1. Home
  2. Health

Health Tips: जानिए मुंह से बदबू आने का कारण, बचाव का तरीका?

Health Tips: जानिए मुंह से बदबू आने का कारण, बचाव का तरीका?
Bad Breath: मुंह से स्मेल आना यह कई लोगों की समस्या होती है। ऐसी स्मेल किसी को भी कहीं भी शर्मिंदा कर सकती है। इससे छुटकारा पाना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ स्टेप्स जिनकी मदद से आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

Health Tips: आपके कपड़े भले महंगे और अच्छे हों, मेकअप भी परफेक्ट हो लेकिन मुंह की दुर्गंध आपकी इस अच्छी-खासी इमेज को मिनटों में बर्बाद कर सकती है। अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो न कोई आपके साथ बैठना पसंद करेगा और न बात करना।

ऐसी स्थिति में आपका आत्मविश्वास भी डगमगा जाता है। कई बार ये खाने-पीने की वजह से होता है तो कई बार मुंह से जुड़ी कुछ बीमारियों की वजह से। पर अच्छी बात ये है कि इसे दूर करने के कुछ घरेलू और असरदार उपाय हैं। इनके इस्तेमाल से आप मुंह की बदबू को दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन

मुंह से दुर्गंध आनी की वजह क्या?

जब हम कुछ खाते हैं तो वह मुंह में टूटना शुरू हो जाता है। यह रक्तप्रवाह में अवशोषित होता है और फेफड़ों में चला जाता है। जो छोड़ी जाने वाली सांस को प्रभावित करता है। जब आप तेज गंध वाले खाद्य पदार्थ जैसे लहसुन या प्याज खाते हैं, तो सांस से इसकी दुर्गंध आती है।

ब्रश और माउथवॉश से इस दुर्गंध को अस्थायी रूप से रोका जा सकता है लेकिन गंध पूरी तरह से तब तक नहीं जाएगी जब तक कि खाद्य पदार्थ मल के रूप में शरीर से निकल न जाएं। प्याज और लहसुन की तरह और भी कई खाद्य पदार्थ हैं जो सांस की दुर्गंध का कारण बन सकते हैं, जैसे कुछ मसाले, सोडा, शराब, मांस आदि।

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

लार की कमी होना?

मुंह में मौजूद लार मुंह को हाइड्रेट रखती है। इसमें मौजूद जीवाणुरोधी गुण दांतों को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। अगर किसी भी कारण से लार की कमी हो जाए और मुंह सूखा रहने लगे तो इससे मुंह से बदबू आने लगती है। हालांकि किडनी और लीवर की बीमारी, मधुमेह, स्लीप एपनिया या पेट से संबंधित समस्या भी इसका कारण हो सकता है।

ये भी पढ़ें: अगर दिवाली और छठ पर जाना है घर तो रेलवे की इन स्पेशल ट्रेनों का उठाएं लाभ

दांतों की सफाई ठीक से ना होना? 

रोज ब्रश और फ्लॉसिंग से मुंह और दांतों की सफाई न करना भी इसका कारण है। भोजन के कुछ अंश दांतों में रह जाते हैं। इससे मसूड़ों, दांतों और जीभ में जीवाणु पनपने लगते हैं जो मुंह की दुर्गंध का कारण बनते हैं। मुंह की सफाई न रखने से मसूड़ों में सूजन भी आ सकती है। तंबाकू, शराब और धूम्रपान भी कारण हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या Diabetes मरीजों के लिए खतरनाक है डेंगू, जानिए कैसे करें बचाव

पाचनतंत्र में गड़बड़ी?

कई बार पेट खराब होने, पाचन प्रणाली में गड़बड़ी के कारण भी मुंह से बदबू आने लगती है। कुछ भोजन जल्दी नहीं पचते, जैसे अधिक ब्रेड, फास्ट फूड, मैदा, मसालेदार भोजन आदि। इन्हें खाने से सीने में जलन, गैस, बदहजमी, अपच, ब्लोटिंग आदि समस्याएं मुंह की दुर्गंध का कारण बनती हैं।

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI

कैसे करें मुंह की बदबू दूर?

खाने के बाद ब्रश करें

खाना खाने के बाद ब्रश जरूर करें। पानी से अच्छी तरह कुल्ला करें ताकि पेस्ट मुंह में लगा न रह जाए। रात के समय सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर दांतों और मसूड़ों की मसाज करें। अगर आप नकली दांत इस्तेमाल करते हैं या दांतों में ब्रेस लगा हुआ है तो इसकी सफाई का ध्यान रखें। नियमित रूप से सफाई करें। तेल से कुल्ला (आयल पुलिंग) करने से भी मुंह की बदबू दूर होगी।

ये भी पढ़ें: पहले विदेशी ऑक्शन के लिए तैयार आईपीएल, इस्तांबुल में हो सकता है आईपीएल 2023 का मिनी-ऑक्शन

खूब पानी पीते रहें

मुंह और पेट को सूखने नहीं देना चाहिए? क्योंकि जब पेट सूखता है तो इसका प्रभाव किडनी, लीवर और आंतों पर पड़ता है जिसके कारण मुंह से बदबू आती है। इसलिए पर्याप्त पानी पिएं। नींबू, शक्कर और नमक का पानी भी दिनभर पी सकते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: सिडनी में बलात्कार के आरोप में श्रीलंकाई बल्लेबाज दनुष्का गुणथिलका गिरफ्तार

पाचन सही रखें

खानपान पर ध्यान दें। अधिक मसाले वाला खाना, फास्ट फूड, सोडा या कच्चा खाना न खाएं। इससे कब्ज की समस्या हो सकती है। पौष्टिक आहार लें और अच्छे से पकाकर खाएं। यदि फास्ट फूड जैसे नूडल्स या पिज्जा आदि खा रहे हैं तो उसके ऊपर गुनगुना पानी जरूर पिएं।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की एक दिन की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, पत्नी अनुष्का भी कमाई के मामले में पीछे नहीं

ये सावधानियां बरतें?

ब्रश को क्लिंजर से साफ नहीं करें। यह जहरीला होता है जो घातक साबित हो सकता है। अधिक माउथवॉश का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इससे मुंह की दुर्गंध और बढ़ सकती है। सांसों को ताजा रखने के लिए मिंट की गोलियों का उपयोग कम करें। इसमें शक्कर की मात्रा अधिक होती है जो दांतों में सड़न पैदा कर सकती है। मीठी गम चबाने से ये दांतों में चिपक सकती है जिससे उनमें सड़न पैदा हो सकती है।

ये भी पढ़ें: जानिए क्या हैं हड्डियों तक कैंसर फैलने के लक्षण, बन सकता है जानलेवा


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।