1. Home
  2. Rashifal

Meen Varshik Rashifal 2024 : मीन राशिफल को होगा धन लाभ और वैभव में गुजरेगा नया साल

Meen Varshik Rashifal 2024 : pisces yearly horoscope मीन राशिफल को होगा धन लाभ और वैभव में गुजरेगा नया साल
Meen Rashifal 2024 : मीन (Pisces) राशि के जातकों के लिए साल 2024 का राशिफल करियर से संबंधित हो या प्रेम जीवन, पारिवारिक जीवन, स्वास्थ्य से संबंधित सारी जानकारी इस राशिफल में शामिल हैं। आज हम आपको meen varshik rashifal 2024, meen rashifal 2024, meen rashifal 2024 pisces yearly horoscope meen rashi ka naya saal kaisa rahega, year 2024 predictions, horoscope 2024 pisces, pisces horoscope 2024 career, pisces horoscope 2024 health, pisces horoscope 2024 money के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं मीन राशि का 2024 का वार्षिक राशिफल विस्तार से। बता दें इस भविष्यफल की गणना कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखकर तैयार की गई है।

Meen Rashifal 2024 Pisces yearly Horoscope: मीन राशि 2024 : मीन राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति हैं,जो कि वर्ष की शुरूआत में आपकी ही राशि मीन में उपस्थित रहेंगे और 22 अप्रैल तक इसी राशि में रहेंगे। आज की पोस्‍ट में हम आपको pisces horoscope 2024 love life, pisces horoscope 2024 education, मीन राशि का नया साल कैसा रहेगा, वर्ष 2024 भविष्यवाणियां, राशिफल 2024 मीन, मीन राशिफल 2024 करियर, मीन राशिफल 2024 स्वास्थ्य, मीन राशिफल 2024 धन, मीन राशिफल 2024 प्रेम जीवन, मीन राशिफल 2024 शिक्षा, Meen rashi की जानकारी देंगे। हालांकि 28 मार्च को देव गुरु बृहस्पति अस्त अवस्था में आ जाएंगे और उनके शुभ फलों में कमी आएगी तथा 27 अप्रैल को जाकर में पुन: उदय होंगे। 22 अप्रैल 2024 को देव गुरु बृहस्पति अपने मित्र ग्रह मंगल की राशि मेष में प्रवेश करेंगे।

Meen Rashifal 2024 Pisces yearly Horoscope

Meen Rashifal 2024 Pisces yearly Horoscope

जहां उपस्थित होकर वह आपके छठे भाव आठवें भाव और दसवें भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे। इसी दौरान 4 सितंबर से 31 दिसंबर तक देव गुरु बृहस्पति वक्री अवस्था में रहेंगे और साल के अंतिम दिन अर्थात 31 दिसंबर को वह मार्गी हो जाएंगे। वहीं कर्मफल दाता शनि जो कि आपके एकादश और द्वादश भाव के स्वामी हैं वर्ष की शुरूआत में तो एकादश भाव में रहेंगे। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होती रहेगी। लेकिन 17 जनवरी को वह आपके द्वादश भाव में चले जाएंगे, यहां से एक तरफ तो आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी और आमदनी में कमी दिखाई देने लगेगी। 

शिक्षा को लेकर हो सकता है तनाव

इस वर्ष मीन राशि (Pisces) के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अपनी शुरूआत में अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करेगा। शुक्र और बृहस्पति तथा शनि के संयुक्त प्रभाव से आप एक से ज्यादा विषयों में पारंगत होने लगेंगे, आपकी एकाग्रता बढ़ेगी। केवल पढ़ाई ही नहीं बाकी आप अन्य समसामयिक विषयों पर अच्छी पकड़ बना पाएंगे। यह समय आप की शिक्षा के लिए अनुकूल रहेगा, लेकिन अप्रैल से अगस्त और सितंबर के महीने बहुत ज्यादा तनाव देंगे। क्योंकि पारिवारिक माहौल नकारात्मकता की ओर बढ़ेगा और उसका प्रभाव आपकी शिक्षा पर भी पड़ेगा।

Kumbh Varshik Rashifal 2024: जानिए कुंभ राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

