1. Home
  2. Rashifal

Vrischik Varshik Rashifal 2023: जानिए वृश्चिक राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

Vrischik Varshik Rashifal 2023: जानिए वृश्चिक राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा? 
Vrischik Rashifal 2023: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए साल 2023 का राशिफल करियर से संबंधित हो या प्रेम जीवन, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य से संबंधित सारी जानकारी इस राशिफल में शामिल हैं। तो चलिए जानते हैं वृश्चिक राशि का 2023 का वार्षिक राशिफल विस्तार से। बता दें इस भविष्यफल की गणना कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर तैयार की गई है।

Vrischik Scorpio Rashifal 2023: वृश्चिक राशि 2023: इस वर्ष आपके लिए जिन ग्रहों का गोचर सर्वाधिक महत्व रखेगा। उनमें शनि महाराज 17 जनवरी 2023 तक आप के तीसरे भाव में विराजमान रहेंगे। उसके बाद उनका गोचर आप के चतुर्थ भाव में कुंभ राशि में हो जाएगा। यहां बैठकर शनिदेव पूरे वर्ष आपके चतुर्थ भाव, षष्ठ भाव, दशम भाव और आपकी राशि को प्रभावित करते रहेंगे। वहीं देव गुरु बृहस्पति जो कि आपके दूसरे और पंचम भाव के स्वामी हैं। वर्ष की शुरूआत में आपके पंचम भाव में मीन राशि में विराजमान रहेंगे। 22 अप्रैल 2023 को मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे। यहां स्थित होकर वह आपके दशम भाव, द्वादश भाव और द्वितीय भाव को अपनी अमृत समान दृष्टि से देखेंगे और प्रभावित करेंगे। इस प्रकार शनि और बृहस्पति के संयोग से आपका दशम और षष्ठ भाव मुख्य रूप से सक्रिय रहेगा और इसकी वजह से आपके करियर और नौकरी पर विशेष रूप से प्रभाव पड़ेंगे।

शिक्षा में स्थिति अनुकूल रहेगी

इस वर्ष वृश्चिक राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष की पहली तिमाही बहुत अनुकूल रहने वाली है। क्योंकि 22 अप्रैल तक देव गुरु बृहस्पति पंचम भाव में रहकर आपको उत्तम सफलता प्रदान करेंगे। आपका मन सहज रूप से पढ़ाई की ओर अग्रसर होगा। आप चाहेंगे कि अपने ज्ञान में वृद्धि करें और पढ़ाई में खूब मन लगेगा। मई से अगस्त के बीच आपकी पढ़ाई में अनेक तरह के व्यवधान आएंगे और आपकी पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होगी। लेकिन सितंबर से अक्टूबर के बीच विशेष रूप से ध्यान देना होगा। नवंबर और दिसंबर के महीनों में शिक्षा में अच्छी सफलता देखने को मिलेगी। 

Kanya Varshik Rashifal 2023: जानिए कन्या राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

करियर के लिए खुद को साबित करना होगा

इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को स्वयं को साबित करना होगा। क्योंकि 17 जनवरी को शनि महाराज चौथे भाव में बैठकर आपके छठे भाव और आप के दसवें भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो शनि देव की यह दृष्टि आपसे बहुत मेहनत करवाएगी लेकिन यही मेहनत आपके काम आएगी। क्योंकि आप अनुशासित होकर काम करेंगे तो उससे आपको नौकरी में अच्छी सफलता मिल सकती है साथ ही करियर मजबूत होगा। अप्रैल और अगस्त विशेष रूप से तरक्की वाले महीने साबित हो सकते हैं। लेकिन जून में करियर में अचानक से उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। अक्टूबर में काम के सिलसिले में बाहर जाने के योग बन सकते हैं। नवंबर और दिसंबर मेहनत से आपको सफल बनाएंगे ।

व्यापार में होगा उतार-चढ़ाव

scorpio horoscope 2023 money

व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा साबित हो सकता है। जनवरी में आपको विदेशी संपर्कों का लाभ भी मिलेगा। व्यापार में अच्छी उन्नति के योग बनेंगे लेकिन फरवरी से लेकर अप्रैल के बीच व्यापार में तनाव बढ़ेगा। मई से लेकर अगस्त के बीच किसी भी तरह के शॉर्टकट से बचना चाहिए। सितंबर के बाद से धीरे-धीरे व्यापार में उन्नति के योग बनेंगे। नवंबर और दिसंबर में व्यापार में आशातीत सफलता और वृद्धि होने के संकेत मिलेंगे।

Tula Varshik Rashifal 2023: जानिए तुला राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

पारिवारिक जीवन

वृश्चिक राशि के जातक पारिवारिक जीवन को लेकर बहुत ज्यादा संजीदा रहेंगे। वर्ष की शुरूआत में शनि महाराज कुंडली के तीसरे भाव में रहेंगे। इस दौरान माता-पिता की सेहत में उतार-चढ़ाव रहेगा। 17 जनवरी को शनि देव के चतुर्थ भाव में आने और वहां से दशम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखने के कारण व्यस्तता भी बढ़ेगी। उसके कारण आप अपने परिवार पर भी ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। जुलाई से सितंबर के बीच परिवार के वरिष्ठ सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं। आपको इस वर्ष अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन और अच्छे से करने पर ध्यान देना होगा।

Singh Rashifal 2023: जानिए सिंह राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

