1. Home
  2. Rashifal

Dhanu Varshik Rashifal 2023: जानिए धनु राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

Dhanu Varshik Rashifal 2023: जानिए धनु राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा? 
Dhanu Rashifal 2023: धनु राशि के जातकों के लिए साल 2023 का राशिफल करियर से संबंधित हो या प्रेम जीवन, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य से संबंधित सारी जानकारी इस राशिफल में शामिल हैं। तो चलिए जानते हैं धनु राशि का 2023 का वार्षिक राशिफल विस्तार से। बता दें इस भविष्यफल की गणना कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर तैयार की गई है।

Dhanu Rashi Yearly Horoscope 2023: धनु राशि 2023: इस वर्ष आपकी राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति आपके चतुर्थ भाव में मीन राशि में अर्थात अपनी स्वराशि में विराजमान रहेंगे। 22 अप्रैल 2023 को मीन राशि से निकलकर मेष राशि में अपनी मित्र राशि में आपके पंचम भाव में प्रवेश करेंगे। वहां से आपके नवम भाव, एकादश भाव और प्रथम भाव को देखेंगे। वहीं कर्मफल दाता कहे जाने वाले शनि महाराज, जो कि आपकी लिए दूसरे और तीसरे भाव के स्वामी हैं। वर्ष की शुरूआत में आपके दूसरे भाव में स्वराशि मकर में विराजमान रहेंगे। लेकिन 17 जनवरी 2023 को आपके तीसरे भाव में अपनी ही राशि कुंभ में प्रवेश कर जाएंगे। यहां से आपके पंचम भाव, नवम भाव और द्वादश भाव पर विशेष प्रभाव डालेंगे।

शिक्षा में मिलेंगी चुनौतियां

इस वर्ष धनु राशि के विद्यार्थियों के लिए चुनौतीपूर्ण समय रहेगा। पूरा वर्ष ही आपकी शिक्षा के लिए उतार-चढ़ाव की स्थितियां बना सकता है। वर्ष की शुरूआत में राहु पंचम भाव में होने से आपकी बुद्धि को भ्रमित कर सकते हैं। आपकी संगति खराब होने से पढ़ाई में बाधाएं आ सकती हैं, और रुकावटों के कारण आपकी पढ़ाई रुक सकती है। शनि के पंचम भाव पर दृष्टि डालने से शिक्षा में रुकावट आने की स्थिति बनेगी। अप्रैल में जब बृहस्पति, सूर्य और राहु एक साथ पंचम भाव में होंगे। तो उस दौरान शारीरिक समस्याएं पढ़ाई में बाधा का कारण बन सकती हैं। प्रतियोगिता परीक्षा में सितंबर और नवंबर अनुकूलता लेकर आएंगे। 

Vrischik Varshik Rashifal 2023: जानिए वृश्चिक राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

करियर के क्षेत्र में रखें सावधानी

sagittarius horoscope 2023 career

इस वर्ष धनु राशि के जातकों को अपने करियर में थोड़ी सावधानी रखनी होगी। वर्ष की शुरूआत तो अनुकूल रहेगी और आप अपने करियर में जमे रहेंगे, लेकिन जैसे ही शनि तीसरे भाव में गोचर करेंगे। आप जोखिम उठाने की कोशिश करेंगे। इसलिए नौकरी में बदलाव का प्रयास करेंगे। हालांकि नौकरी में बदलाव आपके लिए सफलता दायक साबित होगा। अप्रैल से अगस्त के दौरान किसी भी तरह की नौकरी बदलने से बचें। अक्टूबर से दिसंबर का समय अनुकूल रहेगा और नौकरी में बदलाव से सफलता मिलेगी और तनख्वाह में वृद्धि भी मिल सकती है।

