1. Home
  2. haryana

Diwali Diabetes Control Tips: शुगर मरीज दिवाली पर इन मिठाईयों का करें सेवन, सेहत रहेगी ठीक

Diwali Diabetes Control Tips: शुगर मरीज दिवाली पर इन मिठाईयों का करें सेवन, सेहत रहेगी ठीक
Diabetic Can Eat These Sweets: दिवाली हर किसी के लिए खास होती है। इस मौके पर हर घर में मिठाइयां बनती व आती हैं। लेकिन जो शुगर के मरीज हैं, उन्हें इन मिठाइयों को खाने के लिए मन मसोस कर रहना पड़ता है। अब सवाल ये उठता है कि क्या दिवाली जैसे त्योहार पर भी शुगर मरीजों को बिल्कुल भी मिठाई नहीं खानी चाहिए। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

नई दिल्‍ली। Which sweets diabetes patients can eat on Diwali: हेल्थ एक्सपर्टों मुताबिक शुगर रोगियों को मिठाई खाने की सलाह नहीं दी जाती है। क्योंकि ये मिठाइयां रिफाइंड शुगर में बनी होती है। इसलिए अगर वे शुगर फ्री मिठाइयां खाएं तो यह उनकी हेल्थ के लिए ज्यादा बेटर होगा। जिन मिठाइयों में कम शुगर का इस्तेमाल होता है, वे मिठाइयां खाई जा सकती है। लेकिन इसे अगर सीमित मात्रा में खाया जाए तो कोई नुकसान नहीं होगा। अगर डायबिटीज का आप इलाज करा रहे हैं और शुगर कंट्रोल में हैं तो फेस्टिवल सीजन में थोड़ी मिठाई खा सकते हैं। इससे कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में मिठाइयां खा रहे हैं तो यह नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए बेहतर यह रहेगा कि कम चीनी वाली या शुगर फ्री वाली मिठाइयां खाएं।

Also Read: जानिए बच्चों में Dengue बुखार के लक्षण व बचाव का तरीका क्या?

शुगर रोगी इन मिठाईयों का करें सेवन?

 शुगर फ्री लड्डू खाएं: शुगर के मरीज दिवाली पर मीठा खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए शुगर फ्री लड्डू का सेवन कर सकते हैं। शुगर फ्री लड्डू का सीमित सेवन करें आपकी मीठा खाने की क्रेविंग कंट्रोल होगी और ब्लड में शुगर का स्तर भी कंट्रोल रहेगा।

 Also Read: Omicron Variant: फिर आ सकती है देश में कोरोना की नई लहर, जानिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा

 अंजीर बर्फी: शुगर रोगियों को दिवाली पर अंजीर की मिठाई का सेवन करना चाहिए। अंजीर की मिठाई शुगर को कंट्रोल करने में असरदार होती है। अंजीर में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, बी, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

 Also Read: Diwali Gift Tips: घर में नकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं कुछ गिफ्ट्स, जानिए कौन-कौन से हैं यें गिफ्ट्स

 मखाना की खीर: मखाना एक ऐसा ड्राईफ्रूट्स है जिसका सेवन करने से सेहत ठीक रहती है। मखाने में प्रोटीन और काबोर्हाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करती है। शुगर के मरीज दिवाली पर मखाना की खीर खाएं ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगी। मखाना की खीर आप घर में  आसानी से बना सकते हैं। मखाने दूध में डालकर मिक्सी में पीस लें और गैस पर तब तक पकाएं जब तक ये गाढ़ा नहीं हो जाए। अब इसमें बादाम, काजू, अखरोट और किशमिश डालकर ठंडा करके खाएं।

 Also Read: न्यूयॉर्क के स्कूलों इस बार Diwali 2022 पर होगी छुट्टी, जानिए क्‍या है कारण

 इन बातों का रखें ध्यान?

 शुगर लेवल चेक करते रहें और डायबिटीज की दवाई का सेवन करें। एलोवेरा, पुदीना, नींबू के जूस का सेवन करें। अधिक से अधिक पानी और छाछ पीजिए। लेट नाइट तक जागने से बचें और डिनर समय पर करते रहें।

Also Read: निवेशों को देखकर Gautam Adani के भी एयरलाइन लाने के कयास

Also Read: वाट्सएप पर आ रहे केबीसी में इनाम जीतने के फ्रॉड मैसेज, जानिए कैसे बचें साइबर क्रिमिनल्स से


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।