करियर में बदलाव हो सकता है

इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अपने करियर में अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। वर्ष की शुरूआत बहुत अच्छी रहेगी। आपको अपने कार्यक्षेत्र में सराहना मिलेगी। आपके काम को देखते हुए आपको पदोन्नति से नवाजा जा सकता है। वर्ष की शुरूआत में सूर्य दशम भाव में बुध के साथ उपस्थित रहेंगे जिससे बुधादित्य योग बनेगा। उसके बाद आपके एकादश भाव में जाएंगे, तो जनवरी का महीना बहुत अनुकूल रहने वाला है देव गुरु बृहस्पति भी आपकी निर्णय लेने की क्षमता को अच्छा करेंगे। यह समय आपके नौकरी के लिए अनुकूल रहेगा, मई से जुलाई के बीच नौकरी छूटने या नौकरी बदलने की स्थिति आ सकती है। इसलिए थोड़ी सावधानी रखना आवश्यक होगा सितंबर से दिसंबर के बीच नौकरी में स्थानांतरण हो सकता है। यदि आप कोई नई नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस दौरान आपको एक अच्छी नौकरी की प्राप्ति हो सकती है। 

Makar Varshik Rashifal 2024: जानिए मकर राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

व्यापार में मिलेगी बड़ी उपलब्धि

मीन राशि के अनुसार व्यापार जगत से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अपनी शुरूआत में बड़ी उपलब्धि प्रदान कर सकता है। देव गुरु बृहस्पति सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे और शनिदेव भी एकादश भाव में होंगे। यह ग्रह स्थिति आपको आपके व्यापार में चहुंमुखी प्रगति प्रदान करेगा। आप जिस काम में भी हाथ डालेंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी। व्यापार बहुत तेजी से उन्नति करेगा और आपको समाज के वरिष्ठ अनुभवी और सम्मानित लोगों का सहयोग प्राप्त होगा। जो आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

Dhanu Varshik Rashifal 2024: जानिए धनु राशि वालों का वर्ष 2023 कैसा रहेगा?

पारिवारिक जीवन

मीन राशि के जातक अपने पारिवारिक जीवन में खुशी भरा समय का आनंद लेंगे। आपकी राशि में उपस्थित देव गुरु बृहस्पति आपको सभी तरफ से खुशियां प्रदान कर रहे हैं, एकादश भाव में शनि की उपस्थिति भी अनुकूल ही रहेगी। बड़े भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। लेकिन 17 जनवरी को शनि के द्वादश भाव में जाने से परिवार में किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं। आपका स्वयं का स्वास्थ्य भी पीड़ित रह सकता है, जिससे घर में थोड़ी सी परेशानी दिखाई देगी। 22 अप्रैल तक देव गुरु बृहस्पति सब कुछ संभाल कर रखेंगे। 

Vrischik Varshik Rashifal 2024: जानिए वृश्चिक राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

प्रेम जीवन अनुकूल रहेगा

pisces horoscope 2023 love life

वर्ष 2023 में मीन राशि के लोग अपने प्रेम संबंधों में वर्ष की शुरूआत में अनुकूलता महसूस करेंगे। अपने रिश्ते में ईमानदारी बनाए रखने की पूरी कोशिश करें। इस वर्ष आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने में सफल हो सकते हैं। 22 अप्रैल 2023 तक गुरु आपकी ही राशि में रहकर आपके पंचम सप्तम और नवम भाव को देखेंगे। इसलिए यदि आप किसी को पसंद करते हैं किसी से प्रेम करते हैं या उनसे विवाह करना चाहते हैं तो यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहेगी। आप उनके समक्ष विवाह का प्रस्ताव रख सकते हैं, और आपका प्रेम विवाह भी हो सकता है।

Kanya Varshik Rashifal 2024: जानिए कन्या राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

वैवाहिक जीवन

वैवाहिक जीवन मध्यम रूप से फलदायक रहने की संभावना दिखाई देती है। वर्ष की शुरूआत में शनि का एकादश भाव में सूर्य का दशम भाव में और बृहस्पति का प्रथम भाव में होना। आपके वैवाहिक जीवन को खूबसूरत बनाएगा। आप और आपके जीवनसाथी के बीच अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा। आपके बीच प्रेम भी रहेगा आकर्षण भी रहेगा और एक- दूसरे को समझने की इच्छा शक्ति भी होगी। आप दोनों एक दूसरे की समस्याओं को मिलकर हल करने का प्रयास करेंगे। उसका समाधान निकालने के लिए सतत प्रयत्नशील रहेंगे ,यही वास्तव में आप के रिश्ते को एक मजबूती प्रदान करेगा। 

Tula Varshik Rashifal 2024: जानिए तुला राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