प्रेम जीवन

वृश्चिक राशि के लोग के लिए वर्ष की शुरूआत बेहद अनुकूल रहेगी। क्योंकि पंचम भाव के स्वामी बृहस्पति महाराज पंचम भाव में विराजमान रहेंगे और शनि देव की तीसरे भाव से दृष्टि भी पंचम भाव पर रहेगी। आपका पंचम भाव सक्रिय होने से अगर आप अकेले हैं तो आपके जीवन में कोई व्यक्ति दस्तक दे सकता है। जिसके साथ आपका प्रेम परवान चढ़ेगा और यदि आप पहले से  किसी प्रेम संबंध में हैं तो इस दौरान आपके प्रेम-संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। आप और आपके प्रियतम के बीच अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा। फरवरी और मार्च में आपका प्यार और गहरा होगा। अप्रैल तक की परिस्थितियां अनुकूल रहेगी। मई से अगस्त के बीच प्रेम संबंधों में ज्यादा तनाव देखने को मिल सकता है। नवंबर दिसंबर के महीने प्यार करने के महीने होंगे। 

वैवाहिक जीवन

scorpio horoscope 2023 love life

वर्ष की शुरूआत में बृहस्पति महाराज पंचम भाव में होंगे और शनि की दृष्टि भी पंचम भाव पर होगी। इससे आपके दांपत्य जीवन में तनाव और जीवन साथी के व्यवहार में गुस्से की प्रवृत्ति की बढ़ने की आशंका रहेगी। जिसकी वजह से आपके दांपत्य जीवन में तनाव रहेगा। लेकिन जब देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को आपके छठे भाव में आकर द्वादश भाव को देखेंगे। तो आपसी संबंधों में चल रहे तनाव में कुछ कमी आनी शुरू हो जाएगी और धीरे-धीरे आप एक-दूसरे को अच्छे से समझने लगेंगे। 

Kark Varshik Rashifal 2023: जानिए कर्क राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

संतान से होंगी उम्‍मीदें

आपके बच्चों के लिए, वर्ष की शुरूआत अत्यंत अनुकूल रहने की संभावना है। जनवरी, फरवरी-मार्च और अप्रैल के महीने संतान को लेकर कोई खुशखबरी सुना सकते हैं। अगर आपकी संतान विवाह योग्य है तो इस दौरान उनका विवाह हो सकता है। यदि वे नौकरी या बिजनेस करते हैं तो उसमें उत्तम सफलता मिलेगी। यदि में पढ़ाई कर रहे हैं तो पढ़ाई में भी कोई अच्छी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। अप्रैल के अंत से लेकर अगस्त के अंत तक का समय ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहेगा। सितंबर से स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य होने लगेंगी और नवंबर दिसंबर में जाकर राहत महसूस करेंगे।

संपत्ति में इजाफा होगा

यह वर्ष संपत्ति लाभ के लिए अनुकूल रहने की संभावना नजर आती है। वर्ष का शुरूआती महीना तो कमजोर रहेगा। क्योंकि शनि देव महाराज चौथे भाव के स्वामी होकर अपने से द्वादश अर्थात कुंडली के तीसरे भाव में विराजमान रहेंगे। शुक्र भी वहीं पर रहेंगे। यह स्थिति संपत्ति का विक्रय करा कर कुछ लाभ दे सकती है। नहीं तो संपत्ति बेचने की स्थिति बनेगी। लेकिन 17 जनवरी से शनि देव आपके चतुर्थ भाव में आ जाएंगे और इस दौरान आपकी संपत्ति को लेकर अच्छी स्थिति बनेगी। आप इस वर्ष कोई बड़ी संपत्ति का निर्माण कर सकते हैं। कोई नया घर या प्लॉट खरीद सकते हैं। जुलाई से अगस्त के बीच कोई कंस्ट्रक्शन का काम या घर की सजावट पर अच्छा खासा खर्च कर सकते हैं। अक्टूबर से दिसंबर के बीच के वाहन क्रय के लिए अच्छे साबित होंगे।

Vrishabha Rashifal 2023: जानिए वृषभ राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें

स्वास्थ्य को लेकर वर्ष की शुरूआत तो अच्छी रहेगी और ग्रहों का संयोजन आपकी स्वास्थ्य समस्याओं में कमी करेगा। लेकिन छठे भाव में उपस्थित राहु और 17 जनवरी के बाद शनि की तीसरी दृष्टि छठे भाव पर होने से छठा भाव सक्रिय रहेगा। इसलिए स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां आपके सामने आ सकती हैं। 22 अप्रैल को बृहस्पति महाराज पंचम भाव में प्रवेश करेंगे, और इसी समय में राहु के साथ सूर्य महाराज भी स्थित होंगे। इस अवधि में सेहत में बड़े बदलाव आ सकते हैं और आपको स्वास्थ्य समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। अक्टूबर के बाद स्वास्थ्य में सुधार आने के योग बनेंगे।

Mithun Rashifal 2023: जानिए मिथुन राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

वृश्चिक राशि 2023 भाग्यशाली अंक

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है और वृश्चिक राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 2 और 9 माना जाता है। वर्ष 2023 का कुल योग 7 रहेगा। इस प्रकार यह वर्ष 2023 वृश्चिक राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य को छोड़कर अन्य सभी मामलों में काफी हद तक अनुकूल वर्ष साबित होगा। लेकिन स्वास्थ्य में लगातार समस्याएं बनी रह सकती हैं, इसलिए आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति सचेत रहना चाहिए। 

वृश्चिक राशि 2023 उपाय

स्वास्थ्य उत्तम न हो तो संकट मोचन स्तोत्र का पाठ करें। प्रत्येक मंगलवार को श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें। लाल और मैरून रंग का अधिक प्रयोग करें और मंगल देव के किसी भी मंत्र का इच्छा अनुसार जाप करें। शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें।

Mesh Rashifal 2023: मेष राशि वालों के लिए कैसा होगा नया साल? पढ़ें वार्षिक राशिफल

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।