैं रजिस्टर 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत वही लोग रजिस्टर कर सकते हैं, जो 2 हेक्टेयर से कम की भूमि के मालिक हैं। छोटे किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए आॅनलाइन या आॅफलाइन आवेदन डालने के साथ ही कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा करवाने होते हैं, जिनमें पहले ई-केवायसी और भू-सत्यापन जरूरी था। 

ये भी पढ़ें: 4 से 26 मार्च के बीच मुंबई में होगा महिला आईपीएल का आयोजन, आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने की पुष्टि

स्कीम में छोटे-बड़े बदलाव होने की खबर 

किसान सम्मान निधि की स्कीम में लगातार छोटे-बड़े बदलाव होने की खबर आ रही है। जिन लाभार्थियों के दस्तावेज व सत्यापन सही हैं, उनके ही खाते में सीधे पैसे जमा होंगे। ताजा खबर यह है कि, लाभ राशि पाने के लिए ई-केवायसी, भू-सत्यापन के साथ राशन कार्ड होना भी अनिवार्य है। योजना का लाभ लेने के लिए योग्य किसानों को कुछ पहलुओं पर खरा उतरना भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें: आईसीसी के जनवरी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड में मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल आमने-सामने, डेवोन कॉनवे भी लिस्ट में शामिल

नए बदलाव के अनुसार यह काम जरूरी 

नए बदलाव के अनुसार इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों को राशन कार्ड की जानकारी देना भी आवश्यक है, क्योंकि नई किस्त इसी आधार पर दी की जाएगी। नए के साथ पहले से योजना का लाभ ले रहे किसानों को भी जल्द अपने राशन कार्ड की जानकारी अपलोड या अपडेट करने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: राशि के अनुसार घर में कर लें बस ये काम, चमक जाएगी किस्मत

लाभ के लिए खुद भूमि स्वामी होना जरूरी 

योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जो खुद भूमि स्वामी हैं। स्कीम का फायदा जरूरतमंद व योग्य किसानों तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए किसानों को ई-केवायसी व भू-सत्यापन करवाना जरूरी है, ताकि समय-समय पर सही व्यक्ति को किस्त मिल सके।

ये भी पढ़ें: माघ पूर्णिमा के दिन कर लें ये जरूरी काम, बन जाओगे करोड़पति!

दस्तावेज में कमी हो सकती है किस्त में देरी की वजह 

लाभार्थी की किस्त में देरी का कारण अधूरे या गलत दस्तावेज हो सकते हैं, इसलिए योजना का फायदा लेने के लिए अपने दस्तावेजों की ठीक से जांच करना जरूरी है। आवेदन के लिए किसान को मोबाइल नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर, राशन कार्ड नंबर प्रदान करना होता है।

ये भी पढ़ें: अब 4K में होगा आईपीएल का प्रसारण, बीसीसीआई ने Jio को दी हाई वीडियो रिज़ॉल्यूशन में आईपीएल के मैचों का प्रसारण करने की अनुमति

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।