संतान से मिलेगी सफलता

आपके बच्चों के लिए वर्ष की शुरूआत अनुकूल रहने की अच्छी संभावना है। शनि और शुक्र का संयुक्त प्रभाव आपकी संतान को तेजस्वी बनाएगा। आप अपने संस्कार अपनी संतान को प्रदान करेंगे। आपकी संतान यदि वह पढ़ाई करते हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में और पेशेवर हैं तो उनके पेशेवर जीवन में उन्हें अच्छी सफलता प्राप्त होगी। बृहस्पति महाराज की पंचम दृष्टि पंचम भाव पर होने से आपको अपनी संतान की प्रगति देखकर प्रसन्नता होगी। 22 अप्रैल के बाद से बृहस्पति राशि परिवर्तन कर जाएंगे और शनि द्वादश भाव में होंगे। ऐसी स्थिति में आपको थोड़ा सा ध्यान देना होगा। 

Singh Rashifal 2024: जानिए सिंह राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

संपत्ति खरीदारी और बिक्री के समय सावधान रहें

इस वर्ष की शुरूआत में आपको जनवरी से मार्च के मध्य तक किसी भी तरह का वाहन खरीदने से बचना चाहिए। क्योंकि आप यदि इस दौरान कोई वाहन खरीदते हैं, तो उसमें दुर्घटना होने की संभावना बन सकती है। आपके लिए वाहन खरीदने के लिए उपयुक्त समय मई से जुलाई के बीच रहने वाला है। इस दौरान कोई भी वाहन खरीदने के प्रबल योग बनेंगे। नवंबर और दिसंबर में भी आप वाहन खरीद पाने में सफल हो सकते हैं। जहां तक संपत्ति की बात है तो 13 मार्च से 10 मई के बीच मंगला के चतुर्थ भाव में विराजमान रहकर संपत्ति की खरीदारी के प्रबल योग बनेंगे। इस दौरान आप कोई मकान दुकान या भवन खरीद सकते हैं। 

Kark Varshik Rashifal 2024: जानिए कर्क राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें

pisces horoscope 2023 health

आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर ज्यादा जागरूक होकर ध्यान देना होगा। वर्ष की शुरूआत तो अनुकूल रहेगी,लेकिन द्वितीय भाव में राहु के उपस्थित रहने से आपको अपने खान-पान को असंतुलित रखने की आदत सी पड़ जाएगी। इसी वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं। उसके बाद 17 जनवरी को जब शनि आपके द्वादश भाव में आएंगे और वहां से आपके दूसरे भाव को भी देखेंगे तो यह स्थिति आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक बनी रहेगी। शनि का द्वादश भाव में पूरे वर्ष पर्यंत बना रहना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं रहेगा। इसलिए आपको एक अनुशासित व्यक्ति की तरह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना पड़ेगा। एक अच्छी दिनचर्या बनाकर उसका पालन करना होगा। अन्यथा आप किसी बड़े रोग की चपेट में आ सकते हैं। 

Vrishabha Rashifal 2024: जानिए वृषभ राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

मीन राशि 2024 भाग्यशाली अंक

मीन राशि के स्वामी ग्रह श्री शनिदेव जी हैं और मीन राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 3 और 7 माना जाता है। वर्ष 2024 का कुल योग भी 8 ही होगा। इस प्रकार यह वर्ष 2024 मीन राशि के जातकों के लिए विशेष रूप से फलदायक साबित हो सकता है। आपको इस वर्ष अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने की आवश्यकता पड़ेगी। आपके थोड़े से प्रयासों से ही इस वर्ष बहुत कुछ प्राप्त हो सकता है।

Mithun Rashifal 2024: जानिए मिथुन राशि वालों का वर्ष 2024 कैसा रहेगा?

मीन राशि 2024 उपाय 

बृहस्पति देव के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए। बृहस्पतिवार के दिन मीठे पीले चावल बना कर भगवान को भोग लगाकर स्वयं प्रसाद स्वरूप ग्रहण करें। बृहस्पतिवार के दिन श्री राम जी की स्तुति करना विशेष लाभदायक रहेगा। प्रत्येक बृहस्पतिवार को पीपल वृक्ष को स्पर्श किए बिना जल चढ़ाएं और केले वृक्ष को भी जल चढ़ाएं। यदि आप के ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है तो गुरुवार के दिन ब्राह्मणों और विद्यार्थियों को भोजन कराएं और दान दक्षिणा दें।

Mesh Rashifal 2024: मेष राशि वालों के लिए कैसा होगा नया साल? पढ़ें वार्षिक राशिफल

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।