1. Home
  2. Agriculture

Microgreens Farming: 200 स्क्वायर फुट जमीन पर माइक्रोग्रीन की खेती कर हर माह कमा रहे 80 हजार रुपए

Microgreens Farming: 200 स्क्वायर फुट जमीन पर माइक्रोग्रीन की खेती कर हर माह कमा रहे 80 हजार रुपए 

Agriculture News: चेन्नई में रहने वाले विद्याधरन नारायण ने ये साबित किया है कि छोटे किसान भी तगड़ी कमाई कर सकते हैं। विद्याधरन ने माइक्रोग्रीन का बिजनेस किया, जिससे उनकी जिंदगी ही बदल गई। अब वह हर महीने 80 हजार रुपये तक कमाते हैं। 

Microgreens Farming: आज हर कोई व्यक्ति सोचता है कि उसके पास कोई ऐसा कारोबार हो जिससे वह घर बैठे ही अच्छी कमाई कर ले। इसी तरह कई छोटे किसानों की यह सोच है कि उनके पास जमीन कम है, इसलिए वे ज्यादा कमाई नहीं सकते हैं, लेकिन तमिलनाडु की राजधानी निवासी विद्याधरन नारायण ने ऐसे किसानों की सोच को पूरी तरह बदल दिया है। 

ये भी पढ़ें: पुरुष आईपीएल के बाद Viacom18 ने महिला आईपीएल के भी खरीदे मीडिया अधिकार, 5 वर्षों के लिए 951 करोड़ रुपये किये खर्च

किसी पौधे की शुरुआती दो पत्तियां होती हैं माइक्रोग्रीन

विद्याधरन नारायण (Vidhyadharan Narayan) महज 200 स्क्वायर फुट जमीन से ही हर माह 80 हजार रुपए तक अर्निंग कर रहे हैं। उन्होंने माइक्रोग्रीन की खेती (Microgreens Farming) करके यह कर दिखाया है। माइक्रोग्रीन किसी भी पौधे की शुरुआती दो पत्तियां होती हैं।

हालांकि, हर पौधे की शुरुआती पत्तियों को माइक्रोग्रीन की तरह नहीं खाया जाता। आप मेथी, गोभी, चना, शलजम, ब्रोकली, मक्का, बेसिल, सरसों, मूली, मूंग, पालक, लेट्यूस, गाजर, मटर, चुकंदर, एमरेंथस, गेहूं  जैसी चीजों के माइक्रोग्रीन खा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: संजू सैमसन ने पास किया फिटनेस टेस्ट, जसप्रीत बुमराह की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में वापसी की संभावना

कई बिजनेस किए, आखिर में इंटरनेट पर माइक्रोग्रीन के बारे में पढ़ा 

विद्याधरन नारायण ने पहली बार में ही माइक्रोग्रीन की खेती शुरू नहीं की, बल्कि इससे पहले वह कई बिजनेस में हाथ आजमा चुके थे।  हर बार उन्हें विफलता हाथ लगी। आखिरकार उन्होंने इंटरनेट पर माइक्रोग्रीन के बारे में पढ़ा और इस बिजनेस के बारे में सब कुछ इंटरनेट से ही सीखकर 2013 में माइक्रोग्रीन उगाना शुरू कर दिया।

केवल 10 हजार रुपए से उन्होंने यह बिजनेस शुरू किया। उसके बाद से वह अपने बिजनेस को अपडेट करते रहे और अब पूरा सेटअप लगभग 2 लाख रुपये का हो चुका है। आने वाले दिनों में डिमांड के हिसाब से वह इसे और बेहतर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: लखनऊ टी-20 में खराब पिच बनाने पर पिच क्यूरेटर को हटाया गया, आईपीएल के लिए बनाई जाएगी नई पिच

होटल और सुपर मार्केट में बेचना शुरू किया

विद्याधरन के पास थोड़ा खेत भी है, लेकिन वह उनके घर से करीब 80 किलोमीटर दूर है। ऐसे में वहां पहुंचकर खेती करना और वापस घर आना बहुत ही मुश्किल था। विद्याधरन ने 2014 में माइक्रोग्रीन को होटल और सुपर मार्केट में बेचना शुरू किया। इस बिजनेस में  उनकी पत्नी जयारानी और उनका एक सहायक भी पूरा हाथ बंटाते हैं।  अब हर महीने वह इस कारोबार से 80 हजार तक कमा लेते हैं। 

ये भी पढ़ें: ट्रांसफार्म दिल्ली स्टेट रैंकिग प्राइज मनी बैडमिंटन चैंपियनशिप संपन्न

जानिए क्या है बिजनेस मॉडल 

माइक्रोग्रीन्स का 100 ग्राम का पैक 200-400 रुपए तक में बेचा जाता है। कीमत का कम या ज्यादा होना इस पर निर्भर करता है कि वह किस वैरायटी का माइक्रोग्रीन है। इन माइक्रोग्रीन्स को होटल और सुपर मार्केट में भी बेचा जाता है और वहां पर 10-30 फीसदी तक का डिस्काउंट भी दिया जाता है। 

ये भी पढ़ें: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले विराट कोहली और अनुष्का शर्मा एक और आध्यात्मिक यात्रा पर, ऋषिकेश में स्वामी दयानंद गिरि के आश्रम पहुंचे

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।