व्यापार में होगा लाभ

धनु राशि के अनुसार व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अच्छी स्थितियों का निर्माण करेगा और व्यापार में आशातीत सफलता मिलने के योग बनेंगे। वर्ष के आगे बढ़ने के साथ-साथ आपके व्यापार में उन्नति होती जाएगी। वर्ष का शुरूआती महीना अच्छी स्थिति लेकर आएगा। आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल की वजह से भी कई नए लोगों से संपर्क करने में कामयाब रहेंगे और उससे आपका व्यापार बढ़ेगा। उसके बाद फरवरी-मार्च और अप्रैल के महीने आपको सफलता प्रदान करेंगे। अगस्त और सितंबर के महीने में कोई बड़ी डील आप साइन कर सकते हैं जो आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अक्टूबर और नवंबर के दौरान सावधानी रखें। तत्पश्चात दिसंबर का महीना अनुकूल रहेगा और आपका व्यापार आगे बढ़ेगा, विदेशी कारोबार में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

Kanya Varshik Rashifal 2023: जानिए कन्या राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

पारिवारिक जीवन में मिलेगा सुख

धनु राशि के जातक पारिवारिक जीवन को लेकर बहुत ज्यादा सोच विचार करेंगे। लेकिन वर्ष की शुरूआत बहुत बढ़िया रहेगी। आपकी राशि के स्वामी बृहस्पति महाराज अपनी राशि में चतुर्थ भाव में रहेंगे। इसलिए पारिवारिक जीवन में सुख शांति बनी रहेगी। दूसरे भाव में शुक्र और शनि जनवरी में आपको पारिवारिक जीवन में कोई अच्छी खबर देंगे। आपको किसी पारिवारिक समारोह में शामिल होने का मौका मिल सकता है। अप्रैल के बाद से धीरे-धीरे आपकी माताजी का स्वास्थ्य उत्तम होने लगेगा। पिताजी से संबंधों में उतार चढ़ाव ना हो, इसका खास ख्याल रखना चाहिए। अक्टूबर से दिसंबर के दौरान स्थिति अच्छी रहेगी और आपको पारिवारिक जीवन में सुख शांति मिलेगी।

प्रेम जीवन में हो सकती है अनबन

sagittarius horoscope 2023 love life

धनु राशि के लोग प्रेम संबंधों में यदि सावधानी नहीं रखेंगे तो अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष की शुरूआत से राहु महाराज पंचम भाव में विराजमान रहेंगे और आप सही तरीके से प्रियतम के लिए बहुत कुछ करना चाहेंगे। आपका प्यार निरंकुश हो सकता है। क्योंकि आप इस दौरान किसी की परवाह भी नहीं करना चाहेंगे। लेकिन 17 जनवरी को शनि के तीसरे भाव से पंचम भाव पर दृष्टि डालने से आपके रिश्ते में तनाव बढ़ेगा। 22 अप्रैल को बृहस्पति और उससे पूर्व ही सूर्य महाराज भी आपके पंचम भाव में आ जाएंगे तो सूर्य, बृहस्पति और राहु का गठजोड़ पंचम भाव में होने से आपका टूट सकता है। और यह तनाव लगभग अक्टूबर तक चलेगा। राहु के यहां से निकलने के बाद बृहस्पति की कृपा से आपका रिश्ता मजबूत हो पाएगा।

Tula Varshik Rashifal 2023: जानिए तुला राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

वैवाहिक जीवन

वर्ष 2023 में वैवाहिक जीवन को लेकर आपको ज्यादा चिंतित होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वर्ष की शुरूआत में आपके सप्तम भाव पर सूर्य और बुध का प्रभाव होने से दांपत्य जीवन में प्रेम रहेगा। एक-दूसरे के प्रति समर्पण की भावना रहेगी। पंचम भाव के सक्रिय रहने से जीवन साथी से प्रेम बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति अच्छी सामंजस्य की भावना रहेगी। जीवनसाथी आपके कामों में आपको सहयोग करेंगे और परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में आपका साथ देंगे। उनकी मदद से अगस्त से अक्टूबर के बीच आप कोई बड़ा काम कर सकते हैं। 

