1. Home
  2. Health

Bowel Cancer: जानिए क्या हैं हड्डियों तक कैंसर फैलने के लक्षण, बन सकता है जानलेवा

Bowel Cancer: जानिए क्या हैं हड्डियों तक कैंसर फैलने के लक्षण, बन सकता है जानलेवा 
Bowel Cancer: बाउल कैंसर या कोलन कैंसर के संकेतों पर ध्यान ना दिया जाए तो यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है और आपकी जान भी जा सकती है। यह कैंसर तब होता है जब रेक्टम, कोलन या बड़ी आंत के आसपास की कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती है।

Bowel Cancer: बाउल या कोलन कैंसर को रोकने का अगर जल्द उपाय नहीं किया तो यह बेहद खतरनाक हो सकता। ध्यान नहीं दिया तो यह जानलेवा हो सकता है।

इस तरह का कैंसर तब होता है जब कोलन, रेक्टम, या बड़ी आंत के आसपास की कोशिकाएं आउट आफ कंट्रोल होकर बढ़ने लगती है। इससे आपकी हड्डियां बर्बाद हो सकती हैं। 

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन

दुुनियाभर तीसरा सबसे ज्यादा होने वाला है बाउल कैंसर

बाउल कैंसर दुुनियाभर तीसरा सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है। इसे आंत का कैंसर भी कहते हैं। आंतों की अंदरूनी परत से यह रोग शुरू होता है। 2020 में 1.9 मिलियन से ज्यादा बाउल कैंसर के नए केस सामने आए थे।

इसकी पूरी संभावना बनी रहती है कि यह कैंसर मस्तिष्क, लिवर, फेफड़े,  लिम्फ नोड्स या पेरिटोनियम (पेट की गुहा की परत) सहित शरीर के दूसरे भागों तक फैल सकता है। जब शरीर के बाकी हिस्सों में भी यह कैंसर पहुंचना शुरू कर देता है तो इसे एडवांस बाउल कैंसर कहा जाता है। 

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

हड्डियों तक फैलने को बोन मेटास्टेसिस कहते हैं 

बाउल कैंसर आपकी हड्डियों में भी फैल सकता है। हालांकि यह रेयर ही होता है पर संभावना बनी रहती है। इस कैंसर के हड्डियों तक फैलने को बोन मेटास्टेसिस के नाम से जाना जाता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, यह तब होता है जब ओरिजनल ट्यूमर से कैंसर सेल्स टूटकर अलग हो जाते हैं और हड्डियों तक  फैल जाते हैं।

ये कैंसर सेल्स हड्डियों में पहुंचकर बढ़ने लगते हैं। कैंसर रिसर्च यूके का कहना है कि हड्डियों में फैलने वाला कैंसर  हाइपरकैल्सीमिया की वजह बनता है। इसका मतलब है कि आपके ब्लड में कैल्शियम की मात्रा काफी अधिक है।

ये भी पढ़ें: अगर दिवाली और छठ पर जाना है घर तो रेलवे की इन स्पेशल ट्रेनों का उठाएं लाभ

हड्डियों तक पहुंचने के तीन सेंसेशन 

कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार तीन ऐसी सेंसेशन हैं जिससे पता लगाया जा सकता है कि कैंसर आपकी हड्डियों तक पहुंच चुका है। इसमें थकान, बीमार महसूस होना और बार-बार प्यास लगती है। ट्यूमर या कैंसर जब आपकी हड्डियों में फैलता है तो इससे हड्डियों को नुकसान होता है या  हड्डियां इस वजह से काफी कमजोर होने लगती हैं।

इसके साथ ही इससे हड्डियों में काफी अधिक दर्द भी होने लगता है। भविष्य में इससे फ्रैक्चर के चांसेज काफी बढ़ जाते हैं। अगर आपको हाइपरकैल्सीमिया है तो इसका मतलब बिल्कुल भी यह नहीं है कि आपको एडवांस बाउल कैंसर है। हालांकि जरूरी है कि आप इसके लक्षणों के प्रति सतर्क रहें। ऐसे में आपका पेट खराब होता है। उल्टी, कब्ज, कब्ज चिड़चिड़ापन आदि समस्याएं होती हैं। 

ये भी पढ़ें: क्या Diabetes मरीजों के लिए खतरनाक है डेंगू, जानिए कैसे करें बचाव

बाउल कैंसर के शुरुआती संकेत

ब्रिटेन नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) का कहना है कि बाउल कैंसर के लक्षण काफी कम दिखते  हैं और जरूरी नहीं कि बाउल कैंसर होने पर आप बीमार महसूस करें।

इसके लक्षणों में बाउल हेबिट्स में बदलाव, पाइल्स के लक्षणों के बिना मल में खून का नजर आना, पेट में दर्द, ब्लोटिंग व खुद को असहज महसूस होना आदि शामिल है। 

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI

बाउल कैंसर की ये हैं वजहें, किन्हें रहता है खतरा  

बाउल कैंसर के सही कारणों की अधिक जानकारी नहीं है। जो थोड़ी बहुत जानकारी है उसके अनुसार ऐसे कई फैक्टर हैं जो बाउल कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं। एक रिसर्च में सामने आया है कि 10 में से 9 लोगों को 60 की उम्र में बाउल कैंसर का सामना करना पड़ता है।

इसके अलावा डाइट में प्रोसेस्ड फूड की ज्यादा मात्रा को शामिल करने व लो फाइबर डाइट से भी बाउल कैंसर का खतरा बढ़ता है। मोटापे के शिकार लोगों व सिगरोट तथा शराब आदि का सेवन करने वालों में भी बाउल कैंसर का खतरा काफी ज्यादा रहता है। यदि आपके परिवार में पहले से  बाउल कैंसर की हिस्ट्री है तो भी इसके होने का खतरा काफी रहता है। 

ये भी पढ़ें: पहले विदेशी ऑक्शन के लिए तैयार आईपीएल, इस्तांबुल में हो सकता है आईपीएल 2023 का मिनी-ऑक्शन

ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जरूर करवाएं चेक 

एनएचएस का सुझाव है कि यदि आपको अपने शरीर में ऊपर दिए गए लक्षण तीन हफ्तों से ज्यादा नजर आते हैं तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। साथ ही आपकी आंत से डाइजेस्टिव वेस्ट अगर बाहर नहीं निकल रहा है तो ऐसी स्थिति में भी डॉक्टर को जरूर चेक करवा लेना चाहिए। जब आपके शरीर से अपशिष्ट चीजें बाहर नहीं आ पाती हैं तो इससे पेट में सूजन, दर्द व तेजी से वजन घटने की समस्या होती है। 

ये भी पढ़ें: सिडनी में बलात्कार के आरोप में श्रीलंकाई बल्लेबाज दनुष्का गुणथिलका गिरफ्तार

इस तरह कम कर सकते हैं बाउल कैंसर का खतरा

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने चेताया है कि यदि आप बाउल कैंसर के खतरे से बचना चाहते हैं तो रेड व प्रोसेस्ड मीट भूलकर भी न खाएं।  इसकी जगह आप  अपनी डाइट में फाइबर वाली चीजों को शामिल कर सकते हैं।

हेल्थ एजेंसी का यह भी सुझाव है कि कि हेल्दी वेट को मेनटेन रखें। इसके अलावा रोज वर्कआउट करें और हाइड्रेटेड रहें। कैंसर से बचने के लिए सिगरेट, शराब आदि का सेवन कतई न करें।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की एक दिन की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, पत्नी अनुष्का भी कमाई के मामले में पीछे नहीं


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।