1. Home
  2. Business

Business Idea: लाल भिंडी की करें खेती, कमाएं मुनाफा, जानिए कैसे?

Business Idea: लाल भिंडी की करें खेती, कमाएं मुनाफा, जानिए कैसे?
Agriculture Business Idea: अगर आप हरी भिंडी के बजाय लाल भिंडी की खेती करेंगे तो ज्यादा मुनाफा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यह हरी भिंडी से महंगी होती है। इससे स्वास्थ्य को होने वाले फायदे भी हरी भिंडी की तुलना में अधिक हैं।

Business Idea: भारत में सब्जियों की बागवानी काफी बड़े पैमाने पर होती है। जिसमें लगभग हर प्रकार की सब्जियों की बागवानी की जाती है। आलू, प्याज, टमाटर, गोभी, बैंगन, तोरई, लौकी एवं भिंडी सहित अन्य कई प्रकार की सब्जियों की खेती किसान काफी बड़े पैमाने पर करते है।

देश में सब्जियों में लाल भिंडी बेहद लोकप्रिय है। सब्जियों में भिंडी का प्रमुख स्थान हैं, जिसे लोग लेडी फिंगर या ओकरा के नाम से भी जानते हैं। अगर आप भी चाहें तो लाल भिंडी की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे की जाती है भिंडी की खेती। और लाल भिंडी हरी भिंडी से कैसे अलग है।

ये भी पढ़ें: सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की लाइफ में कौन सा तूफान आया, जानिए इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस के बारे में

वर्ष में भिंडी की खेती कितने बार की जाती?

आपको बता दें लाल भिंडी की खेती देश के किसान बड़े पैमाने पर करते हैं। इसकी खेती ग्रीष्म तथा शरद, दोनों ही ऋतुओं में होती है। देश में भिंडी की खेती वर्ष में दो बार की जाती हैं।

इसलिए वर्ष भर स्थानिय बाजारों में भिंडी उपलब्ध रहती हैं। इसकी बुवाई फरवरी और मार्च महीने में और वर्षा ऋतु में भिंडी की बुवाई जून और जुलाई माह में करना फायदेमंद होता है। किसानों के बीच लाल भिंडी की खेती का चलन बढ़ा है। 

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

इस तरह खरीदें लाल भिंडी के बीज? 

लाल भिंडी का बीज आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं या फिर किसी बीज भंडार से भी ले सकते हैं। बनारस के इंडियन इंस्टीट्यूट आफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर से आप करीब 2500 रुपये प्रति किलो के भाव से लाल भिंडी के बीज पा सकते हैं। इसी रिसर्च सेंटर में लाल भिंडी की काशी लालिमा किस्म को विकसित किया गया है।

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया की टीम साउथ अफ्रीका को हराए और हम ऑस्ट्रेलिया को, तभी बनेगी बात

कब और कैसे होती है लाल भिंडी की खेती? 

लाल भिंडी की खेती रबी और खरीफ दोनों समय में होती है। हालांकि इसके लिए आपको बीज खरीदते समय यह ध्यान रखना होगा कि वह किस सीजन के बीज हैं। जिस खेत में भी भिंडी की खेती करें, उसमें ध्यान रखें कि पानी ना रुके, वरना पौधे खराब हो सकते हैं।

लाल भिंडी हरी भिंडी के मुकाबले हार्वेस्टिंग के लिए जल्दी तैयार हो जाती है और अधिक समय तक फल देती रहती है। इसमें 45-50 दिन में ही फल मिलने शुरू हो जाते हैं और करीब 6 महीने तक मिलते रहते हैं।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन

कितना खर्चा, कितनी कमाई? 

अगर एक हेक्टेयर में भिंडी की खेती की बात करें तो आपको करीब 2 किलो भिंडी के बीज की जरूरत होगी। इन्हें 13 फुट की दूरी पर लगाना चाहिए। इस तरह आपको एक हेक्टेयर (2.5 एकड़) में बीज के लिए करीब 5 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे।

इसके अलावा खेत की जुताई, बुआई, सिंचाई, उर्वरक, कीटनाशक, हार्वेस्टिंग, ट्रांसपोर्टेशन, लेबर आदि में आपका 2 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है। एक अनुमान के मुताबिक एक हेक्टेयर में करीब 120-130 क्विंटल लाल भिंडी की पैदावर मिल सकती है।

यह भिंडी रिटेल मार्केट में करीब 70-80 रुपये किलो में बिकती है, जबकि थोक में यह आसानी से 40-50 रुपये किलो में बिक जाएगी। ऐसे में आपको एक हेक्टेयर में खेती से करीब 6-7 लाख रुपये की कमाई होगी। अगर इसमें से लागत वाले 2 लाख रुपये निकाल भी दें तो आपको करीब 4-5 लाख रुपये का मुनाफा होगा।

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI

कौन सी भिंडी है ज्यादा लाभकारी हरी या लाल? 

लाल भिंडी की कीमत हरी भिंडी से ज्यादा तो होती ही है। साथ ही यह हरी भिंडी के मुकाबले अधिक पौष्टिक भी होती है। लाल भिंडी से स्वास्थ्य को बहुत से फायदे होते हैं। यह एंटी आक्सीडेंट होती है और इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

इसके सेवन से डायबिटीज और दिल की बीमारी वाले लोगों को बहुत फायदा मिलता है। स्वास्थ्य से जुड़े बहुत सारे फायदों की वजह से ही लाल भिंडी की मांग अधिक है और इसी वजह से इसकी कीमत भी अधिक है। लाल भिंडी को लोग हाथों-हाथ खरीद लेते हैं।

इस भिंडी में बीमारियां भी कम लगती हैं, जिससे किसानों को कम कीटनाशक का छिड़काव करना होता है। बता दें क्लोरोफिल (जिसकी वजह से पौधों का रंग हरा दिखता है) की वजह से ही कीड़े फलों और सब्जियों की ओर आकर्षित होते हैं।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की एक दिन की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, पत्नी अनुष्का भी कमाई के मामले में पीछे नहीं 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।