संतान से मिलेगी खुशखबरी

धनु राशिफल अनुसार आपका पंचम भाव इस वर्ष ज्यादा सक्रिय रहेगा। क्योंकि शनि बृहस्पति और राहु के प्रभाव से पंचम भाव पर ग्रहों का प्रभाव अधिक रहेगा। इसलिए संतान को लेकर आपकी चिंता जायज होगी। आप उनके स्वास्थ्य और उनकी संगति को लेकर बहुत ज्यादा संजीदा रहेंगे और काफी गंभीरता से उस पर विचार करेंगे। अप्रैल से अगस्त के बीच संतान को शारीरिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं, इसलिए उनकी स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान दें। इस दौरान उनकी पढ़ाई में भी रुकावट आ सकती है। वर्ष की अंतिम तिमाही आपकी संतान को उत्तम सफलता प्रदान करेगी और उनके स्वास्थ्य में सुधार लेकर आएगी। इसी दौरान आपको संतान प्राप्ति के योग भी बन सकते हैं।

Singh Rashifal 2023: जानिए सिंह राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

प्रेम जीवन में संपत्ति अनुकूल रहेगा समय

यह वर्ष संपत्ति लाभ के लिए अनुकूल रहने की संभावना नजर आती है। वर्ष की शुरूआत में बृहस्पति महाराज चतुर्थ भाव में विराजमान रहकर संपत्ति प्राप्ति की योजनाओं को मजबूत बनाएंगे। इस दौरान आपको कोई पैतृक संपत्ति अपने पुरखों का मकान मिल सकता है। जनवरी से अप्रैल के मध्य तक का समय अनुकूल रहेगा। आपकी संपत्ति में बढ़ोतरी रहेगी। यदि आप चाहें तो परिवार वालों की सहमति से इस दौरान कोई बढ़िया वाहन खरीद सकते हैं। उसके बाद सितंबर के अंत तक का समय चुनौतीपूर्ण रहेगा। इस दौरान किसी भी तरह की संपत्ति में हाथ डालने से आपको बचना चाहिए, तथा वाहन खरीदने से भी बचें। अक्टूबर से स्थितियां अच्छी होने लगेंगी और नवंबर-दिसंबर के दौरान आप कोई नया वाहन खरीद सकते हैं और परिवार के लिए नए मकान खरीदने के योग भी बनेंगे।

Kark Varshik Rashifal 2023: जानिए कर्क राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें

आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। पंचम भाव में राहु के होने से आप अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही भरा रवैया रखेंगे और ऐसी लापरवाही की आपको बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। इसलिए बहुत सोच समझकर अपना खाना-पीना रखें। बृहस्पति, सूर्य और राहु के पंचम भाव में अप्रैल में एकत्रित होने से उदर रोग कोई बड़ा रूप धारण कर सकते हैं, और आपको पेट से संबंधित कोई बड़ी बीमारी परेशान कर सकती है। पाचन तंत्र की खराबी, पेट में जलन या किसी तरह का अल्सर परेशान कर सकता है। इसलिए अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। 

Vrishabha Rashifal 2023: जानिए वृषभ राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

धनु राशि 2023 भाग्यशाली अंक

धनु राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति है और धनु राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 3 और 7 माना जाता है। वर्ष 2023 का कुल योग 7 ही रहेगा। इस प्रकार यह वर्ष 2023 धनु राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से अच्छी उन्नति लेकर आने वाला वर्ष साबित होगा। इस वर्ष आपको चुनौतियों से बाहर निकल कर अपने आप को साबित करने का मौका मिलेगा और धन लाभ के प्रबल योग बनेंगे। 

Mithun Rashifal 2023: जानिए मिथुन राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

धनु राशि 2023 उपाय

गौमाता को हरा चारा और थोड़ा सा गुड़ खिलाएं। प्रत्येक बृहस्पतिवार को श्री राम चालीसा का पाठ करें। पीले, गेरुवे, नारंगी और लाल रंग का अधिक प्रयोग करें। अपनी राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति जी के किसी भी मंत्र का निरंतर जाप करें।

Mesh Rashifal 2023: मेष राशि वालों के लिए कैसा होगा नया साल? पढ़ें वार्षिक राशिफल

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।